March 29, 2024

डीएसओ ने किया रसद दुकानों और पेट्रोल पंप का औचक निरीक्षण -सस्ते गल्ले की एक दुकान निलंबित, दो की जमानत जब्त


पौड़ी। जिलापूर्ति अधिकारी ने गुरुवार को रसद दुकानों और पेट्रोल पंप का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दो दुकानों की जमानत राशि जब्त कर दी गई जबकि एक दुकान को निलंबित कर दिया गया। सभी सस्ता गल्ला विक्रेताओं को ऑन लाइन रसद वितरण के लिए कहा गया। ऐसा न करने पर कार्रवाई की भी चेतावनी दी गई। पेट्रोल पंप के निरीक्षण करते हुए स्टॉक की जांच करते हुए सैंपल लिए और वॉशरूम में साफ -सफाई के निर्देश दिए गए।
पौड़ी के डीएसओ केएस कोहली ने बताया कि गुरुवार को मुख्यालय की 8 सस्ता गल्ला दुकानों का निरीक्षण किया गया। जिसमें दो दुकानें बंद पाई गई। निरीक्षण के दौरान बंद पाई गई एक दुकान को निलंबित कर दिया गया। इस दुकान से रसद का ऑन लाइन वितरण नहीं हो रहा था। जबकि दो दुकानों की जमानत जब्त करने की कार्रवाई की जा रही है। अभी तक एक दर्जन से अधिक दुकानों को निलंबित कर दिया गया है। दुकानों का औचक निरीक्षण जारी है। कोटद्वार रोड के पेट्रोल पंप का भी निरीक्षण किया गया। यहां ओटेमेशन सिस्टम सही तरह से काम नहीं कर रहा था जिस पर पेट्रोल संचालक को नोटिस जारी किया गया है। इसी के साथ ही डीलवरी मैन के ड्रेस कोड में भी नहीं पाए गए। यहां वाशरूम भी ठीक नहीं था। इसे ठीक करने के लिए कहा गया। वहीं दूसरी ओर पौड़ी जिले में अभी तक 674 राशन कार्ड सरेंडर हो चुके है जिनकी दो हजार से अधिक यूनिट है। पौड़ी के डीएम डा. विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि पूर्ति महकमा जिले में सत्यापन अभियान चला रहा है। जिले भर में अपात्र कार्डधारकों से अपील की जा रही है कि वह जिस श्रेणी में आते है उसी श्रेणी का कार्ड बनाएं और अपात्र होने पर कार्ड को सरेंडर कर दे।
जिले में कोटद्वार, श्रीनगर, पौड़ी और ग्रामीण क्षेत्रों में कार्ड धारक कार्ड सरेंडर कर रहे हैं। उन्हें नियमानुसार बाद में पात्रता सत्यापन के बाद कार्ड जारी किए जाएंगे। डीएम ने कहा कि इस पूरे महीने यह काम एक अभियान के तौर पर किया जा रहा है। अभी तक जिले की प्रगति काफी ठीक है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रगति में सुधार किया जा रहा है। वहीं औचक निरीक्षण करते हुए डीएसओ केएस कोहली ने सभी गल्ला विक्रेताओं को रसद ऑन लाइन देने को कहा है। कहा कि दुकानें समय से बंद की जाए और समय से खोल दी जाए ताकि कार्ड धारकों को किसी तरह की परेशानी न हो। डीएसओ ने बताया कि डीएम के निर्देशों पर सत्यापन अभियान को गति दी गई है। कोई भी व्यक्ति जो कार्ड सरेंडर करना चाहता है वह संबंधित पूर्ति निरीक्षक कार्यालय या पूर्ति कार्यालय पौड़ी में आकर कार्ड दे सकते हैं। सत्यापन की रिपोर्ट प्रति दिन मुख्यालय और जिलाधिकारी को भेजी जा रही है। शासन के दिशा-निर्देशों के तहत अभियान को जिले में संचालित किया जा रहा है