December 5, 2022

किताबें पढ़ते समय ध्यान को भटकने से रोकने के लिए अपनाएं ये टिप्स


नियमित रूप से किताबें पढऩा न सिर्फ आपकी कल्पना को बढ़ाता है और याददाश्त में सुधार करता है बल्कि इसकी मदद से तनाव से भी छुटकारा मिलता है। एक बेहतर पाठक बनने के लिए आपको धैर्य, समय और अभ्यास की जरूरत होती है और ये गुण आपके समग्र शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में काफी मदद कर सकते हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देते हैं, जिन्हें अपनाकर आप कोई भी बुक ध्यानपूर्वक पढ़ सकते हैं।
धीरे-धीरे पढ़ें
अगर आपने हाल ही में बुक पढऩे में रूचि दिखाई है तो इसे धीरे-धीरे और ध्यान से पढ़े क्योंकि इससे आपको स्टोरी को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। तेजी से पढऩे से आपके लिए यह समझना मुश्किल हो जाएगा कि आप क्या पढ़ रहे हैं। धीरे-धीरे पढऩे से एकाग्रता क्षमता में भी सुधार होता है। वहीं, अगर आप किसी भी जानकारी को प्राप्त करने में असमर्थ होते हैं तो स्टोरी के पैसेज को दोबारा पढ़ें।
पढ़ते समय अपने पास एक पेन/पेंसिल रखें
पढ़ते समय चीजों को नोट डाउन करने से आपको बुक को बेहतर और गहराई से समझने में काफी मदद मिल सकती है। इसलिए बुक पढ़ते समय अपने पास एक पेन/पेंसिल जरूर रखें। इसके अतिरिक्त, आप जिन नए शब्दों को सीखना चाहते हैं, उन्हें नोट कर लें और डिकशनरी में से उनका अर्थ जानें। वहीं, अपने कुछ पसंदीदा वाक्यों को हाइलाइट करें ताकि आप उन्हें कभी भी बिना किसी परेशानी के खोज सकें।
ध्यान भटकाने वाली चीजों से बनाएं दूरी
बुक पढ़ते समय अपना स्मार्टफोन खुद से दूर रखें क्योंकि इसकी वजह से आपके लिए बुक की स्टोरी पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। बेहतर होगा कि जब भी कोई भी बुक पढऩे बैठें तो अपने मोबाइल को किसी अन्य कमरे में रखें। इसके अतिरिक्त, हमेशा एक शांत और अच्छी रोशनी वाली जगह पर ही बुक पढऩे बैठें ताकि आप उसकी स्टोरी को बेहतर तरीके के समझ सकें। इस तरह आपका ध्यान नहीं भटकेगा।
जोर से पढऩे की कोशिश करें
अगर आप अपने पढऩे के कौशल में सुधार करना चाहते हैं और स्टोरी को गहराई से समझना चाहते हैं तो इसे जोर से पढ़ें। यह तरीका आपके उच्चारण को बेहतर बनाने में मदद करेगा और इससे आपको जटिल विषय को समझने में भी मदद मिलगी। हालांकि, यह प्रक्रिया समस्याग्रस्त हो सकती है। आप इस तरीके को आसानी से घर पर अपना सकते हैं।
बुक पढऩे के उद्देश्य को पहचानें
आपके पढऩे के पीछे का कारण आपके पढऩे के तरीके को प्रभावित कर सकता है। आनंद के लिए नोवल पढऩा या काम या स्कूल के लिए कोई बुक पढऩा आपको अलग अनुभव प्रदान कर सकता है। अगर आप अपनी ग्रामर का अध्ययन या उच्चारण का अभ्यास करना चाहते हैं तो कोई ऐसी बुक पढ़ें, जो आपकी शब्दावली और उच्चारण की स्पीड बढ़ाए।