June 29, 2022

वायु सेना में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया शुरू, इस दिन से करें ऑनलाइन आवेदन


 हमीरपुर।  सेना ने अग्निपथ योजना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। भारतीय वायु सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए 24 जून से 5 जुलाई शाम 5:00 बजे तक ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है। भर्ती की ऑनलाइन लिखित परीक्षा 24 जुलाई से आरंभ कर दी जाएगी। एयरमैन सेलेक्शन सेंटर अंबाला कैंट के कमांडिंग ऑफिसर विंग कमांडर जेके सिंह के अनुसार अग्निवीर (वायु) के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 24 जून सुबह 10:00 बजे से शुरू हो जाएगा। भर्ती से संबंधित सभी नियमों की जानकारी वायु सेना की वेबसाइट indianairforce.nic.in और careerindianairforce.cdac.in पर उपलब्ध करवा दी गई है।
जबकि, ऑनलाइन पंजीकरण के लिए agnipathvayu.cdac.in पर लॉग इन किया जा सकता है। विंग कमांडर जेके सिंह के अनुसार ऑनलाइन पंजीकरण के समय आवेदक को 10वीं और 12वीं कक्षा या इसके समकक्ष शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र और नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करने होंगे। 250 रुपये की फीस जमा करवानी होगी। कमांडिंग ऑफिसर ने बताया कि 29 दिसंबर 1999 से लेकर 29 जून 2005 तक जन्मे अविवाहित पुरुष उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।
आवेदक गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय के साथ 12वीं कक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। 50 फीसदी अंकों के साथ तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमाधारक और 50 प्रतिशत अंकों के साथ दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास युवा भी इस भर्ती में अपना भाग्य आजमा सकते हैं। आवेदक की लंबाई कम से कम 152.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए इंडियन एयरफोर्स की वेबसाइट पर लॉग इन किया जा सकता है।