June 26, 2024

सावधानी पूर्वक करे मतगणना : डीएम

   बागेश्वर । लोकसभा सामान्य निर्वाचन में मतगणना की तैयारियां अंतिम चरण में है तथा चार जून को प्रात: आठ बजे से डिग्री कालेज में मतगणना होगी। बृहस्पतिवार को विकास भवन सभागार में कार्मिको को मतगणना का व्यवहारिक और सैद्धान्तिक प्रशिक्षण दिया गया। 

  मतगणना कार्मिको को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने कहा कि मतगणना चुनाव प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण एवं अंतिम चरण है, जिसमें बहुत सावधानी व सचेत रहकर कार्य करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि मतगणना निष्पक्ष पारदर्शिता के साथ करें,तथा सभी कार्मिक अपने दायित्वों का सजगता व सावधानी से निवर्हन करें तथा आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मतगणना में छोटी सी भी गलती होने पर पूरा परिणाम व निर्वाचन प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है, इसलिए विशेष सावधानी व पारदर्शिता के साथ मतगणना कार्य को संपन्न किया जाए। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनरों ने जो प्रशिक्षण मतगणना के लिए दिया है, उसे सही से समझ लें और उसका ध्यान रखें। मतगणना को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व तटस्थ होकर संपन्न कराना है, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का कडाई से पालन कर किसी भी संशय की स्थिति में उसका समाधान प्रशिक्षण में ही कर लें। उन्होंने कहा सभी मतगणना कार्मिक प्रात: छ: बजे डिग्री कॉलेज पहुंचना सुनिश्चित करेंगे जहां उन्हें तीसरे रेंडमाइजेशन के बाद उनकी टेबल आंवटित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेट की गणना आरओ स्तर अल्मोडा में संपन्न होगी। जनपद में केवल ईवीएम की गणना होगी। 

     मुख्य विकास अधिकारी आरसी तिवारी ने प्रशिक्षण में कार्मिकों को मतगणना की विधिवत जानकारियां देते हुए सभी बारीकियों को रेखांकित कर तटस्थ होकर मतगणना प्रक्रिया को संपन्न कराने के निर्देश दिए।  प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतगणना के लिए की जाने वाली तैयारियों, कानूनी प्रावधान, मतगणना एवं मतगणना के बाद के प्रावधानों के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही मतगणना के दौरान मौजूद प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं को ईवीएम की सील, टैंग नंबर के साथ ही मतगणना डिस्प्ले अनिवार्य रूप से दिखाया जाय तथा प्रपत्र 17 सी द्वितीय पर उनके हस्ताक्षर कराने आदि की जानकारी दी गयी।

  इस अवसर पर परियोजना निदेशक शिल्पी पंत,मुख्य शिक्षा अधिकारी गजेंद्र सिंह सोन,मास्टर ट्रेनर दीप जोशी, डॉ. राजीव जोशी, संगम शाह सहित मतगणना कार्मिक मौजूद थे।