October 7, 2022

कर्नाटक कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए प्रियंका गांधी को मैदान में उतारा


बेंगलुरु । कर्नाटक कांग्रेस अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी को बढ़ावा देने के लिए राज्य से प्रियंका गांधी वाड्रा को राज्यसभा के लिए उतारने पर विचार कर रही है। कांग्रेस के सूत्रों ने पुष्टि की कि इसकी राज्य इकाई के प्रमुख डी.के. शिवकुमार और विपक्ष के नेता सिद्धारमैया इस मामले में पहले ही प्रियंका गांधी से संपर्क कर चुके हैं।
उन्होंने कथित तौर पर कांग्रेस नेता को समझाया है कि उनकी दादी दिवंगत इंदिरा गांधी और मां सोनिया गांधी ने पहले कर्नाटक से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी।
जहां इंदिरा गांधी ने 1978 में चिक्कमगलुरु से चुनाव लड़ा था, वहीं सोनिया गांधी ने 1999 में बेल्लारी से चुनाव लड़ा था।
राज्य के राजनीतिक क्षेत्र में उनके आगमन ने चुनाव परिणामों के मामले में कांग्रेस के लिए अच्छा काम किया था। इसलिए कांग्रेस अब प्रियंका गांधी को राज्य से राज्यसभा के लिए मैदान में उतारना चाहती है।
कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि प्रियंका गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा करने के बाद इस मामले पर फैसला लेने का आश्वासन दिया है।
इस बीच, भाजपा सांसद और केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्यमंत्री शोभा करंदलाजे ने उच्च सदन के लिए प्रियंका गांधी को मैदान में उतारने की कांग्रेस की योजना का स्वागत किया।
उन्होंने कहा, प्रियंका गांधी संसद में प्रवेश करने वाली गांधी परिवार की तीसरी पीढ़ी की उम्मीदवार होंगी। मैं उनका स्वागत करती हूं।
हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि राज्यसभा के लिए चुनकर पिछले दरवाजे से संसद में प्रवेश करने के बजाय, उन्हें कर्नाटक के किसी भी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लडऩा चाहिए।
उन्होंने कहा, कांग्रेस की स्थिति अच्छी नहीं है। वह इसे फिर से जीवंत कर सकती हैं।
करंदलाजे ने यह भी कहा कि वह चाहती हैं कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन कर्नाटक से राज्यसभा चुनाव लड़ें।