June 29, 2022

शराब से 3260 करोड़ का राजस्व कमाया उत्तराखंड ने


देहरादून। उत्तराखंड में लोगों का जीवन स्तर सुधरने के साथ ही प्रतिव्यक्ति आय में इजाफा हुआ है।  विधानसभा बजट सत्र में वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 की रिपोर्ट सदन में  रखी।  रिपोर्ट की मानें तो पिछले साल 1, 82,696 प्रति व्यक्ति आय थी, जो करीब आठ फीसदी इजाफ के साथ बढ़कर 1,96, 282 पहुंच गई है।
भले ही उत्तराखंड में प्रति व्यक्ति आय में इजाफा हुआ हो, लेकिन उत्तराखंड लगातार दूसरे साल प्रति व्यक्ति आय में हिमाचल प्रदेश से पिछड़ गया है। हालांकि, पिछले साल की तुलना में लोगों के जीवनापन में भी सुधार दर्ज किया गया है। रिपोर्ट की मानें तो उत्तराखंड में विकास दर में भी सुधार दर्ज किया गया है।
उत्तराखंड की विकास दर 6.13 प्रतिशत है। कोविड के कारण गत वर्ष के मुकाबले सुधार हुआ है। लेकिन, राष्ट्रीय स्तर से उत्तराखंड की विकास दर अभी भी काफी कम है ।  उत्तराखंड सरकार की कमाई का कुल प्रतिशत में से 19 प्रतिशत हिस्सेदारी आबकारी विभाग की है।  इस साल शराब से 3260 करोड़ का राजस्व कमाया है।  अल्मोड़ा में गरीबी राष्ट्रीय औसत से अधिक  है।  अल्मोड़ा की 25.65 प्रतिशत आबादी बहुआयामी गरीब की श्रेणी में आई है। उत्तराखंड की करीब 17 प्रतिशत आबादी गरीब है। शिक्षा के बाद सर्वाधिक खर्च प्रशासनिक सेवाओं पर हुआ है।  सरकार की ओर से 22 प्रतिशत खर्च प्रशासनिक सेवाओं पर किए गए है।