March 28, 2024

धैना इण्टर कालेज के बहुउद्देशीय शिविर में डीएम ने सुनी जनसमस्यायें

बागेश्वर गरुड़ । ‘‘सरकार की मंशा को किया साकार’’ जिलाधिकारी रीना जोशी ने सरकार जनता के द्वारा के तहत गरूड़ के दूरस्थ ग्राम धैना के राजकीय इण्टर कालेज में बहुउद्देशीय शिविर लगाकर जनता की समस्यायें सुनी व उनका निराकरण किया। 
जिलाधिकारी ने बहुउद्देशीय शिविर में सम्बोधित करते हुए कहा कि शिविरों का मुख्य उद्देश्य जनता की समस्यायें उनके क्षेत्र में जाकर सुनकर उनका त्वरित समाधान करना व जनता को सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारियॉ देना है, ताकि जनता की छोटी-छोटी समस्याओं के निराकरण के लिए ब्लाक व जनपद मुख्यालय न आना पड़े व योजनाओं की जानकारी लेकर उनका लाभ उठा सके। शिविर में 60 शिकायतें उठार्इ गयी। छोटी-छोटी शिकायतों का शिविर में समाधान करते हुए जिलाधिकारी ने शेष शिकायतों के समाधान हेतु अधिकारियों को निर्देश दिये। 
बहुउद्देशीय शिविर में समाज कल्याण द्वारा 05 दिव्यांग प्रमाण पत्र, 20 पेंशन आवेदन भरवायें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 15 जॉच एवं दवा वितरण किये गये। उरेड़ा, सहकारिता, विद्युत, ग्राम्य विकास, सेवायोजन, पशुपालन, कृषि, उद्यान, उद्योग विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारियॉ दी गर्इ व विभागीय साहित्य वितरण किया गया। 
बहुउद्देशीय शिवर में शिक्षा विभाग के कोर्इ अधिकारी न पहुॅचने पर मुख्य शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। उन्होंने जनता की शिकायत का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने जनता द्वारा पशु सेवा केन्द्र धैना में फार्मसिस्ट को न बैठने तथा दवायें सेवा केन्द्र में ऐसे ही फैंके रहने तथा एक्सपायरी दवायें वितरित करने तथा पैसे में दवायें देने की शिकायत पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से गम्भीरता से जॉच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। साथ ही एएनएम सेंटर में एएनएम के न बैठने की शिकायत पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को जॉच करने तथा एएनएम को प्रत्येक बुधवार को सेंटर में बैठने के निर्देश दिये। गोपाल सिंह द्वारा आगनबाड़ी केन्द्र लखनी-कलपुया में आगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका जून से न आने पर आंगनबाड़ी केन्द्र बन्द होने की शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को शीघ्र जॉच कर प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये। गोपाल सिंह ने लखनी में एएनएम सेंटर खोलने तथा लखनी-बराड़ी स्वीकृत मोटर मार्ग की स्थिति की जानकारियॉ मांगी। प्रधान नौघर स्टेट ने क्षेत्र की 03 बाघ, तैंदुवे द्वारा जानवरों को मारने तथा क्षेत्र में भय का माहौल होने के साथ ही पिंजरे लगाने की मॉग की, जिस पर जिलाधिकारी ने रेंज अधिकारी को तुरंत पिंजरे लगाने के निर्देश दिये। ग्राम प्रधान धैना ने राजकीय इण्टर कालेज की चाहरदीवारी करने, 25 वर्ष पुराने धैना पंचायत जीर्णशीर्ण भवन की मरम्मत कराने, तोक सलवाडी तक बनी सड़क से पानी घरों में घुसने का समाधान करने, धैना-बडतपाल स्वीकृत सड़क एलार्इमेंट स्वीकृत कराने व ज्योलॉजिकल सर्वे कराने की मॉग की।  प्रधान लखनी मनोज कुमार ने क्षेत्र में सड़े-गले विद्युत पोलों को बदलने तथा झूलते विद्युत तारों को कसने तथा पेड़ो की लॉपिंग कराने का अनुरोध किया, साथ ही कन्सयारी -लखनी कच्ची सड़क में गढ़ढे भरान के साथ ही नालियॉ निर्माण व सड़क से ट्रांसफार्मर हटाने का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने अधि0अभि0 लोनिवि को सड़क का निरीक्षण कर नालियॉ निर्माण कराने व अधि0अभि0 विद्युत को ट्रांसफार्मर हटाने के निर्देश दिये। मनीषा देवी ने शौचालय, मीना देवी ने आवास, लक्ष्मण सिंह ने आवास दिलाने का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को तुरन्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। 
जिलाधिकारी ने क्षेत्रों में विभाग द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों की सूचना जन प्रतिनिधियों को देने के निर्देश देते हुए शिविरों का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश संबंधित खण्ड विकास अधिकारियों को दिये। 
शिविर को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष भाजपा शिव सिंह बिष्ट व ब्लॉक प्रमुख हेमा बिष्ट ने कहा सरकार जनता के द्वार के तहत जिलाधिकारी के द्वारा जो बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है सराहनीय है। उन्होंने कहा कि शिविरों में जनता द्वारा जो छोटी-छोटी समस्यायें उठार्इ जा रही है, उनका त्वरित समाधान करें तथा जो बड़ी समस्यायें है उन्हें शासन को भेजे ताकि शासन स्तर पर वार्ता की जा सके। 

शिविर में मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह, अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल, उप जिलाधिकारी राजकुमार पाण्डे, जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी आर. चन्द्रा, मुख्य कृषि अधिकारी एस.एस.वर्मा, उद्यान अधिकारी आर.के., अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एनएस टोलिया, महाप्रबंधक उद्योग जीपी दुर्गापाल, कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, अधि0अभि0 विद्युत मो0 अफजाल, डीएस देवडी, ग्रा0अभि0सेवा रमेश चन्द्रा, पूर्ति अधिकारी मनोज वर्मन, पर्यटन अधिकारी कीर्ती चन्द्र आर्या, जिला पंचायत सदस्य जनार्दन लोहनी सहित अनेक अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।