October 7, 2022

ट्रेकिंग ट्रिप को आसान और मजेदार बनाने के लिए अपने पास जरूर रखें ये चीजें


अगर आप अपने दोस्तों या फिर परिवार के साथ ट्रेकिंग ट्रिप की योजना बना रहे हैं तो यह सफर बिना तैयारी के थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। हालांकि, अगर आप चाहें तो अपनी ट्रेकिंग ट्रिप को न सिर्फ आसान बल्कि मजेदार भी बना सकते हैं। अगर आपका सवाल है कैसे? तो चलिए फिर आज हम आपको पांच ऐसी चीजें बताते हैं, जिनके साथ आपकी ट्रेकिंग ट्रिप आरामदायक और यादगार बन सकती है।
आरामदायक जूतें पहनें
ट्रेकिंग के दौरान जूते अहम भूमिका अदा करते हैं। अगर आपके पास सही जूते नहीं हैं तो आपके बार-बार गिरने की संभावना बढ़ सकती है या फिर आपको ट्रेक पूरा करने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे पैरों में दर्द होना या चोट लगना आदि। इसलिए ट्रेकिंग के लिए ऐसे जूते पहनें, जो आपको ट्रेक के दौरान दुर्घटनाओं से बचाए। ट्रेकिंग के लिए हल्के और वॉटरप्रूफ जूतों का चयन करना अच्छा है।
पानी की बोतल
किसी भी चीज के लिए अपनी पानी की बोतल को कभी न छोड़ें। पानी किसी भी तरह के ट्रेक के लिए जरूरी है। ट्रेक के दौरान आपका शरीर डिहाइड्रेट होता है, इसलिए उसे समय-समय पर हाइड्रेटेड करते रहने की जरूरत होती है, जो पानी कर सकता है। अच्छी बात यह है कि भारत में पहाड़ों पर बहुत सी छोटी-छोटी धाराएं हैं, जहां से आप पीने के साफ पानी के लिए अपनी बोतल भर सकते हैं।
स्वास्थ्यवर्धक स्नैक्स
जैसे-जैसे आप ट्रेकिंग के लिए मीलों पैदल चलते हैं तो आपका शरीर जल्दी थक जाता है और आगे बढऩे के लिए इसे एनर्जी समेत पोषण की जरूरत होती है। हालांकि, ट्रेक के दौरान दुकानों को ढूंढना मुश्किल है, इसलिए अपने बैग में कुछ छोटे-छोटे स्नैक्स रखें, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी हों। बेहतर होगा कि आप चिप्स की जगह फल, एनर्जी बार या डार्क चॉकलेट लेकर जाएं।
सनस्क्रीन
यह सभी यात्रियों के लिए जरूरी है। मौसम चाहे जो भी हो टैनिंग और सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से खुद को बचाने के लिए सनब्लॉक महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपका अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना महत्वपूर्ण है। सनस्क्रीन लगाना उन क्षेत्रों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है, जहां आपको घास के मैदानों से ट्रेक करना होता है। उच्च एसपीएफ और व्यापक स्पेक्ट्रम वाला सनस्क्रीन चुनें और इसे त्वचा पर लगाएं।
प्राथमिक चिकित्सा किट
अपने ट्रेक बैग में एक प्राथमिक चिकित्सा किट रखें ताकि जरूर पडऩे पर आपके पर हर चीज उपलब्ध हो। इसके लिए एक जिपलॉक बैग में बैंड-एड्स, एंटीसेप्टिक वाइप्स, दर्द निवारक क्रीम और एंटासिड ले जाएं। वहीं, अगर आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो अपने पास इलेक्ट्रोलाइट पेय, नमक, कैंडी और च्युइंग गम के साथ-साथ कुछ प्लास्टिक बैग जरूर रखें।