April 20, 2024

बढऩे लगा मंकीपॉक्स का कहर, बंदरों को मारने लगे लोग


लंदन ,। दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स का कहर जारी है। यह खतरनाक बीमारी अब तक 90 से अधिक देशों में सामने आ चुकी है। इन देशों में इसके करीब 29,000 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है। इस बीच कुछ देशों में इसके मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ब्राजील में भी ऐसा ही हो रहा है। ऐसे में मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए लोगों में डर बैठ गया है। इसके कारण ब्राजील में लोगों की ओर से बंदरों को मारने की घटनाएं सामने आ रही है। इन्हें लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताया है।
साओ पाउलो राज्य के साओ जोस डू रियो शहर में पिछले एक हफ्ते में 10 बंदरों को जहर देने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। बंदरों को जहर देकर मारने की अन्य घटनाएं दूसरे शहरों में भी हुई हैं।
बंदरों को मारे जाने की इन घटनाओं पर डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने जेनेवा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस दौरान कहा कि लोगों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि मंकीपॉक्स इंसानों में फैल रहा है, ना कि बंदरों में। ब्राजील में मंकीपॉक्स के अब तक 1700 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 19 जुलाई को मंकीपॉक्स के कारण एक व्यक्ति की मौत की भी पुष्टि की थी। मरने वाले व्यक्ति को कई बीमारियां थीं और उसकी इम्युनिटी काफी कम थी।
हैरिस ने यह भी कहा है कि मंकीपॉक्स का संक्रमण पहले जानवरों से इंसानों में फैलता था। लेकिन मौजूदा समय में फैले संक्रमण की बात करें तो यह सिर्फ इंसानों से इंसानों में फैल रहा है। लोगों को जानवरों पर हमले नहीं करने चाहिए। इससे पहले भी ब्राजील में बंदरों पर हमलों की घटनाएं सामने आती रही हैं। येलो फीवर के समय भी ब्राजील में बंदरों को मारने की घटनाएं सामने आई थीं।
इसके साथ ही मंकीपॉक्स के मामले अमेरिका में भी तेजी से फैल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन समेत कई यूरोपीय देशों में भी मंकीपॉक्स का कहर जारी है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य अफसरों के अनुसार मंकीपॉक्स के 2859 मामले सामने आ चुके हैं। जानकारी दी गई है कि मंकीपॉक्स के 99 फीसदी मामले पुरुषों में देखने को मिल रहे हैं।