September 21, 2024

यातायात नियमों का हो सख्ती से पालन: जिलाधिकारी

 

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुर्इ। जिसमें जिलाधिकारी ने सड़कों के किनारे अवैध निर्माण, झाड़ी कटान, नालियॉ के निर्माण, सड़कों के किनारे खड़े अनुपयोगी वाहनों की नीलामी, सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण हेतु चैकिंग अभियान, सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित जागरूकता अभियान के सम्बन्ध में बिन्दुवार समीक्षा की।
जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत सभी अधिशासी अभियन्ताओं को अपनी-अपनी सड़कों को देखने के निर्देश दिये। तथा सड़कों पर जो गड्ढे सुरक्षा के लिए घातक बने हुए है उन्हें तत्काल भरने के निर्देश दिये। दुर्घटना सम्भावित मोटरमार्गों का सुधारीकरण कार्य यथाशीघ्र करें और निश्चित स्थानों में सार्इन बोर्ड लगाने के निर्देश दिये तथा अवैध लगे हुए होर्डिगों को हटाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सम्भागीय परिवहन, उपजिलाधिकारी, पुलिस संयुक्त रूप से चैंकिग अभियान चलायें और ओवर स्पीड, मोबाइल फोन का इस्तेमाल एवं शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर सख्त कार्यवाही करें। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता लोनिवि व नेशलन हाइवे को निर्देश दिये कि सड़कों का स्थलीय निरीक्षण कर जहॉ आवश्यक हो वहॉ पर स्पीड ब्रेकर लगाने को कहा।
जिलाधिकारी ने कहा कि दोपहिया वाहन चालक एवं पीछे बैठे व्यक्ति के लिए सुरक्षा की दृष्टि से हैलमेट का प्रयोग अनिवार्य रूप से करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही यह भी निर्देश दिये कि विद्यालयों के वाहनों की भी नियमित चैकिंग करें और यह देखें कि स्कूल प्रबन्धन नियमों का पालन कर रहा है या नहीं और बाल संरक्षण के नियमों के तहत नहीं चलने पर इनके खिलाफ कार्यवाही करें। सभी को मोटर अधिनियमों के नियमों का पालन कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में जहॉ भी अतिक्रमण हो रहा है उन स्थानों को चिन्हित कर अतिक्रमण हटाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरकारी सम्पत्ति जिस विभाग के पास है उसकी जिम्मेदारी है कि वह इसका संरक्षण करें। जिलाधिकारी ने मुख्य रूप से महाविद्यालयों एवं इण्टरकालेजों में सड़क सुरक्षा अभियान चलाने के लिए सम्भागीय परिवहन अधिकारी एवं शिक्षा विभाग को निर्देश दिये कि वे विद्यालयों में संयुक्त रूप से प्रार्थना सभा के बाद सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में बताये और जागरूकता अभियान चलायें। इस सन्दर्भ में सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि उनके द्वारा रा0र्इ0का काण्डा में जागरूकता अभियान चलाया गया है उन्होंने यह भी बताया कि अधिकांश ओवर स्पीडिंग एवं बिना हैलमैट जैसी घटनायें अधिकांश नाबालिकों के द्वारा की जा रही है इस सन्दर्भ में जिलाधिकारी महोदया ने सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि स्कूल एवं कालेजों में अभिभावक बैठकों के दौरान सड़क सुरक्षा जागरूकता के बारे में बच्चों को जानकारी दी जाय।
बैठक में पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह ने कहा कि जनपद में दुर्घटनाग्रस्त क्षेत्रों का चिन्हिकरण करते हुए हो रही दुर्घटना के कारणों की जानकारी प्राप्त करते हुए उसके रोकथाम के लिए उचित कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने सीओ को निर्देश दिये है कि जनपद में ओवर लोडिंग, तेज रफ्तार वाले वाहनों चालकों के विरूद्ध चैकिंग अभियान चलाकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, उप जिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, उपजिलाधिकारी गरूड़ सुन्दर सिंह, पुलिस उपाधीक्षक महेश जोशी, जिला आबकारी अधिकारी विवेक सोनकिया, लोनिवि विभाग एवं एन.एच. के अधिकारी आदि उपस्थित थे।