February 5, 2023

एलआईसी के शेयर इश्यू प्राइस से 20 प्रतिशत नीचे गिरे, नवेशकों को 1.2 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

आज फिर खुलते ही लुढक़ा शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट
मुंबई आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजों के एलान से एक दिन पहले मंगलवार को भी शेयर बाजार में भारी दबाव बना रहा। निफ्टी और सेंसेक्स हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को गिरावट के साथ खुले।
सुबह 10.02 बजे सेंसेक्स 1.1 फीसदी की गिरावट के साथ 55,037 अंक पर, जबकि निफ्टी 1.1 फीसदी की गिरावट के साथ 16,388 अंक पर था।
भारतीय रिजर्व बैंक की सोमवार से शुरू हुई तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक का असर आने वाले समय में बाजार की चाल पर पड़ेगा।
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार, वी.के. विजयकुमार ने कहा, इस सप्ताह आने वाले दो महत्वपूर्ण आंकड़े अहम हैं, आरबीआई की दर में वृद्धि कल और अमेरिका में मुद्रास्फीति की दर शुक्रवार को होने की उम्मीद है। आरबीआई की दर वृद्धि एक पूर्व निष्कर्ष है; केवल यह पता नहीं है कि इजाफा कितना होगा। 50 बीपी की तेजी से, बाजार पर ज्यादा असर पडऩे की संभावना नहीं है क्योंकि मुद्रास्फीति की उम्मीदों को कम करने के लिए दर वृद्धि का फ्रंटलोडिंग अधिक प्रभावी होगा।
००
रेल मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि प्रादेशिक सेना के भंग किए जाने के बाद भी उत्तरी और पूर्वी सीमाओं की ओर हर समय निर्बाध रेल संचार बनाए रखा जाएगा।
वर्तमान में, पश्चिम बंगाल में चंडीगढ़ और आद्रा में रेलवे टीए इकाइयों ने उत्तरी और पूर्वी सीमाओं के लिए रक्षा की दूसरी पंक्ति के रूप में कार्य किया।
००

शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया पांच पैसे टूटा
मुंबई,। घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली के भारी दबाव और विदेश में डॉलर की मजबूती के चलते अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में पांच पैसे टूटकर 77.71 पर आ गया।
विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि इसके अलावा निवेशक कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और विदेशी पूंजी के लगातार बाहर जाने से भी चिंतित हैं।
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनियम बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर रुख के साथ 77.72 पर खुला। बाद में इसमें थोड़ा सुधार आया और यह 77.71 पर पहुंच गया, जो पिछले बंद भाव से पांच पैसे की गिरावट दर्शाता है।
रुपया पिछले सत्र में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 77.66 पर बंद हुआ था।
इसबीच वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.73 प्रतिशत बढक़र 120.38 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया।
००

(न

इलेक्ट्रिक महाराष्ट्र में 220 करोड़ रुपये निवेश करेगी
नईदिल्ली, । मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक कॉरपोरेशन ने मंगलवार को कहा कि वह अपनी भारतीय सहायक कंपनी के जरिए महाराष्ट्र में एक नया कारखाना स्थापित करने के लिए 220 करोड़ रुपये (3.1 अरब येन) का निवेश करेगी।
नई फैक्ट्री महाराष्ट्र में पुणे के पास स्थापित की जाएगी। मित्सुबिशी की सहायक कंपनी मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक इंडिया इनवर्टर और अन्य फैक्ट्री ऑटोमेशन (एफए) नियंत्रण प्रणाली के उत्पादों का विनिर्माण करेगी।
कंपनी ने एक बयान में यह जानकारी दी। उसके नए कारखाने में दिसंबर 2023 तक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है।
नया दो मंजिला कारखाना पुणे के पास 40,000 वर्ग मीटर जमीन पर बनाया जाएगा।
००

ऑस्ट्रेलियाई केंद्रीय बैंक ने पांच सप्ताह में दूसरी बार दर बढ़ाई
कैनबरा,। ऑस्ट्रेलिया के केंद्रीय बैंक ने मंगलवार को अपनी प्रधान ब्याज दर को पांच सप्ताह में दूसरी बार बढ़ा दिया है। रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने तीन मई को अपनी पिछली मासिक बोर्ड बैठक में दर में एक चौथाई प्रतिशत की वृद्धि की थी।
अप्रैल में जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया की मुद्रास्फीति बढक़र 5.1 प्रतिशत हो गई। इसके बाद से ही दर में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही थी।
ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने ब्याज दर में और बढ़ोतरी की आशंका जताई है, क्योंकि फिलहाल वहां महंगाई कम होने के आसार नहीं हैं।
००

)सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बुधवार को सभी जिलों में ऋण मेले का आयोजन करेंगे
0-आजादी का अमृत महोत्सव
नईदिल्ली,। आजादी का अमृत महोत्सव ( एकेएएम ) के भाग के रूप में सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों द्वारा 08 जून को व्यापक क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। देश के सभी जिले ऋण सुविधा तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं में नामांकन पर ग्राहकों तथा आम लोगों के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए तैयार हैं। जिला स्तर के इन कार्यक्रमों का समन्वयन सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों तथा राज्य स्तरीय बैंकर समितियों ( एसएलबीसी ) द्वारा किया जा रहा है।
इन कार्यक्रमों को 6 से 12 जून के दौरान आजादी का अमृत महोत्सव  के तहत वित्त मंत्रालय के प्रतिष्ठित साप्ताहिक समारोह के भाग के रूप में आयोजित किया जा रहा है। सप्ताह के पहले दिन प्रधानमंत्री नई दिल्ली के विज्ञान भवन में उपस्थित रहे थे।
इन जिला स्तरीय कार्यक्रमों का उद्वेश्य आजादी का अमृत महोत्सव समारोहों को बड़े पैमाने पर कर्मचारियों और ग्राहकों तथा आम जनता की अधिकतम भागीदारी के साथ देश के सभी हिस्सों में ले जाना है। सभी एसएलबी से क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रमों को संचालित करने, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ( पीएमजेजेबीवाई ) तथा अटल पेंशन योजना ( एटीवाई ) की जन सुरक्षा योजनाओं में नामांकन करने,  ग्राहक जागरुकता तथा वित्तीय साक्षरता और शाखाओं, बीसी आदि द्वारा किए गए अच्छे कार्यों को उपयुक्त तरीके से सम्मानित करने का निवेदन किया गया है।
००

(नईदिल्ली)आयात पर निर्भरता घटाने के लिए कोयला उत्पादन बढ़ाएगा भारत: मूडीज
नईदिल्ली। मूडीज इन्वेस्टर सर्विस ने मंगलवार को कहा कि आयात पर अपनी निर्भरता घटाने के लिए भारत सहित कई अन्य देश कोयले का घरेलू उत्पादन बढ़ाएंगे।

केंद्र सरकार ने कोयले की किसी भी तरह की किल्लत से बचने के लिए आपात उपायों के तहत कोल इंडिया को पहले ही शुष्क ईंधन का आयात करने के निर्देश दिए हैं।
रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर ने कहा, बड़े पैमाने पर कोयला का आयात करने वाले चीन और भारत जैसे देश आयातित कोयले पर अपनी निर्भरता को घटाने के लिए इसका घरेलू उत्पादन तेजी से बढ़ाएंगे। चीन का कोयला आयात भी मार्च, 2022 में 15 प्रतिशत बढ़ गया है।’’
एजेंसी ने कहा कि कोल इंडिया ने चालू साल में कोयले के घरेलू उत्पादन को सालाना आधार पर 12 प्रतिशत बढाने का लक्ष्य रखा है।
मूडीज इन्वेस्टर ने कहा कि धातुकर्म और बिजली संयंत्रों में इस्तेमाल किये जाने वाले कोयले की कीमतें ऊंची बनी रहेंगी, लेकिन ये अपने हालिया उच्चतम स्तर से नीचे ही रहेंगी।
००

)प्रिस्टिन केयर ने स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी मंच लाइब्रेट का अधिग्रहण किया
नईदिल्ली,। स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र की स्टार्टअप प्रिस्टिन केयर ने स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी मंच लाइब्रेट का अधिग्रहण किया है। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
कंपनी ने बताया कि इस अधिग्रहण से स्वास्थ्य सेवाओं के वितरण में तालमेल स्थापित होगा और कंपनी प्राथमिक देखभाल खंड में प्रवेश कर सकेगी।
दोनों कंपनियों ने हालांकि सौदे के वित्तीय विवरण की जानकारी नहीं दी। सौदे के तहत लाइब्रेट के 150 कर्मचारी प्रिस्टिन केयर में शामिल होंगे।
प्रिस्टिन केयर के सह-संस्थापक हरसिमरबीर सिंह ने बयान में कहा, ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवाओं की बढ़ती मांग को देखते हुए लाइब्रेट रणनीतिक रूप से हमारे लिए एकदम सही है, जिसकी ऑनलाइन परामर्श सेवाओं के जरिये रोगियों को प्राथमिक देखभाल की सुविधा दी जा सकेगी।’’
००

(श्जयो ने लद्दाख में पैंगोंग झील के पास 4जी सेवाओं का विस्तार किया
श्रीनगर,। देश की सबसे बड़ी मोबाइल सेवा प्रदाता रिलायंस जियो ने लद्दाख क्षेत्र में पैंगोंग झील के नजदीक एक गांव तक अपनी 4जी सेवाओं की पहुंच बढ़ा दी है।
यह एक ऐसा क्षेत्र जो बीते वर्षों में भारत और चीन के बीच टकराव का केंद्र रहा है।
अधिकारियों ने कहा कि रिलायंस जियो ने लद्दाख में पैंगोंग झील के पास स्पंगमिक गांव में अपनी 4जी वॉयस और डेटा सेवाएं शुरू की हैं।
अधिकारियों ने बताया कि जियो पैंगोंग और उसके आसपास क्षेत्र में 4जी मोबाइल सुविधा प्रदान करने वाला पहला नेटवर्क है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।
लद्दाख से लोकसभा सासंद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने स्पंगमिक गांव में जियो मोबाइल टावर का उद्घाटन किया है।
नामग्याल ने कहा कि क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क शुरू होने से स्थानीय लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हो गई है।
उन्होंने कहा, इस कदम से क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही क्षेत्र में पर्यटकों और जवानों को निर्बाध संपर्क मिल सकेगा।’’ जियो ने कहा कि वह सभी को डिजिटल रूप से जोडऩे और समाज को सशक्त बनाने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप लद्दाख क्षेत्र में अपने नेटवर्क का लगातार विस्तार कर रही है।
००

)एलआईसी के शेयर इश्यू प्राइस से 20 प्रतिशत नीचे गिरे, नवेशकों को 1.2 लाख करोड़ रुपये का नुकसान
नईदिल्ली, । भारतीय जीवन बीमा निगम के शेयर एक्सचेंज लिस्टिंग के बाद से ही गिर रहे हैं। लिहाजा जिन निवेशकों ने आईपीओ में अपना पैसा लगाया था, उनके पोर्टफोलियो में भारी विमूल्यन का सामना करना पड़ा है।
सरकार ने अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी आईपीओ के जरिए बेची थी। आईपीओ में एलआईसी का मूल्य 6 लाख करोड़ रुपये था।
इस रिपोर्ट को लिखने के समय, कंपनी का बाजार पूंजीकरण लगभग 4.8 लाख करोड़ रुपये था, जिसका मतलब है कि निवेशकों को हाल ही में 1.2 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
बहुप्रतीक्षित एलआईसी के शेयरों ने 17 मई को स्टॉक एक्सचेंजों में कमजोर लिस्टिंग की। यह स्टॉक एक्सचेंजों पर 8.62 प्रतिशत की छूट पर 867 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ, जो कि आईपीओ के 949 रुपये के मूल्य से था।
अब शेयर की कीमत 756 रुपये के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर है, जो इसके निर्गम मूल्य से 20 प्रतिशत से थोड़ा अधिक की गिरावट है।
विशेष रूप से, कंपनी के आईपीओ को निवेशकों से मजबूत प्रतिक्रिया मिली थी क्योंकि बीमा प्रमुख की पेशकश को 2.89 गुना अभिदान मिला था।
इसे 16.2 करोड़ इक्विटी शेयरों के आईपीओ आकार के मुकाबले 46.77 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बोलियां मिलीं।
बड़ी संख्या में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए पॉलिसीधारकों को 60 रुपये की छूट की पेशकश की गई, जबकि खुदरा निवेशकों के लिए यह छूट 45 रुपये थी।
कमाई की बात करें तो, राज्य द्वारा संचालित बीमा कंपनी ने वित्त वर्ष 22 के दौरान 2,409 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही से सालाना आधार पर 17 प्रतिशत कम है।