December 5, 2022

मुकेश अंबानी की बड़ी घोषणा : दिवाली से शुरु होगी जीेओ 5जी, नौकरियां पैदा करने में नया रिकॉर्ड बनाएगा रिलायंस

मेटा, जियो ने व्हाट्सऐप पर जियोमार्ट लॉन्च करने के लिए किया गठबंधन
मुंबई । मेटा और जियो प्लेटफॉर्म्स ने व्हाट्सऐप पर पहली बार खरीदारी का संपूर्ण अनुभव लॉन्च करने की घोषणा की, जहां उपभोक्ता अपने व्हाट्सएप चैट के भीतर ही जियोमार्ट से खरीदारी कर सकते हैं। दुनिया में पहली बार जियोमार्ट व्हाट्सऐप पर उपलब्ध होगा और भारत के उपयोगकर्ताओं को इस योग्य बनाएगा कि वे जियोमार्ट के संपूर्ण ग्रोसरी कैटलॉग के जरिये पहले तो ब्राउज़ कर सकेंगे, कार्ट में आइटम जोड़ सकेंगे और खरीदारी को पूरा करने के लिए भुगतान भी कर सकेंगे और यह सब व्हाट्सएप चैट को छोड़े बिना संभव होगा। व्हाट्सएप से इस तरह खरीदारी कर सकने वालों में वे लोग भी शामिल होंगे, जिन्होंने पहले कभी ऑनलाइन खरीदारी नहीं की है।
मेटा के संस्थापक एवं सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, हम भारत में जियोमार्ट के साथ अपनी साझेदारी की शुरुआत करके उत्साहित हैं। यह व्हाट्सऐप पर खरीदारी का हमारा पहला संपूर्ण अनुभव है लोग अब चैट में ही जियोमार्ट से किराने का सामान खरीद सकते हैं। बिजनेस मेसैजिंग का क्षेत्र वास्तविक गति में है और इस तरह के चैट पर आधारित अनुभव आने वाले वर्षों में लोगों और व्यवसायों के बीच संवाद का भरोसेमंद तरीका बनेंगे।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, हमने भारत को दुनिया के प्रमुख डिजिटल समाज के रूप में बढ़ावा देने का सपना देखा है। 2020 में जब जियो प्लेटफॉर्म्स और मेटा ने अपनी भागीदारी की घोषणा की थी, तब मार्क और मैंने ज्यादा से ज्यादा लोगों और व्यवसायों को ऑनलाइन लाने और ऐसे नए-नए समाधान बनाने करने का विचार साझा किया था, जो हर भारतीय के दैनिक जीवन में सुविधा को बढ़ाएं। एक अभिनव ग्राहक अनुभव, जिसे विकसित करने पर हमें गर्व है, इसका एक उदाहरण है व्हाट्सऐप पर जियोमार्ट के साथ खरीदारी का पहला संपूर्ण अनुभव। व्हाट्सऐप पर जियोमार्ट का अनुभव लाखों भारतीयों के लिये ऑनलाइन खरीदारी का एक आसान और सुविधाजनक तरीका देने के लिये हमारी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाता है।
यह लॉन्च भारत के डिजिटल बदलाव में तेजी लाने और सभी तरह के लोगों और व्यवसायों को नए तरीकों से जुडऩे और देश में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के अवसर प्रदान करने के लिए मेटा और जियो प्लेटफॉर्म्स के बीच एक रणनीतिक साझेदारी का हिस्सा है। व्हाट्सऐप पर जियोमार्ट का अनुभव लोगों के खरीदारी के अनुभव में बेजोड़ सादगी और सुविधा लाते हुए देश भर के लाखों व्यवसायों को अपने उपभोक्ताओं से जोडऩे के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।
उपभोक्ता व्हाट्सऐप के जियोमार्ट नंबर पर ‘हाय’ भेजकर व्हाट्सऐप के माध्यम से जियोमार्ट पर खरीदारी शुरू कर सकते हैं।
मेटा ऐसी तकनीक का निर्माण करता है जो लोगों को जुडऩे, समुदायों को खोजने और व्यवसायों को विकसित करने में मदद करती हैं। वर्ष 2004 में जब फेसबुक लॉन्च हुआ, तो इसने लोगों के जुडऩे के तरीके को बदल दिया। मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे ऐप्स ने दुनिया भर में अरबों लोगों को सशक्त बनाया है। अब, मेटा 2डी स्क्रीन से आगे बढक़र सामाजिक प्रौद्योगिकी में अगले विकास के लिए काम कर रहा है तथा ऑगमेंटेड एवं वर्चुअल रियलटी जैसे इमर्सिव अनुभवों की ओर बढ़ रहा है।
00

(दिल्बीआई का 8 बैंकों पर शिकंजा, नियमों में ढिलाई बरतने पर लगाया मोटा जुर्माना
नई दिल्ली । भारतीय रिजर्व बैंक ने एक साथ 8 सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगा दिया है। इसमें एक बैंक विशाखापट्टनम को-ऑपरेटिव बैंक भी है जिस पर आरबीआई ने 55 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इन सभी बैंकों पर नियमों में ढिलाई बरतने और निर्देशों का पालन नहीं करने का आरोप है। रिजर्व बैंक समय-समय पर ऐसी कार्रवाई करता रहता है और बैंकों को बताए दिशा-निर्देश के बारे में आगाह करता है। दरअसल, रिजर्व बैंक ने बैंकिंग रेगुलेशन के तहत नियम बनाए हैं जिनका पालन हर हाल में करना जरूरी होता है। ऐसा नहीं होने पर रिजर्व बैंक कार्रवाई करता है।
आरबीआई ने सहकारी बैंकों के खिलाफ कार्रवाई के बारे में बयान जारी किया और इसकी जानकारी दी। तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स इंप्लॉईज को-ऑपरेटिव बैंक, कैलाशपुरम के खिलाफ 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। केरल के पलक्कड़ जिला स्थित ओट्टापलन को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक लिमिटेड, नं.एफ. 1647 के खिलाफ 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है

इसके अलावा रिजर्व बैंक ने तेलंगाना, हैदराबाद स्थित दारुस्सलाम को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। एक बयान में रिजर्व बैंक ने कहा है कि आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम को-ऑपरेटिव बैंक के खिलाफ 55 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इस बैंक पर इनकम रिकॉग्निशन, एसेट क्लासिफिकेशन, प्रोविजनिंग और हाउसिंग स्कीम के फाइनेंस से जुड़े निर्देशों के उल्लंघन का आरोप है।
इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने नेल्लोर को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक लिमिटेड, गांधी नगर, नेल्लोर जिला, आंध्रप्रदेश पर भी 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आंध्र प्रदेश के ही पूर्व गोदावरी जिले में स्थित काकीनाडा को-ऑपरेटिव टाउन बैंक लिमिटेड पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा, केंद्रपाड़ा शहरी सहकारी बैंक, केंद्रपाड़ा पर 1 लाख रुपये और राष्ट्रीय शहरी सहकारी बैंक लिमिटेड, प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
आरबीआई ने कहा कि जुर्माने से जुड़ा हर मामला दंड नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित हैं और उनके द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर रोक लगाने का इरादा नहीं है। इसका अर्थ हुआ कि बैंकों पर भले जुर्माना लगाया गया है, लेकिन ग्राहकों से जुड़े किसी काम पर असर नहीं होगा। ग्राहक पहले की तरह बैंकिंग सुविधाएं लेते रहेंगे।
आरबीआई इससे पहले भी बैंकों के खिलाफ कार्रवाई कर चुका है। छोटे बैंकों से लेकर बड़े बैंक और सहकारी बैंक भी इस कार्रवाई में शामिल होते हैं। नियमों की अनदेखी या उल्लंघन के चलते रिजर्व बैंक इस तरह की कार्रवाई करता है। जुर्माने के अलावा बैंकों पर प्रतिबंध भी लगाया जाता है।
00

मुकेश अंबानी की बड़ी घोषणा : दिवाली से शुरु होगी जीेओ 5जी, नौकरियां पैदा करने में नया रिकॉर्ड बनाएगा रिलायंस
मुंबई । पेट्रोलियम और दूरसंचार से लेकर खुदरा स्टोर जैसे विविध कारोबार में लगी रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (आरआईएल) के शेयरधारकों की सोमवार को हो रही 45वीं वार्षिक आम बैठक में रिलायंस समूह के मुखिया मुकेश अंबानी ने 5जी दूरसंचार सेवा को लेकर बड़ी घोषणाएं की हैं।
मुकेश अंबानी ने कहा कि 5जी सेवा दिवाली से शुरू होगी। दिसंबर 2023 तक देश के हर हिस्सा में सेवा उपलब्ध होगी। कंपनी अपनी वायर और वायरलेस सर्विस यूज करके पूरे देश में 5जी डिप्लॉय करेगी। अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि पीएम मोदी का लक्ष्य है कि भारत 2047 तक विकसित देशों में शामिल होगा और रिलायंस इंडस्ट्री इस लक्ष्य को पाने में पूरी मदद करेगा। उन्होंने कहा, जियो 5जी दुनिया का सबसे तेज और सबसे बड़ा नेटवर्क होगा। फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में देश दुनिया के टॉप 10 देशों में शामिल होगा। रिलायंस नई नौकरी पैदा करने में नया रिकॉर्ड बनाएगा। उन्होंने बताया कि अलग-अलग कारोबारों में कंपनी ने 2.32 लाख नौकरियां पैदा की हैं। रिलायंस रिटेल अब भारत में सबसे बड़े एंप्लॉयर्स में से एक है।
मुकेश अंबानी ने कहा कि जीओ 5जी दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5जी नेटवर्क होगा। अन्य ऑपरेटरों के उलट जीओ का 5जी नेटवर्क 4जी नेटवर्क पर शून्य निर्भरता के साथ स्टैंड-अलोन होगा। स्टैंड-अलोन 5जी के साथ जियो कम विलंबता, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन कम्यूनिकेशन, 5त्र वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग और मेटावर्स जैसी नई और शक्तिशाली सेवाएं प्रदान कर सकता है।
मुकेश अंबानी ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘मुझे, हमारी व्यक्तिगत बातचीत और हमारा गर्मजोशी से मिलना याद आता है। मुझे पूरी उम्मीद है कि अगले साल हम एक हाइब्रिड मोड पर मिलेंगे, जो भौतिक और डिजिटल दोनों तरीकों का एक संयोजन होगा।’
अंबानी ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्री ने सभी क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि दुनिया के बहुत से हिस्सों में भारी आर्थिक संकट है। ज्यादा महंगाई और सप्लाई में रूकावटों ने वैश्विक मंदी के लिए चुनौती पैदा की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में दिवाली से 5 जी सेवा शुरू होगी। उन्होंने कहा कि 5जी को लागू करने में 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। साथ ही, उन्होंने बताया कि इंडस्ट्री को नई ऊंचाई तक ले जाएगा।