July 24, 2024

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करे पाइनएप्पल


हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से आर्टरीज में फैट जमा होने लगता है, जो हार्ट अटैक, स्ट्रोक, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सिट्रस फ्रूट्स मदद कर सकते हैं, जिसमें पाइनएप्पल एक बेहतर ऑप्शन को सकता है। पाइनएप्पल में विटामिन सी और ए अधिक मात्रा में होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। ये फल विटामिन, फाइबर और प्रोटीन तत्वों से भरपूर होता है, जिसके सेवन से ब्लड में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।
प्रोटीन को पचाने में करता है मदद
पाइनएप्पल में ब्रोमेलैन नामक कंपाउंड होता है, जो प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। ये शरीर में प्रोटीन और अधिक फैट को ब्लड में फैलने से रोकता है, जिस वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता है। पाइनएप्पल डाइजेस्टिव सिस्टम को भी सुधारता है।
बंद आर्टरीज को खोले पाइनएप्पल
होल फूड्स इनसाइक्लोपीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पाइनएप्पल में पाए जाने वाले ब्रोमेलैन ब्लड में मौजूद फैट को कम कर, बंद हो चुकी आर्टरीज को खोलने का काम करता है। हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण स्लो ब्लड सर्कुलेशन को भी सुधारता है।
ब्लड क्लॉट बनने से रोके
हाई ब्लड प्रेशर के कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन काफी कम हो जाता है, जिस वजह से ब्लड में क्लॉट बनने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। अनानास एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर होता है, जो ब्लड में क्लॉट बनने से रोकता है। इसे ताजा काटकर या जूस के रूप में लिया जा सकता है।