December 5, 2022

इस रक्षाबंधन पर खुद बनाएं अपने भाई के लिए राखी, जानिए पांच तरीके


भाई-बहनों के बीच प्यार भरे बंधन का जश्न मनाने के लिए रक्षाबंधन का शुभ दिन कुछ ही दिनों में आने ही वाला है। हालांकि, अगर आपने इसके लिए अभी तक राखी नहीं खरीदी है तो अपने भाई के प्रति प्यार को इजहार करने के लिए अपने हाथों से घर पर ही खूबसूरत राखियां बना सकती हैं। आइए आज हम आपको पांच तरह की राखी बनाने का तरीका बताते हैं, जिनसे आप अपने भाई की कलाई को सजा सकती हैं।
कार्टून वाली राखी
अगर आपका भाई छोटा है और वह कार्टून का शौकीन है तो उसके पसंदीदा कार्टून चरित्र जैसे टॉम एंड जेरी या डोरेमोन को चुनकर उससे राखी बनाएं। इसके लिए सबसे पहले अलग-अलग व्यास के एक सर्कल के आकार में दो रंगीन फेल्ट काट लें, फिर फेल्ट के बीच में एक साटन का रिबन रखें और इसे गोंद से चिपकाएं। अब इसके शीर्ष पर कार्टून चरित्र का मोटा स्टीकर चिपकाएं। इस तरह आपके भाई को पसंद आने वाली राखी तैयार है।
जरी की राखी
अगर आप अपने भाई के लिए सबसे अच्छी और खूबसूरत राखी बनाना चाहती हैं तो जरी का इस्तेमाल करें, जो सुनहरे रंग का होता है। सबसे पहले मोर या फूल का चित्रण करते हुए एक जरी की आकृति लें, फिर जरी के रंग से मेल खाती हुई चमकीले रंग की डोरी चुनें और इसे आकृति के किनारों पर सिल दें। आप कपड़े को चिपकाने का इस्तेमाल करके डोरी चिपका भी सकते हैं।
कॉटन इयरबड्स वाली राखी
सबसे पहले कुछ कॉटन इयरबड्स को तीन अलग-अलग रंगों से रंगकर उनको सूखा दें, फिर कार्डबोर्ड से एक गोलाकार काट लें और उस पर एक डोरी स्टेपल करें। अब अलग-अलग रंग के कॉटन इयरबड्स को अलग-अलग आकार में काटकर उनको गोलाकार में चिपकाएं। ऐसे ही दो-तीन गोले बनाएं और इस्तेमाल करने से पहले पूरी तरह सूखा दें। इसके बाद आपकी राखी तैयार हो जाएगी। आप ऐसे ही राखी की थाली भी सजा सकती हैं।
फोम की राखी
इसके लिए रेशम की तीन डोरी लेकर सबसे पहले इसे चोटी की तरह गूंथ लें, फिर इसके दोनों सिरों पर जरी के धागों को लपेटें। अब इस पर फोम की पतली परत चिपकाएं। इसके लिए फोम को उसी शेप में काटें, जिसमें आप मोती चिपकाना चाहती हैं। फिर इसके ऊपर गोंद की मदद से रंग-बिरंगा कागज और मोती चिपकाकर अपनी फोम की राखी तैयार कर लें। वैसे हमने आपको अपनी बहन के लिए गिफ्ट्स भी बताए हैं।
क्विल पेपर वाली राखी
यह आसानी से बनने वाली कागज की राखी है, जिसके लिए आपको क्विलिंग पेपर की जरूरत है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले रंगीन पेपर क्विल्स को काटें और क्विलिंग किट का उपयोग करके विभिन्न आकारों के आकर्षक और अनोखे आकार बनाएं। अब प्रत्येक क्विल के बीच में एक कुंदन चिपकाएं, फिर इसके ऊपर से मोतियों को भी चिपका दें। इसके बाद राखी के पीछे एक अच्छा सा रिबन चिपकाएं। बस यह राखी तैयार है।