June 17, 2024

सावधान: उत्तराखंड में भी तबाही मचा सकता है टिड्डी दल, सरकार ने किया अलर्ट जारी

देहरादून। टिड्डी दल के हमले की आशंका को देखते हुए सरकार ने कृषि विभाग को अलर्ट कर दिया। टिड्डी का दल राजस्थान से होते हुए यूपी में प्रवेश कर गया है। राय की यूपी से जुड़ी सीमाओं पर भी टिड्डियों का खतरा मंडरा रहा है। कृषि और उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने सभी कृषि अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। खासकर यूपी से जुड़े सीमावर्ती क्षेत्रों पर विशेष ध्यान रखने को कहा गया है। कृषि निदेशालय ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। मंत्री के निर्देश पर कृषि निदेशक गौरीशंकर ने सभी जिलों को सावधानी रखने के निर्देश जारी किए हैं। निदेशक ने बताया कि टिड्डी दल राजस्थान से उत्तर प्रदेश में प्रदेश कर गया है। इसलिए उत्तराखण्ड राय में इसके प्रवेश का खतरा बना हुआ है। टिड्डी दल यादातर फसलों जैसे मक्का, मूंग, उडद, गन्ना, सब्जियां, आम आदि को खत्म कर देता है। इसलिए इससे एहतियात रखने की काफी जरूरत है। दिल्ली दल लाखों की संया में झुंड बनाकर चलता है। यह दिन के समय नए क्षेत्र में प्रवेश करता है तथा सायं के समय खाली जमीन पर आराम करता है।
उपाय:
टिड्डी दल के हमले से बचने के लिए खेतों में धुआं किया जाए। इससे टिड्डी रुकता नहीं है। खेत में पानी भरने से भी टिड्डी बैठ नहीं पाती। सुबह पांच बजे से आठ बजे के बीच कलोरपाईरीफोस 20 प्रतिशत ई0सी0 या लबडा, साईहसोथरीन पांच प्रतिशत ईसी के छिड़काव भी किया जा सकता है।
इस नंबर पर दें सूचना: – टोल फ्री नंबर- 18001800 011
किसान टिड्डी दल से निरंतर अपने खेतों की निगरानी रखें। टिड्डी दल का प्रकोप होने पर अपने मुय कृषि अधिकारी कृषि रक्षा अधिकारी, कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी, ब्लॉक प्रभारी और न्याय पंचायत प्रभारी को तत्काल सूचना दें। – गौरीशंकर, निदेशक-कृषि