December 5, 2022

नेचुरल कंडीशनर का काम करता हैं केला, बालों को पोषण देंगे इससे बने ये 9 हेयर मास्क


बरसात के इन दिनों में बालों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं जिनसे बचाने के लिए इनकी खास देखभाल करने की जरूरत होती हैं। बारिश के इन दिनों में बालों के ड्राई और डैमेज होने जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं जिनसे छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता हैं केला जो कि नेचुरल कंडीशनर का काम करता हैं। केले में मौजूद पोटेशियम, विटामिन बी-6, विटामिन सी, मैग्नीशियम, और प्रोटीन से भरपूर सभी पोषक तत्व बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाने का काम करते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको केले से बने विभिन्न हेयर मास्क की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें आजमाने के बाद बाल स्मूथ सिल्की और शाइनी नजर आने लगेंगे। आइये जानते हैं इन हेयर मास्क के बारे में…
केला और शहद का हेयर मास्क
अगर आपके बालों में ड्रायनेस आ गई है, तो आपको केला और शहद का हेयर मास्क इस्तेमाल करना चाहिए। यह मास्क कमजोर बालों में नमी जोडऩे के साथ लोच में सुधार भी करता है। हेयर पैक बनाने के लिए दो पके केले और दो बड़ा चम्मच शहद लें। केलों को अच्छी तरह से मसलकर इसमें शहद मिलाएं और इतना फेटें ताकि इसमें कोई गुठली ना रह जाए। इस मिश्रण को थोड़े नम बालों पर लगाएं और शॉवर कैप से ढंक दें। आधे घंटे बाद इसे धो लें।
केला, एलोवेरा जेल और जैतून तेल का हेयर मास्क
सबसे पहले आप एक कटोरी में कटा हुआ केला और एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर केला और एलोवेरा के इस मिश्रण को एक मिक्सी में डालें। मिक्सी में डालने के बाद उसमें जैतून का तेल डालें और इसका पेस्ट तैयार करें। ध्यान रहे, मिश्रण स्मूथ हो ताकि आसानी से बालों पर लग जाए। अब सामग्री को एक कटोरी में निकाल लें और कुछ देर रख दें। आप चाहें तो इसमें नींबू की एक बूंद भी डाल सकती हैं। आप इसे बालों और स्कैल्प पर ब्रश की सहायता से अच्छी तरह लगाएं और मालिश करें। इसे बालों पर 30 मिनट तक लगा रहने दें और साथ ही बालों को एक पॉलिथीन या शॉवर कैप से कवर कर लें। 30 मिनट हो जाने के बाद आप माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। ध्यान रहे, इसे लगाने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह सुलझा लें वर्ना बाल काफी टूट सकते हैं। बेहतर परिणामों के लिए यह हेयर मास्क हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएं
केला पपीता और शहद का हेयर मास्क
सूखेपन के साथ आपके बालों की शाइन खो गई है, तो प्रोटीन से भरपूर केला, पपीता, और शहद से तैयार हेयर मास्क बालों को चमक देने के साथ उन्हें मजबूत भी बना सकता है। इसके लिए एक पका हुआ केला लें और इसे दरदरा मैश कर लें। इसमें 4-5 क्यूब पके हुए पपीते के डालें और गूदे के साथ मैश करें। इसमें 2 चम्मच शहद डालें और इन सबको अच्छी तरह से मिलाकर स्मूदी बना लें। इसे पूरे बालों और स्कैल्प पर अप्लाई करें। अब बालों को कैप से कवर कर लें। थोड़ी देर बाद बालों को गुनगुने पानी से धोकर बाद में शैंपू कर लें।
केले और सरसो के तेल का हेयर मास्क
सरसो तेल सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। इसके साध ही यह आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है। केले और सरसो तेल का पैक तैयार करने के लिए 1 केला लें। इसे अच्छी तरह मैश करें। अब इसमें कुछ बूंदें सरसों तेल की डालें। अब इस पैक को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे अपने बालों में लगा लें। करीब 30 मिनट बाद शैंपू से अपने बालों को अच्छे से धो लें। ध्यान रखें कि इसमें आपको ज्यादा सरसों तेल मिक्स नहीं करना है। इस पैक से आपके बालों की चमक बढ़ेगी। सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से बालों और सिर के स्कैल्प की मरम्मत होती है। इससे आपके रूखे और बेजान बालों में निखार आएगा।

केला और नारियल के दूध से बना हेयर मास्क
केला और नारियल के दूध से बना हेयर मास्क बालों के लिए डीप कंडिशनिंग का काम करता है। इसे लगाने से बाल पहले से ज्यादा मुलायम और चिकने दिखते हैं। हेयर पैक बनाने के लिए दो पके केलों को आधा कप ताजा नारियल के दूध के साथ मिलाएं। आप चाहें, तो इसमें शहद की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। इस हेयर मास्क को हल्के गीले बालों पर लगाकर जड़ों की धीरे-धीरे मालिश करें। आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और किसी माइल्ड शैंपू से धो लें।
केला और एवोकाडो का हेयर मास्क
इस पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 केले को मसल कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें 3 चम्मच नारियल का दूध और 2 चम्मच एवोकाडो का पेस्ट मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने रूखे बालों पर लगाएं। इस पैक को करीब 20 मिनट तक अपने बालों में लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें। इस पैक को बालों में लगाने से आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे। इस पैक में आप एवोकाडो की जगह कोको भी डाल सकते है। इससे आपके बालों को प्राकृतिक रंग मिलेगा।
केला, दही, और शहद का हेयर मास्क
केले से रूखे और बेजान बालों में नमी आती है। वहीं दही बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर है। शहद भी एक नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है। इन तीनों सामग्री से बना हेयर मास्क डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते हुए बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए बेस्ट है। हेयर पैक बनाने के लिए एक पके हुए केले को मैश कर लें। इसमें 4-5 चम्मच दही और 1 से 2 चम्मच शहद मिलाएं। चिकना होने तक इन तीनों सामग्री को ब्लेंड करें। अब इस तैयार मास्क को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। 25-30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर शैंपू से धो लें।
केले, शहद और दलिया का हेयर मास्क
केले का हेयर मास्क बनाने के लिए आपको 1 पका हुआ केले, 100 मिली शहद और 1 चम्मच बारीक पीसे हुए दलिया की जरूरत होगी। इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में केले को तब तक मैश करें जब तक कि आपको गाढ़ा पेस्ट न मिल जाए। फिर इसमें शहद और ओट्स मिलाएं और लगभग 5 मिनट तक अच्छी तरह मिलाएं, जब तक कि आपके पास बिना गांठ वाला मिश्रण न हो जाए। इसे पूरे बालों पर लगाएं। 10 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।
केला, अंडा, और शहद का हेयर मास्क
अंडे में मौजूद प्रोटीन को बालों के विकास में तेजी लाने के लिए जाना जाता है। केला, अंडा, और शहद को मिलाकर बना ये हेयर मास्क सूखे बालों के लिए मॉइश्चराइजेशन का काम करता है। मास्क बनाने के लिए दो पके हुए केले लें और इसमें एक अंडा डाल दें। दो चम्मच शहद डालें और चिकना करने के लिए इस मिश्रण को बीट करें। हर किसी को अंडे की स्मेल पसंद नहीं होती, ऐसे में खुशबू के लिए लैवेंडर, संतरा या नींबू का तेल मिलाएं। अब ब्रश का इस्तेमाल करके लंबाई में इसे बालों पर अप्लाई करें। 20 मिनट के लिए इसे रहने दें और फिर शैंपू से धो लें