April 17, 2024

कश्मीरी पंडितों पर हमला सीधे कश्मीर की आत्मा पर है अटैक : फारूक अब्दुल्ला


श्रीनगर । नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कश्मीरी पंडितों पर हमले की तीखी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडितों पर होने वाला हर हमला कश्मीर की आत्मा पर सीधा हमला है। हत्या की घटनाओं में बढ़ोतरी घाटी में सामान्य स्थिति होने संबंधी सरकार के दावों के विपरीत है। पार्टी के एक प्रवक्ता के अनुसार, श्रीनगर से सांसद अब्दुल्ला ने पार्टी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष अमित कौल के नेतृत्व में कश्मीरी पंडितों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत के दौरान ये बातें कहीं।
अब्दुल्ला ने कहा, हमारे पंडित भाइयों पर हर हमला कश्मीर की आत्मा पर सीधा हमला है। मैं ऐसा समय देखना चाहता हूं, जब कश्मीरी मुसलमान और कश्मीरी पंडित दोनों साथ-साथ रहें। हालांकि, मौजूदा सरकार केवल दिखावे तक ही सीमित है। उनकी सुरक्षित और स्थायी वापसी के लिए एक सक्षम वातावरण बनाने के वास्ते जमीनी स्तर पर कोई प्रयास नहीं किए जा रहे।
राहुल भट्ट की आतंकवादियों ने की हत्या
गौरतलब है कि 2010-11 में जम्मू-कश्मीर में प्रवासियों के लिए विशेष रोजगार पैकेज के तहत क्लर्क की नौकरी पाने वाले राहुल भट्ट की आतंकवादियों ने बडगाम जिले के चडूरा कस्बे में गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस घटना के बाद प्रतिनिधिमंडल ने अब्दुल्ला से मुलाकात की।
खुफिया और सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने का निर्देश
वहीं, जम्मू कश्मीर के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ने पुलिस अधिकारियों को अपने-अपने इलाकों में खुफिया और सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने का निर्देश दिया। सिंह ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें उन्होंने चालू वित्त वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्यों में प्रगति की भी समीक्षा की। पुलिस प्रमुख ने आतंकवाद रोधी अभियानों को बढ़ाने और उन सभी संदिग्ध तत्वों पर निगाह रखने के निर्देश दिए जो आंतकी गतिविधियों के लिए किसी भी प्रकार का सहयोग देते हों।