March 29, 2024

पैरों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं ये स्क्रब, जानिए बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका


चेहरे को निखारने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते हैं, लेकिन वे शरीर के अन्य अंगों पर ध्यान देना भूल जाते हैं, खासकर पैरों की सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में पैरों पर डेड स्किन सेल्स जमने या फिर कालेपन की समस्या हो सकती है। हालांकि, आप चाहें तो कुछ होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करके अपने पैरों को खूबसूरत बना सकते हैं। चलिए फिर इन्हें बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका जानते हैं।
एप्सम सॉल्ट और नारियल के तेल का फुट स्क्रब
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नारियल का तेल पैरों को मॉइश्चराइज और पोषण प्रदान करने में सहायक है, जबकि एप्सम सॉल्ट डेड स्किन सेल्स को हटाता है। बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले एक कटोरी में एप्सम सॉल्ट और नारियल का तेल मिलाएं, फिर इसमें किसी भी एसेंशियल ऑयल की तीन-चार बूंदें और विटामिन-श्व ऑयल मिलाएं। इसके बाद गीले पैरों पर इस मिश्रण से 20 मिनट तक स्क्रब करने के बाद उन्हें पानी से धो लें।
कॉफी और ब्राउन शुगर का फुट स्क्रब
कॉफी और ब्राउन शुगर का फुट स्क्रब पैरों को डेड स्किन सेल्स और कालेपन से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ इन्हें कोमल और मुलायम बनाने में काफी मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह आपके पैरों के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करता है। बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका: थोड़ा नारियल तेल गर्म करें, फिर उसमें पिसी हुई कॉफी और ब्राउन शुगर मिलाएं। अब इस मिश्रण का इस्तेमाल पैरों पर बतौर स्क्रब करें।
शहद और नींबू का फुट स्क्रब
यह शहद और नींबू का फुट स्क्रब आपके पैरों को एक्सफोलिएट और मॉइश्चराइज करेगा और कुछ ही समय में इनकी समान रंगत को भी ठीक कर देगा। बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका: पहले एक कटोरी में एप्सम सॉल्ट, नारियल का तेल और चीनी मिलाएं, फिर इसमें थोड़ा शहद और ताजा नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने पैरों पर लगाएं और धोने से पहले कुछ मिनट के लिए हल्के हाथों से पैरों की मसाज करें।
ओटमील फुट स्क्रब
अगर आप पैरों की रूखी और खुजली वाली त्वचा से परेशान हैं तो यह ओटमील स्क्रब आपके लिए एकदम सही विकल्प है। ओटमील पैरों से डेड स्किन सेल्स को धीरे-धीरे हटा देगा और त्वचा के रोगों को भी ठीक कर सकता है। बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले एक कटोरी में ओटमील, बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, फिर इस मिश्रण का इस्तेमाल बतौर फुट स्क्रब करें।