March 29, 2024

अपनी चाय को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए मिलाएं कुछ जड़ी बूटियां, मानसून का लें मजा


मानसून ने गर्म-गर्म चाय का मजा लेना और बालकनी में खड़े होकर बारिश को देखना, ऐसी इच्छा सभी की होती है. लेकिन अगर सर्दी, जुकाम, खांसी आदि से बचाना चाहते हैं तो आप अपनी चाय में कुछ ऐसी जड़ी बूटियां को मिला सकते हैं, जिनके सेवन से आप मानसून में होने वाली सभी समस्याओं से बच सकते हैं. आज का हमारा लेख उन्हीं जड़ी बूटियों पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप अपनी चाय में किन जड़ी बूटियों को मिला सकते हैं.
हल्दी
जब बारिश शुरू होती है, तो हल्दी, जिसमें करक्यूमिन, डेस्मेथोक्सीकुरक्यूमिन और बिस-डेस्मेथोक्सीकुरक्यूमिन की ताकत होती है, हमारे शरीर के अंदरूनी हिस्से को मजबूत कर सकती है। जड़ी बूटी की जीवाणुरोधी विशेषताओं के कारण, यह मानसून के मौसम में होने वाले कई संक्रमणों का इलाज कर सकता है। हमारे वजन घटाने के कार्यक्रम के लिए हल्दी की चाय के अतिरिक्त फायदे हैं।
तुलसी
चिकित्सीय जड़ी बूटियों के क्षेत्र में तुलसी एक प्रसिद्ध रॉकस्टार है. एक कप तुलसी की मिश्रित चाय छाती की भीड़ को कम करेगी, हमारी नाक को खोल देगी और बीमारी को खत्म कर देगी. तुलसी में पाए जाने वाले विटामिन ए, डी, आयरन, फाइबर और अन्य घटक बैक्टीरिया को नष्ट करने और प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करते हैं. इसके अतिरिक्त, तुलसी अच्छे मौखिक और दंत स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक शानदार जड़ी बूटी है.
सतपर्णा
मॉनसून के कारण मच्छरों की आबादी में वृद्धि और मलेरिया का खतरा दोनों बढ़ गए हैं. इस बीमारी के खिलाफ लड़ाई में प्राचीन सतपर्ण का पेड़ एक शक्तिशाली हर्बल हथियार है. इस जड़ी बूटी, जिसे सफेद चीजवुड भी कहा जाता है, में शक्तिशाली मलेरिया-रोधी गुण होते हैं. इसके ज्वरनाशक प्रभाव बुखार को कम कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, यह मलेरिया के लिए शरीर के समग्र प्रतिरोध को मजबूत कर सकता है. अंतिम लेकिन कम से कम, यह त्वचा की कई समस्याओं के साथ-साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.
अदरक
जबकि बारिश के दौरान सडक़ पर खाना बेहद आकर्षक हो सकता है, पेट दर्द के एक भयानक मामले के साथ आता है. इस वजह से, हमारी चाय में अदरक मिलाना एक शानदार विचार है. अदरक एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो पाचन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जो हमारे आंत को काम करने में मदद करती है. मोशन सिकनेस या मॉर्निंग सिकनेस के कारण होने वाली मतली को नियंत्रित करने के लिए भी यह एक बेहतरीन पेय है.
गुड़हल
चाय में शामिल करने के लिए गुड़हल एक महत्वपूर्ण घटक है, खासकर जब बारिश होती है, क्योंकि यह बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और एंथोसायनिन से भरपूर होता है. जड़ी बूटी हमारी आंतरिक प्रतिरक्षा प्रणाली को संतुलन में रखती है, एक अवांछित बीमारी या संक्रमण के उद्भव को विफल करती है.