March 28, 2024

अडानी खरीदेंगे रेणुका शुगर कंपनी को? निवेशकों को मिल रहा है तगड़ा रिटर्न

गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी लुढक़े
मुंबई , 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक (सेंसेक्स) गुरुवार को कारोबार के सुबह के सत्र के दौरान एक नकारात्मक नोट पर खुला। बीएसई का सेंसेक्स 59,402.61 पर खुला जो हाई पॉइंट भी था। सेंसेक्स ने 59,255.87 अंक के निचले स्तर को छुआ। बुधवार को सेंसेक्स 59,610.41 अंक पर बंद हुआ था।
सेंसेक्स 329.63 अंक यानी 0.55 फीसदी की गिरावट के साथ 59,280.78 पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में व्यापक 50-अंकों वाला निफ्टी भी 17,723.30 अंक पर 17,807.65 अंक पर बंद होने के बाद निचले नोट पर खुला। सुबह निफ्टी 17,730.40 अंक पर कारोबार कर रहा है।
00

पाकिस्तानी रुपये की रिकॉर्ड तोड़ गिरावट का सिलसिला जारी
कराची ,। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 186.13 रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया, जबकि पिछले कार्य दिवस में यह 185.23 रुपये था। जियो न्यूज के मुताबिक, 24 मार्च को छोडक़र पाकिस्तानी रुपये ने लगातार 16वें कार्य दिवस में नॉन-स्टॉप डाउनवर्ड स्ट्रीक बनाए रखा है, जब यह राजनीतिक स्थिति और अर्थव्यवस्था के बारे में चिंतित निवेशकों के साथ पिछले दिन के बंद होने की तुलना में सपाट बंद हुआ और गिरती मुद्रा ने केंद्रीय बैंक पर बचाव के लिए दबाव डाला।
अंतर-बैंक बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाक मुद्रा 0.48 प्रतिशत (या 1 रुपये) गिरकर 186 रुपये की महत्वपूर्ण सीमा से एक नए ऐतिहासिक निचले स्तर पर आ गई। रुपये में नवीनतम गिरावट तब देखी गई, जब पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो (पीबीएस) ने चालू वित्तवर्ष के पहले नौ महीनों (जुलाई-मार्च) के दौरान पिछले वर्ष समान अवधि की तुलना में व्यापार घाटे में 70 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि के साथ 35.4 अरब डॉलर की वृद्धि दर्ज की।
इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने नई सरकार के इंतजार में चल रहे 6 अरब डॉलर के ऋण कार्यक्रम को तीसरी बार रोक दिया। आईएमएफ ने हालांकि स्पष्ट किया कि वह व्यापक आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए संलग्न होगा और पाकिस्तान को अपना समर्थन जारी रखने के लिए तत्पर है। पिछले 11 महीनों से रुपये में गिरावट का रुख बना हुआ है। मई 2021 में रिकॉर्ड किए गए 152.27 रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर की तुलना में अब तक इसमें 22.23 प्रतिशत (या 33.86 रुपये) का नुकसान हुआ है।
00

टिकट चेकिंग से पूर्व-मध्य रेलवे को हुई रिकॉर्ड आय, 182.84 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त
हाजीपुर , । कोरोना काल के बावजूद वित्तीय वर्ष 2021 -22 में पूर्व मध्य रेलवे ने टिकट चेकिंग से रिकॉर्ड आय अर्जित की है। इस वित्तीय वर्ष में पूर्व मध्य रेलवे ने टिकट चेकिंग से 182 करोड़ रुपए से ज्यादा राजस्व प्राप्त किए हैं। माह अप्रैल-मई में लॉकडाउन समाप्ति के उपरांत ट्रेनों का आवागमन सामान्य हुआ तथा ट्रेनों की संख्या में बढ़ोत्तरी की गयी। साथ ही कुछ ट्रेनों में अक्टूबर से अनारक्षित टिकटों की सुविधा भी प्रदान की गई।
दशहरा एवं छठ पर्व के समाप्त होने के उपरांत यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई । साथ ही साथ बिना टिकट यात्रा करने वालों के विरूद्ध सख्ती भी बढ़ाई गई। विशेष टिकट जांच अभियान पांचों मंडलों के महत्वपूर्ण स्टेशनों एवं ट्रेनों में चलाये गये, जिनमें वाणिज्य विभाग के साथ-साथ सभी विभाग के अधिकारियों एवं रेलवे सुरक्षा बल ने सक्रिय योगदान दिए।
पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बुधवार को बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में कुल 32.04 लाख बिना टिकट यात्री पकड़े गये, जिनसे कुल 182.84 करोड़ रुपये राजस्व की प्राप्ति हुई। जो निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 35 प्रतिशत और वित्तीय वर्ष 2019-20 की तुलना में 51 प्रतिशत अधिक है।
उन्होंने बताया कि दानापुर मंडल ने 56.70 करोड़, पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल ने 21.89 करोड़, धनबाद मंडल ने 18.83 करोड़, सोनपुर मंडल ने 35.29 करोड़ एवं समस्तीपुर मंडल ने 50.12 करोड़ का रेल राजस्व प्राप्त किया। पांचों मंडलों में दानापुर मंडल द्वारा टिकट चेकिंग से सर्वाधिक रेल राजस्व प्राप्त किया गया है।
00

)हीरो इलेक्ट्रिक ने की शैडोफैक्स टेक्नोलॉजीस के साथ साझेदारी
नई दिल्ली ,।  इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक ने लास्ट-माइल डिलीवरी के लिए भारत के अग्रणी क्राउडसोर्स प्लेटफॉर्म शैडोफैक्स टेक्नोलॉजीस के साथ साझेदारी की घोषणा की। हीरो इलेक्ट्रिक अपने 100,000 मजबूत डिलीवरी बेड़े के 25 प्रतिशत को मुख्य रूप से अपने हीरो एनवाईएक्स एचएक्स इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के साथ ईवी में परिवर्तित करने में शैडोफैक्स की सहायता करेगी।
हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल ने कहा, इस साल उद्योग में तेजी से विकास होगा और देश भर में बिजनेस-टु-बिजनेस बेड़े में तेजी से बदलाव होगा। मुंजाल ने कहा, यह सहयोग हमें लॉजिस्टिक्स बाजार में कार्बन-मुक्त गतिशीलता को सक्षम करने और शैडोफैक्स द्वारा दी जाने वाली लास्ट-माइल डिलीवरी की उपभोक्ता जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।
शैडोफैक्स ने हाल ही में बेड़े के तेजी से विद्युतीकरण की योजना साझा की और 2024 तक 75 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों को स्थानांतरित करने का लक्ष्य रखा है। शैडोफैक्स टेक्नोलॉजीज के सह-संस्थापक और सीईओ अभिषेक बंसल ने कहा, हरित, स्वच्छ वातावरण की हमारी खोज को बढ़ावा देने के अलावा, यह (साझेदारी) सभी के लिए कमाई के अवसर प्रदान करेगी। लॉजिस्टिक्स और लास्ट-माइल डिलीवरी सेगमेंट अभूतपूर्व गति से बढ़ रहे हैं। ईवी अपनाने के परिणामस्वरूप, एक मिलियन सूक्ष्म-उद्यमी प्रौद्योगिकी के माध्यम से और स्थायी तरीके से, कहीं भी, कभी भी कुछ भी वितरित करने में सक्षम होंगे।
शैडोफैक्स एक मिलियन से अधिक यूजर्स को सक्षम कर रहा है और हर महीने 20 मिलियन से अधिक डिलीवरी कर रहा है। यहां अगले चार वर्षों में बी2बी सेगमेंट से 35 प्रतिशत बिक्री को परिवर्तित करने का लक्ष्य है। कंपनी की निर्माण इकाई लुधियाना में है और यह इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एक विस्तृत श्रृंखला बेचती है। कंपनी ने भारत में पहला लिथियम आयन आधारित इलेक्ट्रिक स्कूटर विकसित किया है और अब तक 450,000 से अधिक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री कर चुकी है।
00

बाजार में बढ़ी बिकवाली, सेंसेक्स 575 टूटकर हुआ बंद, निफ्टी धड़ाम
नई दिल्ली ,। भारतीय शेयर बाजार में बिकवाली का माहौल बरकरार है। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को सेंसेक्स 575 अंक या 0.97 फीसदी की गिरावट के साथ 59,034.95 अंक पर बंद हुआ। सिर्फ तीन कारोबारी दिन में सेंसेक्स 1500 अंक से ज्यादा लुढक़ गया है। निफ्टी की बात करें तो ये 17,639.55 अंक पर ठहरा। एक दिन पहले के मुकाबने निफ्टी में 168.10 अंक या 0.94 फीसदी की गिरावट रही।
00

)अडानी खरीदेंगे रेणुका शुगर कंपनी को? निवेशकों को मिल रहा है तगड़ा रिटर्न
नई दिल्ली ।  रेणुका शुगर के शेयर में पिछले दो दिनों के दौरान तगड़ी उछाल देखने को मिली। कंपनी के शेयरों में अपर सर्किट लगा गया था। बाजार बंद होने तक रेणुका शुगर के एक शेयर की कीमत 49.50 रुपये के लेवल तक पहुंच गया। पिछले दो दिनों में उछाल की वजह से कंपनी के शेयर ने पिछले एक सप्ताह के दौरान 35प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया। यानी महज एक सप्ताह में ही निवेशक मालामाल हो गए।
शेयर बाजार से जुड़े एक्सपर्ट के अनुसार रेणुका शुगर के शेयरों में उछाल की वजह है एक खबर। इस बात की चर्चा जोरों पर है कि इस कंपनी को भविष्य में अडानी समूह खरीद सकती है। वहीं, शेयरों उछाल की बड़ी वजह सरकार की तरफ से इथेनॉल को बढ़ावा मिलना भी बताया जा रहा है। बता दें, कंपनी की तरफ से इस पूरी डील को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। इसके बावूजद कीमतों में उछाल बरकरार है।
रेणुका शुगर के शेयरों में उछाल पर प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटिज के रिसर्च हेड अविनाश कहते हैं, कंपनी के शेयरों में उछाल की वजह पूर्वानुमान है। जबकि कंपनी की तरफ से इसको लेकर बयान नहीं दिया है। अगर हम कंपनी के वैल्यूएशन को देखें तो पिछले दो दिनों की उछाल अडानी समूह के टेकओवर के बाद भी अधिक है। ऐसे में मेरी सलाह है निवेशकों की इसमें कोई स्थान लेने के बजाय अन्य सुगर कंपनियों के शेयरों पर फोकस करें।