February 29, 2024

गर्मियों में ये 5 प्राकृतिक चीजें कर सकती हैं सनस्क्रीन का काम, जरूर करें इस्तेमाल


गर्मियों में ये 5 प्राकृतिक चीजें कर किट में सबसे आवश्यक उत्पादों में से एक सनस्क्रीन है। यह त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है, जो सनबर्न, झुर्रियों और महीन रेखाओं का कारण बनती हैं। वैसे तो बाजार में कई सनस्क्रीन उपलब्ध हैं, लेकिन वह रसायनों से भरे हुए होते हैं। इस कारण आपको प्राकृतिक और घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करना चाहिए। आइए आज हम आपको सनस्क्रीन के रूप में बेहतरीन काम करने वाले 5 प्राकृतिक तत्व बताते हैं।
नारियल का तेल
यदि आप एक प्राकृतिक सनस्क्रीन की तलाश कर रहे हैं, जो आसानी से उपलब्ध हो तो नारियल का तेल सबसे अच्छा विकल्प है। यह हाइड्रेटिंग तेल सूरज की हानिकारक किरणों को 20 प्रतिशत तक रोक सकता है और त्वचा की रक्षा कर सकता है। यह स्ट्रेच मार्क्स से भी छुटकारा दिला सकता है अगर आप लंबे समय तक धूप में रहते हैं तो बेझिझक यह तेल लगा सकते हैं। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में भी मददगार है।
तिल का तेल
प्राकृतिक सनस्क्रीन के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए तिल का तेल एक अच्छा विकल्प है। यह सूरज की हानिकारक यूवी किरणों को लगभग 30 प्रतिशत तक रोक सकता है। इससे आपकी त्वचा सनबर्न और महीन रेखाओं से बची रहेगी। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर यह तेल झुर्रियों, रंगत और त्वचा की अन्य समस्याओं को कम करने के साथ सेहत के लिए भी लाभदायक है। इसमें मौजूद विटामिन- इ त्वचा को पर्यावरण प्रदूषण और विषाक्त पदार्थों से भी बचाता है।
शिया बटर
यदि आप बहुत कम समय के लिए बाहर जा रहे हैं तो शिया बटर का इस्तेमाल आराम से किया जा सकता है। इसका कारण है कि इसमें केवल 3 से 4 का अनुमानित एसपीएफ़ होता है। विटामिन- ए और इ से भरपूर शिया बटर संवेदनशील त्वचा के लिए भी इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रैडिकल डैमेज से बचाते हैं, जिससे सूरज की क्षति से होने वाली जलन से राहत मिलती है।
एलोवेरा
एलोवेरा एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह त्वचा पर लालिमा, सनबर्न और सूजन को रोकने में अत्यधिक प्रभावी है। यह सूरज की यूवी किरणों के लगभग 20 प्रतिशत तक रोक सकता है। इसके साथ ही यह त्वचा को पोषण देकर और संक्रमण को कम करके त्वचा की बनावट में सुधार करता है। अगर आप सनबर्न की समस्या से परेशान हैं तो आप इससे राहत पाने के लिए कुछ ताजा एलोवेरा जेल लगा सकते हैं।
ग्रीन टी
ग्रीन टी पॉलीफेनोल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह प्राकृतिक सन-ब्लॉकिंग एजेंट के रूप में कार्य करके त्वचा को सूरज की क्षति से बचाती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की लालिमा, सूजन और जलन को कम करने में मदद करते हैं। लाभ के लिए ग्रीन टी को पानी के साथ उबालें, फिर इसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इस मिश्रण को छानकर इसके पानी को स्प्रे बोतल में डालें और बाहर निकलने से पहले इसे त्वचा पर स्प्रे करें।