April 18, 2024

ग्लोबल मार्केट के रुख से भारतीय शेयर बाजार में ब्लडबाथ , रिकॉर्ड निचले स्तर पहुंचा रुपया

रिलायंस समूह की वार्षिक महासभा आज, 5जी सेवा पर बड़ी घोषणा की उम्मीद
मुंबई। पेट्रोलियम और दूरसंचार से लेकर खुदरा स्टोर जैसे विविध कारोबार में लगी रिलायंस इंडस्ट्रीज लि (आरआईएल) के शेयरधारकों की सोमवार को होने जा रही 45वीं वार्षिक आम बैठक में रिलायंस समूह के मुखिया मुकेश अंबानी 5जी दूरसंचार सेवा बाजार के बारे में कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। उद्योग जगत के सूत्रों ने यह जानकारी दी।
आरआईएल की ओर से मीडिया को जारी परामर्श के अनुसार यह बैठक 29 अगस्त को दोहपर बाद दो बजे शुरू होगी। आमंत्रित प्रतिभागी इसमें दृश्य-श्रव्य माध्यम से जुड़ सकेंगे।
इस बैठक में आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी का संबोधन दो बजे के कुछ ही देर बाद शुरू होगा। सूत्रों ने कहा,‘‘जिस तरह सितंबर 2014 में रिलायंस जियो की 4जी सेवाएं शुरू किए जाने के समय चेयरमैन ने उस समय सस्ता डाटा देने और काल सुविधा मुफ्त करने की धमाकेधमाकेदार घोषाणा की थी , कुछ उसी तरह की बड़ी घोषणाएं जियो द्वारा कल 5जी सेवाओं के क्षेत्र में किए जाने की उम्मीद है।’’
बैठक में रिलायंस समूह के चेयरमैंन के साथ आरआईएल के निदेशक मंडल के सदस्यगण, समूह की अन्य कंपनियों के संचालन मंडल के सदस्यों के अलावा रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी और अंबानी परिवार के अन्य सदस्य उपस्थित रहने की संभावना है।
00

ग्लोबल मार्केट के रुख से भारतीय शेयर बाजार में ब्लडबाथ , रिकॉर्ड निचले स्तर पहुंचा रुपया
मुंबई । ग्लोबल मार्केट में आई भारी गिरावट से हफ्ते के पहले कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार में कोहराम मच गया। बीएसई का सेंसेक्स 1466 अंक लुढक़कर खुला। वहीं, निफ्टी ने खुलते ही 370 अंकों को गोता लगा दिया। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 1300 अंकों (2.23 फीसदी) लुढक़कर 57518 पर और निफ्टी 385 अंक (2.22 फीसदी) अंक टूटकर 17170 पर ट्रेड कर रहा है।
शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाले सेंसेक्स पर नेस्ले और हिन्दुस्तान यूनिलीवर को छोडक़र बाकी शेयर लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं। वहीं, सबसे ज्यादा आईटी शेयरों को होता दिख रहा है। सुबह 9.30 बजे तक सेंसेक्स टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, एचसीएल टेक और टीसीएस सर्वाधिक घाटे वाले शेयर बने हुए हैं।
आईटी के शेयरों में सर्वाधिक गिरावट दिख रही है। निफ्टी आईटी 3.85 फीसदी तक लुढक़ गया है। इसके अलावा अन्य सभी सेक्टोरल इंडाइसेज भी लाल निशान में ही हैं। निफ्टी बैंक 1.95 फीसदी, निफ्टी मेट 2.24 फीसदी, पीएसयू बैंक 2.36 फीसदी, निजी बैंक 2 फीसदी, ऑटो 1 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे हैं।
आपको बता दें कि सेंसेक्स आखिरी सेशन यानी शुक्रवार को 59 अंक टूटकर 58,834 पर बंद हुआ था। वहीं, निफ्टी 36 अंकों का गोता लगाकर 17,559 पर पहुंच गया था। ऐसा तब हुआ है जब विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफपीआई) ने भारतीय बाजारों में इस वित्त वर्ष का सर्वाधिक निवेश अगस्त माह में किया है। एफपीआई ने शुक्रवार तक भारतीय इच्टिी बाजार में 49,254 करोड़ रुपये डाले हैं।
वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया आज 21 पैसे कमजोर होकर 80.08 पर खुला था और खुलने के बाद इसमें कमजोर बढ़ती नजर आई और 80.12 के रिकॉर्ड लो पर जाता नजर आया। बता दें कि पिछले कारोबारी दिन शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 79.87 के स्तर पर बंद हुआ था।
00

अकासा एयर के ग्राहकों की पर्सनल जानकारी लीक, ‘फिशिंग अटैक’ से सावधान रहने के आदेश
नई दिल्ली ,।  हाल ही में शुरू हुई एयरलाइन अकासा एयर के डेटा में सेंधमारी की खबर सामने आ रही है। इससे कंपनी के ग्राहकों की पर्सनल जानकारी लीक हुई है। हालांकि इस जानकारी में यात्रा से जुड़ी डिटेल हैकरों के हाथ नहीं लगी है, लेकिन यात्रियों के नाम, जेंडर, ईमेल एड्रेस और फोन नंबर लीक होने की आशंका है।
कंपनी की तरफ से कहा गया है कि ग्राहकों के ट्रैवल रिकॉर्ड और पेमेंट इनफॉर्मेशन में किसी तरह ही घटना नहीं हुई है। हालांकि कंपनी ने ग्राहकों को हिदायत दी है कि वे किसी भी तरह के फिशिंग अटैक से सावधान रहें क्योंकि उनकी सूचनाएं लीक हुई हैं। पर्सनल जानकारी लीक होने पर फिशिंग अटैक का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि साइबर फ्रॉड में इसका सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। पर्सनल जानकारी के आधार पर ही फ्रॉड करने वाले लोग बैंक से जुड़ी जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं।
बीते सात अगस्त को फ्लाइट सर्विस शुरू करने वाली अकासा एयर ने इस गड़बड़ी के लिए अपने ग्राहकों से माफी मांगी है और खुद ही भारतीय कंप्यूटर आपात प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) को इस मामले की जानकारी दी है।
कंपनी की वेबसाइट पर डाली गई सूचना के अनुसार, 25 अगस्त को लॉगइन और साइन-अप सेवाओं को लेकर कुछ अस्थायी तकनीकी गड़बड़ी सामने आई। एयरलाइन ने कहा, इसके चलते अकासा एयर के रजिस्टर्ड यूजर की सूचनाएं मसलन नाम, लिंग, ई-मेल पते और फोन नंबर की सूचनाएं कुछ अनधिकृत लोगों को उपलब्ध हो गईं।
एयरलाइन ने स्पष्ट किया है कि इन जानकारियों के अलावा यात्रा से संबंधित कोई अन्य सूचना या यात्रा रिकॉर्ड हैं।