December 5, 2022

मानसून के दौरान अपने लेदर के बैग्स को ठीक रखना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

मानसून के दौरान लेदर के बैग्स को फैशन का हिस्सा बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि इस मौसम में नमी और हवा में मौजूद कीटाणु लेदर के बैग्स को खराब कर सकते हैं। इनके कारण बैग्स पर फफूंद लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर आप अब इस सोच में पड़ गए हैं कि लेदर का बैग्स का कैसे ध्यान रखा जाए तो आइए आज हम आपको इसके लिए कुछ टिप्स देते हैं।
पानी से बचाकर रखें अपने बैग
शायद आप इस बात से वाकिफ न हों, लेकिन ज्यादातर लेदर के बैग वॉटरप्रूफ नहीं होते हैं, इसलिए यह पानी के संपर्क में आने से खराब हो सकते हैं। अगर किसी कारणवश आपका लेदर बैग गीला हो जाता है तो आप बीजवैक्स (मोम) का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि बीजवैक्स के इस्तेमाल से बैग की चमक कम हो सकती है, इसलिए जितना संभव हो सके अपने बैग को पानी से दूर रखने की कोशिश करें।
अपने बैग ठीक से सुखाएं और सीधी धूप से दूर रखें
घर लौटते ही अपने लेदर के बैग को कुछ घंटों के लिए सीलिंग फैन के नीचे रखें ताकि उस पर जमा हुई नमी ठीक से सूख जाए। अगर आप जल्दी में हैं और अपने लेदर के बैग को सीधी धूप में या हीटर के पास सूखने के लिए छोड़ देते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा करना गलत है। अत्यधिक तापमान और सीधी धूप आपके लेदर के बैग को नुकसान पहुंचा सकती है।
ऐसे हटाएं बैग से दाग और निशान
अगर आपके लेदर के बैग पर इंक का निशान या किसी खाद्य पदार्थ के गिरने का दाग लग गया है तो इसे आप आसानी से हटा सकते हैं। उदाहरण के लिए इंक का निशान हटाने के लिए रुई के छोटे टुकड़े पर थोड़ा सा अल्कोहल डालकर इससे बैग को साफ करें। इसके बाद बैग को थोड़ी देर के लिए हल्की धूप में रख दें। खाद्य पदार्थों के दागों को हटाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करें।
अच्छी तरह पॉलिश करें और उन्हें ठीक से स्टोर करें
जूतों की तरह अपने लेदर के बैग को नमी से बचाने और उसके प्राकृतिक तेलों के संतुलन को बनाए रखने के लिए नियमित अंतराल पर पॉलिश करना सुनिश्चित करें। पॉलिश करने से लेदर की प्राकृतिक चमक बढ़ जाती है, जिससे बैग की शेल्फ लाइफ भी बढ़ जाती है। बैग का आकार बनाए रखने और क्रीजिंग या फोल्डिंग को रोकने के लिए बैग को अखबारों में लपेटे, फिर एक डिब्बे के अंदर रखकर स्टोर करें।
दुर्गंध से बचने के लिए बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
अगर आप अपने लेदर के बैग को फ्रैश और गंध मुक्त रखने रखना चाहते हैं तो उसके अंदर थोड़ा बेकिंग सोडा छिडक़ें। बेकिंग सोडा छिडक़ने के बाद बैग को बंद कर दें और गंध को सोखने के लिए इसे कुछ घंटे दें। आप चाहें तो हेयर ड्रायर को लो टू कूल सेटिंग पर करके इसका इस्तेमाल बैग के अंदर की अतिरिक्त नमी से भी छुटकारा पा सकते हैं।