September 20, 2024

बागेश्वर में कल 8 बजे से मतगणना मा प्रेक्षक ने लिया जायजा

 

बागेश्वर ( आखरीआंख ) लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 की मतगणना कार्य को निष्पक्ष, पारदर्शिता व त्रुटिरहित तरीके से सम्पन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त मा0 प्रेक्षक लोचन सेहरा एवं जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रंजना राजगुरू की उपस्थिति में मतगणना कार्य हेतु तैनात किये गये मतगणना कार्मिकों को जिला कार्यालय सभागार में अंतिम प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में मा0 प्रेक्षक ने उपस्थित कार्मिकों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जिसमें आम जनमानस द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए अपने मनपसंद उम्मीदवार का चयन करते है। उन्होंने कहा कि मतदान की प्रक्रिया शान्तिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पादित की गयी है जिसका दूसरा महत्वपूर्ण चरण मतगणना का कार्य है। उन्होंने सभी कार्मिकों से कहा कि उन्हें जो जिम्मेदारी एवं दायित्व दिये गये है उनका निर्वहन निष्ठा एवं र्इमानदारी से करें एवं किसी भी प्रकार की शंका है तो उसका समाधान आज ही कर ले ताकि मतगणना के दिन कोर्इ भी गलती एवं कोर्इ भी चूक न होने पाय। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार ही सभी को अपने दायित्वों का निर्वहन करना है एवं यदि किसी प्रकार की कोर्इ समस्या होती है तो इसकी सूचना सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को दें ताकि उनकी समस्या का समाधान किया जा सके। मा0 प्रेक्षक ने मतगणना कार्य हेतु लगाये गये माइक्रो आब्जर्वर से कहा कि उन्हें जो जिम्मेदारी एवं कार्य दिये गये है वह उनका निर्वहन ठीक प्रकार से करें एवं उनके द्वारा जो भी सूचनायें उन्हें उपलब्ध करायी जानी है उसका अंकन ठीक प्रकार से किया जाय, किसी प्रकार की कोर्इ गलती नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में कोर्इ भी भूल एवं गलती क्षम्य नहीं है इसके लिए सभी अधिकारी एवं कार्मिक धैर्य एवं स्वच्छ मन से अपने दायित्वों का निर्वहन करें।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी रंजना राजगुरू ने मतगणना कार्य हेतु तैनात किये गये अधिकारियों एवं कार्मिकों से कहा कि मतगणना कार्य का यह तीसरा व अन्तिम प्रशिक्षण है जिसमें सभी कार्मिकों को ठीक ढंग से प्रशिक्षण देते हुए सभी जानकारियॉ उपलब्ध करायी गयी है। उन्होंने कहा कि मतगणना का कार्य एक संवेदनशील कार्य है इसमें पारदर्शिता एवं निष्पक्षता बनाये रखना जरूरी है। जिस कुशलता से सभी कार्मिकों द्वारा निर्वाचन कार्य को संपादित किया है इसी प्रकार सभी कार्मिक मतगणना कार्य को भी कुशलता के साथ संपादित करेंगे। उन्होंने कहा कि कोर्इ भी कर्मचारी किसी प्रकार की कोर्इ जल्दबाजी न करें, अपने कार्य के प्रति संवेदनशील रहें। उन्होंने कहा कि दिनांक 23 मर्इ 2019 को मतगणना का कार्य प्रात: 08:00 बजे से राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बागेश्वर में बनाये गये मतगणना केन्द्र में शुरू कर दिया जायेगा। जनपद में 02 विधानसभा क्षेत्र है जिसमें प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14-14 मतगणना टेबिल लगार्इ गयी है जिसमें प्रत्येक टेबिल पर 01 गणना सुपरवार्इजर, 01 गणना सहायक व 01 मार्इक्रो ऑब्र्जवर तैनात रहेंगे।
उन्होंने नियुक्त किये गये सभी कार्मिकों से कहा कि वे दिनांक 23 मर्इ 2019 को प्रात: 06:00 बजे अपनी उपस्थिति मतगणना केन्द्र पर देना सुनिश्चित करेंगे। तैनात किये गये कार्मिकों का तृतीय रैण्डमार्इजेशन मा0 प्रेक्षक के निर्देशन एवं उपस्थिति में किया जायेगा तथा किस कार्मिक की ड्यूटी किस विधानसभा की किस टेबिल पर लगी है उसकी जानकारी उन्हें प्रात: 06:00 बजे मतगणना स्थल पर दी जायेगी। सभी कार्मिक मतगणना केन्द्र के अन्दर सतर्कता एवं अनुशासन के साथ कार्य करेंगे तथा जिस कार्मिक की ड्यूटी जिस टेबिल पर लगी है उसी पर ही अपने कार्य का निर्वहन करेंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि किसी भी कार्मिक को मतगणना केन्द्र में मोबार्इल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि मतगणना स्थल पर बिना अनुमति पत्र के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नही दिया जायेगा, इसका कढार्इ से पालन सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि सी0यू0 में प्रदर्शित हो रहे मतों का अंकन ठीक प्रकार एवं साफ-साफ शब्दों में अंकन करें। उन्होंने सभी कार्मिकों को निर्देश दिये है कि कोर्इ भी कार्मिक किसी प्रकार के मादक पदार्थ का सेवन नहीं करेंगे।
मास्टर ट्रेनर दीप जोशी द्वारा उपस्थित कार्मिकों को स्लार्इ-सो के माध्यम से मतगणना का विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। तथा राजीव जोशी द्वारा वीवीपैट मशीन के मतों के गणना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी तथा मास्टर ट्रेनर के.एन.काण्डपाल द्वारा उपस्थित मतगणना कार्मिकों को मतगणना के प्रत्येक बिंदु एवं पहलू पर विस्तृत जानकारी दी गयी। इस प्रशिक्षण में मतगणना कार्मिकों को कन्ट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट पर्चियों की गणना का व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल कुमार गोयल, एआरओ 46-कपकोट प्रमोद कुमार, एआरओ 47-बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, उप जिलाधिकारी गरूड़ जयवर्धन शर्मा, उप जिलाधिकारी काण्डा योगेन्द्र सिंह, नोडल अधिकारी कार्मिक के.एन.तिवारी, समन्वयक प्रशिक्षण डॉ0 उदय शंकर, नोडल अधिकारी मीडिया अरूण कुमार वर्मा, सहायक निर्वाचन अधिकारी डी0सी0 आर्या, सहित मार्इक्रोआब्जर्वर, गणना सुपरवार्इजर, गणना सहायक सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।