July 24, 2024

एक्ने प्रोन स्किन के लिए ट्राई करें टमाटर के ये आसान फेस पैक, खिल उठेगी स्किन


अक्सर एक्ने प्रोन स्किन वाले लोग अपनी स्किन की समस्याओं से परेशान रहते हैं. बाज़ार में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट से लेकर घरेलू नुस्खे तक, सब कुछ आजमा कर देख लिया, पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद एक सामान्य सब्जी, टमाटर, आपकी स्किन की इस समस्या का समाधान कर सकता है टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो न केवल एक्ने को कम करने में मदद करती है, बल्कि स्किन को निखारने में भी मदद करता है. हम आपको टमाटर से बने कुछ आसान  फेस पैक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आजमाकर आप अपनी स्किन को खिला-खिला बना सकते हैं.
टमाटर और शहद का फेस पैक
टमाटर का रस और शहद को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर हल्के गरम पानी से धो लें. शहद एंटी-बैक्टीरियल होता है, जो एक्ने को कम करने में मदद करता है.
टमाटर और नींबू का फेस पैक
टमाटर के रस में नींबू के रस की कुछ बूँदें मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें. नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन को ब्राइट करता है और एक्ने के निशान को कम करता है.
टमाटर और दही का फेस पैक
टमाटर का पल्प और दही को मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें. दही स्किन को मॉइस्चराइज करता है और टमाटर के साथ मिलकर एक्ने को कम करता है.
टमाटर और ओटमील का फेस पैक
टमाटर के रस में ओटमील पाउडर मिलाएं ताकि एक गाढ़ा पेस्ट बन जाए. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें. ओटमील एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो मृत त्वचा को हटाने और एक्ने को कम करने में मदद करता है.
टमाटर और एलोवेरा का फेस पैक
टमाटर के रस में एलोवेरा जेल मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद इसे धो लें. एलोवेरा जेल स्किन को मॉइस्चराइज करता है और इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटोरी गुण होते हैं, जो एक्ने और लालिमा को कम करते हैं.