April 18, 2024

सुखना में बोटिंग, रॉक गार्डन और म्यूजियम की टिकट खरीद सकेंगे लोग


चंडीगढ़। चंडीगढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने एक मोबाइल एप बनाया था, जिसे अब लाइव कर दिया गया है। यह प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो गया है। इस एप में शहर के छह मुख्य पर्यटन स्थलों के लिए टिकट बुक करने की व्यवस्था दी गई है। इनमें से सुखना में बोटिंग-रॉक गार्डन और आर्किटेक्ट म्यूजियम के लिए लोगों को पैसे चुकाने होंगे, अन्य तीन जगहों के लिए टिकट फ्री रखी गई है।      
चंडीगढ़ टूरिज्म नाम से इस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। 10 फरवरी को प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने इस मोबाइल एप को लांच किया था। इस मोबाइल एप को पर्यटन विभाग की तरफ से सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ आईटी इन चंडीगढ़ (स्पिक) के साथ मिलकर बनाया गया है। यह एंड्रॉयड और आईओएस सिस्टम पर काम करेगा। गृह व पर्यटन विभाग के सचिव नितिन यादव के अनुसार अभी तक रॉक गार्डन, बर्ड पार्क, सुखना लेक में बोटिंग व अन्य जगहों के टिकट के लिए लोगों को लाइन में लगना पड़ता था। कई जगह काउंटर कम होने की वजह से लोगों को काफी समय इंतजार भी करना पड़ता था। इस समस्या को दूर करने के लिए ही ये एप बनाया गया है।
मोबाइल एप के माध्यम से शहर के लगभग सभी पर्यटन स्थल सुखना लेक पर बोटिंग, रॉक गार्डन व अन्य जगहों की टिकट ऑनलाइन खरीद सकेंगे। एप पर पर्यटन स्थलों के खुलने और बंद होने के समय की भी जानकारी दी गई है। इन स्थलों तक पहुंचने के लिए मैप का लिंक भी दिया गया है।
बर्ड पार्क, हॉप ऑन-हॉप ऑफ बस की टिकट नहीं
शहर में इन दिनों सबसे ज्यादा भीड़ बर्ड पार्क को देखने के लिए जुटती है। काउंटर पर भी लंबी लाइनें लग रही हैं लेकिन एप में बर्ड पार्क की टिकट खरीदने का विकल्प नहीं दिया गया है। दावा किया गया था कि हॉप ऑन-हॉप ऑफ बस की बुकिंग भी लोग कर सकेंगे लेकिन एप में ऐसी कोई सुविधा नहीं दी गई है। प्रशासन के अधिकारियों का दावा है कि एप में जल्द ही फिल्म शूटिंग की इजाजत देने व विभिन्न पर्यटन स्थलों पर मिलने वाले फूड के लिए भी ऑनलाइन ऑर्डर की सुविधा दी जाएगी।
एप पर इन पर्यटन स्थलों की टिकट मौजूद
सुखना लेक पर बोटिंग
दो सीटर- 250 रुपये
चार सीटर- 500 रुपये
शिकारा (दो सीटर) – 450 रुपये
रॉक गार्डन
बच्चे (12 साल से कम) – 10 रुपये
वयस्क (12 साल से ज्यादा) – 30 रुपये
चंडीगढ़ आर्किटेक्ट म्यूजियम – सभी के लिए 10 रुपये
ली कार्बूजिए सेंटर, पियरे जेनरे म्यूजियम और कैपिटल कांप्लेक्स – मुफ्त