December 5, 2022

अडानी समूह का यह स्टॉक रॉकेट की तरह भर रहा उड़ान, तेजी का है बांग्लादेश से कनेक्शन


नई दिल्ली ,। अडानी समूह के कई स्टॉक ने इस साल निवेशकों ताबड़तोड़ रिटर्न दिया है। इस लिस्ट में अडानी पावर भी शामिल है। बुधवार को कंपनी के नई ऊंचाई पर पहुंच गए। पिछले दो दिनों के दौरान अडानी पावर के शेयरों में 6.50 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली। इन दो दिनों में कंपनी के एक शेयर की कीमत 390 रुपये से बढक़र 416 रुपये के लेवल पर पहुंच गए। आइए जानते हैं इस तेजी का बांग्लादेश से क्या कनेक्शन है? पिछले दिनों अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी बंग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिले थे। जिसके बाद उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया था कि इस साल पूर्वी भारत में एक कोयले से चलने वाले प्लांट से बांग्लादेश को बिजली का निर्यात शुरू करने की योजना बनाई गई है। गौतम अडानी के ट्वीट के मुताबिक झारखंड स्थित 1600 मेगावाट की गोड्डा पावर प्रोजेक्ट और बांग्लादेश को समर्पित ट्रांसमिशन लाइन को 16 दिसंबर 2022 को देश के विजय दिवस तक चालू करने की तैयारी है। इसी के बाद अडानी पावर के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है।
स्टॉक मार्केट के एक्सपर्ट के अनुसार कंपनी के फंडामेंटल शानदार हैं। डिमांड सप्लाई बढऩे से उम्मीद है कि इस तिमाही कंपनी के आंकड़े शानदार रहेंगे। अडानी पावर के शेयरों में उछाल की बड़ी वजह बंग्लादेश को दी जाने वाली पॉवर सप्लाई के लेकर किया गया ऐलान है। चार्ट पैटर्न पर कंपनी भविष्य में बुलिश नजर आ रही है। यानी आने वाले समय में इसमें और तेजी देखने को मिल सकती है।
488 रुपये तक जाएगा कंपनी के शेयर का भाव
जीसीएल सिक्योरिटीज़ के सीईओ रवि सिंघल के अनुसार,‘‘अडानी पावर चार्ट पैटर्न पर बुलिश नजर आ रहा है। शॉर्ट टर्म में इसमें और तेजी देखने को मिल सकती है। जिसके पास यह स्टॉक है उन्हे 385 रुपये पर टॉप लॉस को मेंटेन करते हुए 444 रुपये और 488 रुपये के टारगेट प्राइस पर होल्ड करने की सलाह दी जाती है।
इस साल दिया 350 प्रतिशत का रिटर्न
इस साल जिन कुछ कंपनियों ने निवेशकों को मालामाल किया है उसमें अडानी पावर एक है। कंपनी के शेयरों में साल 2022 में अबतक 300 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। इस दौरान कंपनी के शेयर का भाव 102 रुपये के लेवल से 406 रुपये के लेवल पर जा पहुंचा है। वहीं, बीते एक साल की बात करें तो कंपनी के एक शेयर के भाव में 350 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है।
00)बड़ी गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, 59000 के नीचे सेंसेक्स कर रहा कारोबार
नई दिल्ली ।  शेयर बाजार की शुरुआत आज यानी बुधवार को बेहद कमजोर हुई है। बीएसई का 30 स्टॉक्स वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 407 अंकों के नुकसान के साथ 58789 के स्तर पर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज निफ्टी की शुरुआत भी लाल निशान के 17519 के स्तर से हुई।
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 423 अंकों की गिरावट के साथ 58773 के स्तर पर था। जबकि, निफ्टी 109 अंकों के नुकसान के साथ 17545 के स्तर पर। निफ्टी टॉप गेनर में आज कोल इंडिया, हिन्दुस्तान यूनीलिवर, टाटा कंज्यूमर, नेस्ले और एशियन पेंट्स जैसे शेयर थे तो वहीं टॉप लूजर में इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल, हिन्डाल्को, ओएनजीसी और एचसीएल टेक।