December 5, 2022

चाय की चुस्की लेना पड़ सकता है भारी, अधिक सेवन से होते हैं ये नुकसान


भारतीय लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पिये जाने वाले पेय पदार्थ में से एक हैं चाय। कई लोगों को तो सुबह उठते ही चाय चाहिए होती हैं। वहीँ कई लोगों के लिए ऑफिस के काम की थकान मिटाने का जरिया हैं चाय जिसे पीने से लोगों शरीर में ताजगी महसूस होती हैं। इसके चलते कुछ लोग तो दिन में 4-5 कप चाय पी लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ज्यादा चाय पीने की लत आपको कई तरीकों से बीमार बना रही हैं। जी हां, जरूरत से ज्यादा चाय पीने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है और आज हम आपको इन्हीं नुकसान की जानकारी देने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में…
पेट के लिए नुकसानदायक
ज्यादा चाय पीने से आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपका पाचन खराब होता है। यह पेट में गैस, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। यह खासकर उन लोगों के लिए ज्यादा नुकसानदायक है जो सुबह की शुरुआत चाय के साथ करते हैं।
आंतों के लिए नुकसानदायक
चाय का ज्यादा सेवन करना आंतों के लिए भी नुकसानदायक होता है। इसके ज्यादा सेवन से आंतों के खराब होने का खतरा बना रहता है जिससे खाना पचने में दिक्कत हो सकती है।
अनिद्रा की समस्या
चाय में कैफीन मौजूद होता है साथ ही इसमें टैनिन भी होता है। जब आप चाय का सेवन अधिक करते हैं तो इससे आपको रात में सोने में तकलीफ होती है। कैफीन एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है यह आपके मस्तिष्क को सचेत करता है। इसके ज्यादा सेवन से आप भी चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं और मूड स्विंग भी हो सकता है।
दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक
चाय पीकर भले ही आपके दिल को तसल्ली मिलती हो, लेकिन यह दिल की सेहत के लिए बहुत खराब है। ज्यादा चाय पीने से दिल की धडक़न तेज होती है और दिल की बीमारियां होने की संभावना में भी इजाफा हो जाता है।
हार्टबर्न की समस्या
बहुत से लोग अक्सर सीने में जलन, पेट में गैस, बदहजमी और खट्टी डकार जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। ज्यादातर मामलों में ऐसा बहुत अधिक चाय के सेवन के कारण होता है। यहां तक कि कुछ लोग तो स्नैक्स के साथ ही चाय पीते हैं यह आपके पाचन को अधिक नुकसान पहुंचाता है। इसके कारण आप उल्टी और जी मिचलाना जैसी समस्याओं से भी ग्रसित हो सकते हैं।
आयरन का अवशोषण होता है कम
चाय में मौजूद टैनिन शरीर में पहुंच कर आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देता है। कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक चाय आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को 60त्न तक कम कर सकती है।
घबराहट महसूस कर सकते हैं
चाय में मौजूद कैफीन और टैनिन आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। यह आपके नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है। आपको ठीक से नींद नहीं आती है और आप सोच में डूबे रहते हैं। खासकर अगर आप दूध वाली चाय का अधिक सेवन करते हैं तो इससे आप घबराहट का अनुभव कर सकते हैं।