March 29, 2024

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 600 अंक टूटा, निफ्टी 16300 से नीचे

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 600 अंक टूटा, निफ्टी 16300 से नीचे
मुंबई, । वैश्विक बाजारों में निवेशकों की धारणा कमजोर पडऩे के बीच आईटी, बैंकिंग और वित्तीय शेयरों में कमजोरी के चलते शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स में लगभग 600 अंक की गिरावट आई। कारोबारियों ने कहा कि रुपये के कमजोर होने से भी घरेलू शेयर बाजारों पर असर पड़ा। इस दौरान 30 शेयरों वाला सूचकांक 597.2 अंक या 1.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 54,723.08 पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह निफ्टी 176.30 अंक या 1.07 फीसदी की गिरावट के साथ 16,301.80 पर आ गया। सेंसेक्स में सबसे अधिक 3.38 प्रतिशत की गिरावट विप्रो में हुई। इसके अलावा टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, इंफोसिस, कोटक बैंक, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी के दोनों शेयर और टीसीएस भी लाल निशान में थे। दूसरी ओर पावरग्रिड, एनटीपीसी और टाइटन में बढ़त थी। पिछले सत्र में सेंसेक्स 427.79 अंक या 0.78 फीसदी की तेजी के साथ 55,320.28 पर बंद हुआ था। इसी तरह, व्यापक एनएसई निफ्टी 121.85 अंक या 0.74 प्रतिशत बढक़र 16,478.10 पर बंद हुआ। रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आठ पैसे टूटकर 77.82 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया।
००

(वाशिंगटन)खाद्य, ईंधन निर्यात पर प्रतिबंध से चिंतित आईएमएफ ने गेहूं के निर्यात में कुछ छूट देने के लिए किया भारत का स्वागत
वाशिंगटन, । अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि वह यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से लगभग 30 देशों द्वारा खाद्यान्न और ईंधन सहित अन्य जरूरी वस्तुओं के निर्यात पर लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर चिंतित है, क्योंकि इससे वैश्विक स्तर पर महंगाई बढऩे और बाजारों के अस्थिर होने का जोखिम है। आईएमएफ ने हाल ही में गेहूं के निर्यात पर घोषित प्रतिबंध में ढील देने और कुछ माल को भेजने की अनुमति देने के भारत सरकार के हालिया फैसले का स्वागत भी किया। आईएमएफ के प्रवक्ता गेरी राइस ने बृहस्पतिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम खाद्य वस्तुओं, ईंधन और उर्वरकों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने जैसे कदमों से बहुत चिंतित हैं, जो वैश्विक स्तर पर मूल्य वृद्धि तथा बाजार में अस्थिरता का कारण बन सकते हैं। इसलिए, यह मुद्दा भारत से कहीं आगे है। भारत से जुड़े एक सवाल पर राइस ने कहा कि हमारी निगरानी से संकेत मिलता है कि यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से लगभग 30 देशों ने खाद्यान्न और ईंधन सहित अन्य जरूरी सामान के निर्यात में कटौती की है। इसलिए, हम इसे लेकर बहुत चिंतित हैं। (आईएमएफ की प्रबंधक निदेशक) क्रिस्टलीना जॉर्जीवा इस मुद्दे पर काफी मुखर रही हैं। (प्रथम उप प्रबंध निदेशक) गीता गोपीनाथ ने भी कल दोबारा यह मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा कि भारत के संबंध में हम हाल ही में गेहूं के निर्यात पर घोषित मूल प्रतिबंध में ढील देने और कुछ माल को भेजने की इजाजत देने के उसके फैसले का स्वागत करते हैं, जिनमें पहले से अनुबंधित माल और खाद्य सुरक्षा जरूरतों वाले देशों के लिए निर्यात शामिल है। हम न केवल भारत, बल्कि उन सभी देशों से प्रतिबंधों में और ढील देने की उम्मीद करते हैं, जिन्होंने इन्हें लागू किया है। भारत ने पिछले महीने भीषण गर्मी से उत्पादन घटाने की आशंका के मद्देनजर बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।
००

(नईदिल्ली)फिच ने भारत के रेटिंग को नकारात्मक से स्थिर किया, लेकिन वृद्ध दर अनुमान घटाया
नयी दिल्ली,। फिच रेटिंग्स ने शुक्रवार को कहा कि उसने भारत की सॉवरेन रेटिंग के परिदृश्य को नकारात्मक से स्थिर कर दिया है, क्योंकि तेजी से आर्थिक सुधार के कारण मध्यम अवधि के दौरान वृद्धि में गिरावट का जोखिम कम हो गया है। फिच रेटिंग्स ने भारत की सॉवरेन रेटिंग को ‘बीबीबी- पर कायम रखा। रेटिंग एजेंसी ने कहा, ‘परिदृश्य में संशोधन हमारे इस विचार को दर्शाता है कि वैश्विक जिंस कीमतों में तेजी के झटकों के बावजूद भारत में आर्थिक सुधार और वित्तीय क्षेत्र की कमजोरियों में कमी के कारण मध्यम अवधि के दौरान वृद्धि में गिरावट का जोखिम कम हो गया है। हालांकि, फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि के अनुमान को घटाकर 7.8 प्रतिशत कर दिया है, जिसके पहले 8.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद जताई गई थी। वैश्विक जिंस कीमतों में तेजी के कारण महंगाई बढऩे के चलते यह कटौती की गई।

फॉक्सवैगन ने मध्यम आकार की सेडान ‘वर्टस’ उतारी, कीमत 11.21 लाख रुपये से शुरू
नईदिल्ली, । जर्मनी की वाहन कंपनी फॉक्सवैगन इंडिया ने भारतीय बाजार में अपनी मध्यम आकार की सेडान कार ‘वर्टस’ को उतारा है। इसकी शुरुआती शोरूम कीमत 11.21 लाख रुपये है।
कंपनी की सेडान श्रृंखला की नई मध्यम आकार की कार घरेलू बाजार में होंडा सिटी, मारुति सियाज, हुंदै वरना और स्कोडा स्लाविया को टक्कर देगी।
यह कार कंपनी के एमक्यूबी ए0 इन मंच पर आधारित है। ‘वर्टस’ को पुणे के चाकण संयंत्र में बनाया गया है।
समूह की भारत 2.0 परियोजना के तहत वर्टस दूसरा उत्पाद है। यह गाड़ी एक लीटर और 1.5 लीटर टीएसआई पेट्रोल पावरट्रेन में उपलब्ध होगी।
एक-लीटर वाले ट्रिम की शोरूम कीमत 11.21 लाख रुपये से 15.71 लाख रुपये के बीच है। जबकि एकल 1.5-लीटर संस्करण की कीमत 17.91 लाख रुपये है।
फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया के ब्रांड निदेशक आशीष गुप्ता ने पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में कहा कि कंपनी का अपनी इस नई पेशकश के साथ मध्यम आकार वाले सेडान कार खंड में 15 से 20 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य है।
००

(मुंबई)शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 77.82 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर
मुंबई,। विदेशी बाजार में डॉलर की मजबूती के चलते रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आठ पैसे की गिरावट के साथ 77.82 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया।
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 77.81 पर कमजोर रुख के साथ खुला, और फिर 77.82 पर आ गया, जो इसका सर्वकालिक निम्न स्तर है।
रुपये में पिछले बंद भाव के मुकाबले आठ पैसे की गिरावट हुई। रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले छह पैसे गिरकर 77.74 पर बंद हुआ था। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.66 प्रतिशत गिरकर 122.26 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।
इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 103.17 पर था। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 1,512.64 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।