April 18, 2024

शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री, नेशनल असेंबली ने नाम पर लगायी मुहर


इस्लामाबाद। विपक्षी उम्मीदवार और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री होंगे। नेशनल असेंबली ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है। इससे पहले इस्तीफे के कारण पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सांसदों की स्थिति पर अनिश्चितता बनी हुई थी।
सत्र की शुरुआत से कुछ मिनट पहले, पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि पीटीआई के सभी सांसद नेशनल असेंबली से इस्तीफा दे देंगे और किसी भी सरकार का हिस्सा नहीं बनेंगे, जो विदेशी एजेंडे के तहत बनाई जा रही है। इमरान खान ने भी यही आरोप लगाते हुए कहा था अमेरिका उनकी सरकार गिराने की साजिश में शामिल था। चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री चुनाव से पहले पार्टी के सांसदों की बैठक में यह फैसला लिया गया।
राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो ने 2019 में शहबाज और उनके बेटे हमजा शरीफ पर धन शोधन का आरोप लगाते हुए गिरफ्तार किया था। सदन के नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया रविवार को खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिए पद से हटाए जाने के बाद शुरू हुई। पाकिस्तान 1947 में अस्तित्व में आने बाद से कई शासन परिवर्तन और सैन्य तख्तापलट के साथ राजनीतिक अस्थिरता से जूझता रहा है। किसी भी प्रधानमंत्री ने कभी भी पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है।