May 19, 2024

कासा ग्रीन कम्पनी की लापरवाही के चलते लगे कूड़े के अम्बार : अनिरूद्ध भाटी


उत्तरी हरिद्वार में डोर टू डोर कलेक्शन व कूड़ा निस्तारण न होने के चलते लगे कूड़े के ढेर से क्षेत्रवासी व तीर्थयात्री बेहाल
मुख्य नगर आयुक्त को ज्ञापन देकर की कूड़ा निस्तारण व्यवस्था में सुधार व कासा ग्रीन कम्पनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग
हरिद्वार।  कासा ग्रीन कम्पनी की लापरवाही के चलते शहर में कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था चरमरा गयी है। मौहल्लों में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे है। सफाई व्यवस्था में सुधार की मांग को लेकर भाजपा पार्षद दल के उपनेता अनिरूद्ध भाटी के नेतृत्व में भाजपा पार्षदों ने मुख्य नगर आयुक्त को ज्ञापन देकर कूड़ा निस्तारण व्यवस्था में सुधार व कासा ग्रीन कम्पनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। मुख्य नगर आयुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए भाजपा पार्षद दल के उपनेता अनिरूद्ध भाटी ने कहा कि नगर निगम द्वारा वार्ड नं.1 से वार्ड नं.10 तक डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व निस्तारण का कार्य कासा ग्रीन कम्पनी को दिया गया है। विगत दो सप्ताह से कासा ग्रीन कम्पनी द्वारा ना तो गली-मौहल्लों से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन किया जा रहा है ना ही सड़कों पर पड़े कूड़ें को हटाया जा रहा है। चारधाम यात्रा व यात्रा सीजन के चलते हरिद्वार शहर विशेष कर उत्तरी हरिद्वार में तीर्थयात्रियों का जन सैलाब उमड़ा हुआ है। जिस कारण भीमगोडा, खड़खड़ी व भूपतवाला में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। विशेषकर वार्ड नं. 3 के मुखिया गली, आदर्श नगर, शेर गली, पावन धाम मार्ग, दुर्गानगर, त्यागी आश्रम वाली गली, स्वतः मुनि उदासीन आश्रम वाली गली, कैलाश गली में कूड़े का निस्तारण नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते क्षेत्रवासियों व तीर्थयात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अनिरूद्ध भाटी ने कहा कि वार्ड की आबादी लगभग 6 हजार हैं वहीं आश्रमों व होटल में आने वाले यात्रियों की संख्या लगभग 25-30 हजार होने के कारण क्षेत्र में सफाई कर्मियों की संख्या व संसाधनों में वृद्धि किया जाना अत्यन्त आवश्यक है। पार्षद विनित जौली ने कहा कि जिस प्रकार नगर निगम में नालों की सफाई के लिए नाला गैंग बनाया गया है। उसी प्रकार यात्रा सीजन व सावन मेले के दृष्टिगत आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए आउट सोर्सिंग पर सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए। साथ ही रात्रि में कूड़ा वाहनों की संख्या बढ़ाकर कूड़ा कलेक्शन का कार्य होना चाहिए। पार्षद राजेन्द्र कटारिया ने कहा कि आगामी मानसून सीजन को देखते हुए सफाई व्यवस्था को दुरूस्त किया जाना अत्यन्त आवश्यक है। प्रयास यही किया जाये कि कूड़ा कलेक्शन के उपरान्त उसे तुरन्त प्लांट तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाये। कूड़े के ढेर संक्रामक बीमारियों को न्यौता देने का काम करते हैं। पार्षदों ने मुख्य नगर आयुक्त से मांग करते हुए कहा कि कासा ग्रीन कम्पनी को शीघ्र कूड़ा निस्तारण के आदेश प्रदान करें साथ ही साथ उनकी कार्यशैली में सुधार हेतु उन्हें नोटिस दिया जाये। सुधार न होने की दशा में उनके खिलाफ दण्डात्मक कार्रवाई की जाये।
इस अवसर पर मुख्य नगर आयुक्त ने तुरन्त कासा ग्रीन कम्पनी के अधिकारियों को बुलावाकर सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने हेतु निर्देशित करते हुए कहा कि सफाई व्यवस्था में कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।