September 20, 2024

सेब को छीलकर खाना चाहिए या बिना छीले?, यहां जानें सही तरीका!


सेब खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. सेब के छिलके में फाइबर, विटामिन-ए, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कार्ब्स से भरपूर होता है. ऐसे में अगर आप सेब को छीलकर खाते हैं तो कुछ पोषक तत्व कम हो जाते हैं, इसलिए सेब को छिलके समेत खाना ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है. ऐसे आज हम आपको बताएंगे सेब को छीलकर खाना चाहिए या बिना छीले? आइए जानते हैं सेब खाने के सही तरीके के बारे में.
सेब को बिना छीले खाना के फायदे
सेब के छिलके पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं. एक्सरसाइज के साथ अगर आप कैलोरी के सेवन को कम करते हैं, तो यह आपकी वजऩ घटाने में काफी मदद करते हैं.
सेब का छिलका वजऩ घटाने में काफी मददगार होता है. इसमें मौजूद फाइबर है आपके लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही हड्डियों को भी स्वस्थ रखता है. यह शुगर के मरीज़ों में पाचन को बेहतर बनाए रखता है और साथ ही कब्ज़, गैस या पेट फूलने से परेशान के लिए कारगर साबित होता है
सेब के छिलके में विटामिन्स-ए, के और सी से भरपूर होता है. इसके अलावा सेब के छिलके में पोटैशियम, कैल्शियम और फास्फोरस होता है. जो दिल, दिमाग, किडनी के सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.
सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है, जिससे दिल हेल्दी रहता है.
फेफड़ों की सुरक्षा के लिए सेब का छिलका बेहद फायदेमंद होता है. इसमें क्वेरसेटिन होता है, एक एंटी इंफ्लामेटरी यौगिक है जो फेफड़ों को कई बीमारियों से बचाता है.
सेब के छिलके में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर की कोशिकाओं को कैंसर से बचाने में सहायक होते हैं. इसके अलावा सेब के सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.