March 29, 2024

आपदा प्रभावित छात्रों का प्रधानमंत्री के नाम पत्र

रुद्रप्रयाग ( आखरीआंख समाचार ) अपनी शिक्षा और भविष्य के लिए आपदा प्रभावित छात्रों ने प्रधानमंत्री से मदद की गुहार लगायी है। प्रधानमंत्री के केदारनाथ के प्रस्तावित दौरे से पूर्व केदारघाटी के आपदा प्रभावित छात्रों ने अपने शैक्षणिक भविष्य के लिए सामूहिक पत्र लिखा। सभी छात्र धाद और फ्रेंड्स ऑफ हिमालय के संयुक्त आयोजन पुनरुथान में शिरकत के लिए गुप्तकाशी एकत्र हुए। केदारघाटी के नागरिकों की जिजीविषा के सम्मान में आयोजित समारोह जिंदगी की जीत पर यकीन कर में छात्रों के अलावा विभिन्न प्रबुद्ध नागरिकों ने प्रतिभाग किया
पत्र में छात्रों ने आपदा के पश्चात हुए पुनर्निर्माण और पुनर्वास योजन में नौनिहालों की शिक्षा की उपेक्षा के बाबत लिखते हुए अपनी शिक्षा के लिए विशेष प्रावधान की मांग की तथा तकनीकि और व्यवसायिक शिक्षा में विशेष प्रयोजन के लिए मांग रखी। उन्होंने गत् सरकार द्वारा प्रभावित छात्रों की शिक्षा के लिए जिले को निर्गत किये गये एक करोड़ की राशि में वंचित बदलाव की मांग रखी, जिससे उन्हें अपनी उच्च शिक्षा में सहयोग मिल सके। आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि उद्यमी मोहन काला ने बताया की देश भर से विभिन्न नागरिकों और नागरिक समूहों ने केदारनाथ आपदा में सहयोग किया था।
धाद संस्था के सचिव तन्मय ममगाईं ने बताया की संस्था की पहल पर सितम्बर 2013 में प्रारम्भ किये गए शैक्षणिक सहयोग में विभिन्न संस्थाओं ने अब तक 175 छात्रों को 30 लाख से अधिक का शैक्षणिक सहयोग किया है, इसमें आम समाज के तीन सौ नागरिकों और ट्रेड यूनियन संस्थाओं समितियों ने सहयोग किया, जो की वर्तमान में भी जारी है। केदारनाथ शैक्षणिक सहयोग के अध्यक्ष विजय जुयाल ने बताया की गत् साढ़े पांच वर्षों में इस अभियान में शिक्षा में सहयोग के अलावा उनकी माताओं के सशक्तिकरण के भी प्रयास किये गए हैं। यह सहयोग सीधे छात्रों के खाते में भेजा गया, जिससे इसमें पारदर्शिता रही है।
फ्रेंड्स ऑफ हिमालय के ट्रस्टी प्रेम बहुखंडी ने इसमें शाशन के सहयोग की पैरवी की और इस सामाजिक अभियान को आगे भी जारी रखने पर बल दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री के लिए छात्रों द्वारा लिखे गए पत्र को पढ़ा और इसे अधिक से अधिक छात्रों से हस्ताक्षर करवाने की अपील की धाद के उपाध्यक्ष डीसी नौटियाल ने कहा कि पूर्व सरकार ने जो एक करोड़ की राशि प्रभावित छात्रों की शिक्षा के मद में स्वीकृत की थी, लेकिन बाद में इसे केवल उन छात्रों के लिए कर दिया गया जिनके माता पिता दोनों नहीं है। इस कारण अधिकतर छात्र इस राशि से लाभान्वित होने से रह गए। उन्होंने शाशन से इसमें पुनः इसके मूल स्वरुप में लागू करने की अपील की। आयोजन में पुनुरुथान के अंतर्गत पुनः तीस छात्रों की शिक्षा के लिए विभिन्न सहयोगियों ने संकल्प लिया। आयोजन में उत्सव संस्था ने नन्द किशोर हटवाल लिखित और डॉ राकेश भट्ट द्वारा निर्देशित गीत नाटिका का भी मंचन किया गया। आयोजन की अध्यक्षता हर्ष मणि व्यास ने की। संचालन विकास बहुगुणा ने किया। आयोजन में डॉ जेक्सवीन नेशनल स्कूल के लखपत सिंह राणा, लोकेश नवानी, साकेत रावत, सुदीप जुगलाण, मिनाक्षी जुयाल, माधुरी रावत, उषा शर्मा, संपूर्ण बिंजोला, रेखा शर्मा, कल्पना बहुगुणा, मंजू कला, सविता जोशी, बीना कंडारी, जसोदा बुदाकोती, बीना सजवान, मानवेन्द्र सजवान भी उपस्थित थे।