September 21, 2024

ई कंटेंट वैस लैक्चर पैन ड्राइव मिले विद्यार्थियों को : जिलाधिकारी

बागेश्वर ( आखरीआंख ) जनपद के शिक्षक विहीन विद्यालयों में अध्यनरत छात्र, छात्राओ को गुणवत्तापरक शिक्षा देने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग के अधिकारियो के द्वारा जिलाधिकारी रंजना राजगुरु के निर्देशन पर विद्या प्रोजेक्ट (विद्यालय इंटिग्रेटेड डेवलेबमेंट योजना) तैयार कर विगत माह फरवरी में लॉच किया गया। इस प्रोजेक्ट के सफल संचालन के सम्बन्ध मे एवं वर्तमान तक तैयार की गयी कार्ययोजना के सम्बन्ध मे जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने शिक्षा विभाग के अधिकारियो के साथ कलैक्ट्रेट सभागार मे समीक्षा बैठक की।
बैठक मे जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने मुख्य शिक्षाधिकारी हरीश चन्द्र सिंह रावत से इस प्रोजेक्ट पर अब तक तैयार की गयी कार्ययोजना के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। जिसमे मुख्य शिक्षाधिकारी नें जिलाधिकारी को अवगत कराया है कि विद्या प्रोजेक्ट के र्इ कंटेंट के प्रथम चरण में कक्षा 12 के महत्वपूर्ण विषयों के 45 प्रतिशत र्इ कंटेंट लैक्चर तैयार किया गया था जिसका शुभारम्भ महोदया द्वारा माह फरवरी में किया गया जिसके माध्यम से इन्टर कालेजो मे बच्चो को र्इ कंटेंट प्रोजेक्ट के माध्यम से कक्षायें संचालित हो रही है। उन्होने कहा कि द्वितीय चरण में कक्षा 12 के सभी विषयों के र्इ कंटेंट वैस लैक्चर शतप्रतिशत तैयार कर विद्यालयों मे दिये जाने हेतु पैन ड्राइव तैयार किये गये है तथा तृतीय चरण में कक्षा 11 के विषयों के र्इ कंटेंट लैक्चर तैयार किये जा रहे है।
जिलाधिकारी नें मुख्य शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये है कि कक्षा 12 के सभी विषयों के र्इ कंटेंट लैक्चर पैन ड्राइव सभी विद्यालयो को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे ताकि उन विद्यालयों में र्इ कंटेंट कक्षाये संचालित की जा सकें तथा छात्र, छात्राओ को इसका लाभ प्राप्त हो सकें उन्होने यह भी निर्देश दिये है कि र्इ कंटेंट लैक्चर संचालन के लिए सभी प्रधानाचार्यो की जिम्मेदारी तय करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दें। जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षाधिकारी को यह भी निर्देश दिये है कि कक्षा 11 के सभी विषयों के र्इ कंटेंट लैक्चर एक माह में अनिवार्य रुप से तैयार करना सुनिश्चित करें ताकि आगामी सत्र से कक्षा 11 के छात्र, छात्राओं इसका लाभ मिल सके। उन्होने जनपद के जिन इन्टर कालेजो के लिये र्इ कंटेंट प्रोजेक्ट तैयार किया गया है उसकी सूची भी उन्हें अनिवार्य रुप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे ताकि सम्बन्धित विद्यालयों का सम्बन्धित क्षेत्र के उप जिलाधिकारी एवं स्वय भी उनके द्वारा निरीक्षण किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षक विहीन विद्यालयों में शिक्षक न होने के कारण छात्र, छात्राओं को पठन पाठन में परेशानी हो रही थी तथा उनके पढ़ार्इ पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था तथा सम्बन्धित अभिभावको एवं छात्रों व क्षेत्रवासियों के द्वारा शिक्षक न होने की शिकायते प्राप्त हो रही थी जिसके समाधान के लिये शिक्षा विभाग एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों के कुशल नेतृत्व में छात्र, छात्राओं के उज्जवल भविष्य एवं गुणवात्तापर शिक्षा देने के लिए र्इ कंटेंट लैक्चर विद्या प्रोजेक्ट तैयार किया गया है जिसमें जनपद में तैनात शिक्षको द्वारा इस प्रोजेक्ट को तैयार करने मे अपना पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि वेसे तो यू-टूब में शिक्षा के सम्बन्ध मे कर्इ जानकारियां उपलब्ध है किन्तु छात्र, छात्राओं को उनके विषयों की जानकारी उन्हे सरलता से उपलब्ध हो इसके लिए स्थानीय शिक्षको द्वारा र्इ कंटेंट लैक्चर तैयार किया गया है ताकि छात्र, छात्राओं को र्इ कंटेंट के माध्यम से दिये जा रहे लैक्चर को उनके समझ मे असानी से आ सके और उन्हे यह लगे कि कक्षा में उन्हे उनके शिक्षक ही पढ़ा रहें है।
बैठक मे जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक नरेश शर्मा ने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिलाधिकारी के कुशल मार्गनिर्देशन मे र्इ कंटेंट विद्या प्रोजेक्ट तैयार किया गया है जिसमे शिक्षको द्वारा कड़ी मेहनत तथा अपना अमूल्य समय देकर र्इ कंटेंट लैक्चर तैयार किये जा रहे है जिसमे उनके द्वारा रसायन विज्ञान दीप जोशी व ओम प्रकाश द्वारा गणित, लोकेश्वर पन्त ने भौतिक विज्ञान, श्रीमती रशमी डंगवाल जीव विज्ञान, बिजेन्द्र डंगवाल रसायन विज्ञान श्रमती सीमा शर्मा द्वारा अंग्रेजी, प्रकाश चौबे भौतिक विज्ञान, भुवन चन्द्र रसायन विज्ञान विषयों पर र्इ कंटेंट तैयार किया गया है। बैठक मे शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं सम्बन्धित शिक्षक मौजूद थें।