May 21, 2024

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य बाबा केदार की शरण मे ।

  रुद्रप्रयाग  ( आखरी आँख समाचार ) राज्यपाल  बेबी रानी मौर्य ने गुरूवार को केदारनाथ धाम पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन किये। इस दौरान राज्यपाल ने केदारनाथ धाम की खूबसूरती की जमकर सराहना की और दोबारा आने को कहा। इसके बाद उन्होंने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया और विकास भवन में अधिकारियों की बैठक ली।
गुरूवार सुबह लगभग सवार आठ बजे के करीब राज्यपाल बेबी रानी मौर्य केदारनाथ पहुंची। धाम में पहुंचने के बाद उन्होंने केदारनाथ के दर्शन किये। राज्यपाल लगभग डेढ़ घंटे तक धाम में ही रही। इस दौरान उन्होंने कहा कि केदारनाथ आकर अलग ही आनंद की अनुभूति हुई है। यहां आने का बहुत ही अच्छा अनुभव रहा। मन अंदर से ही शुद्ध हो गया है। केदार बाबा की अदभुत महिमा है। बद्री-केदार मंदिर समिति के साथ ही स्थानीय तीर्थ पुरोहितों ने राज्यपाल का भव्य स्वागत किया। मंदिर समिति ने राज्यपाल को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया। राज्यपाल काफी देर तक मंदिर के मुख्य पुजारी के साथ भी बैठी रही और केदारनाथ के बारे में अनेक जानकारियां जुटाई। कुछ तीर्थ पुरोहितों ने भी राज्यपाल को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इसके बाद राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के साथ ही विकास भवन में स्वयं सहायता समूहों द्वारा प्रदर्षित स्थानीय उत्पादों के स्टाॅलों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय उत्पाद चैलाई, मंडुवा, लिंगोडे का आचार, एरोमा, हथकरघा आदि उत्पादों की जानकारी समूहों से ली। भेड़ की ऊन से निर्मित दोखे के बारे में समूह द्वारा बताया कि इसकी विषेषता है कि इसमें पानी नहीं टिकता। समूहों ने यह बताया कि उनके द्वारा एरोमेटिक उत्पादों को आॅनलाइन अमेजन में भी बेचा जा रहा है। राज्यपाल ने हर्बल धूप, जूट बैग व अन्य स्थानीय उत्पादों की खरीददारी भी की।
    विकास भवन में राज्यपाल ने जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए विभागाध्यक्ष को योजनाओं की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के दौरान विभागाध्यक्ष ने प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना, उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत, केदारनाथ यात्रा, प्रसाद आदि की जानकारी राज्यपाल को दी। जनपद में स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग में कार्यरत डाॅक्टर व शिक्षको की स्वीकृति के सापेक्ष कार्यरत व रिक्त पदो ंके विषय में जानकारी ली। डाॅक्टर की स्थिति के संबंध में एसीएमओ डाॅ ओपी आर्य ने बताया कि जिला चिकित्सालय में स्वीकृत 22 पदों के सापेक्ष 21 कार्यरत है। माध्यमिक शिक्षा के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एलएस दानू ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा में प्रवक्ता के 276, एलटी में 231 पद व बेसिक शिक्षा में 217 पद जनपद में रिक्त हैं।  इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पीएन मीना ने केदारनाथ धाम के पौराणिक महत्व के साथ ही यात्रा बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष अब तक लगभग 7 लाख 06 हजार यात्रियों ने केदारनाथ धाम के दर्शन किये हैं, जो कि अब तक की केदारनाथ यात्रा का सबसे बड़ा आंकडा है। इसके साथ ही यात्रा के 6 पड़ावो पर मेडिकल, एसडीआरएफ व पुलिस की टीम यात्रियों की सुविधा हेतु तैनात रहती है। इसके साथ ही लगभग 8 हजार यात्रियों की ठहरने की केदारनाथ में व्यवस्था हं,ै जिसमें जीएमवीएन काॅटेज, तीर्थ-पुरोहितों के घर, टेन्ट व अन्य सुविधायें है।
    जनपद में हो रही दुर्घटनाओं के विषय में पूछने पर एसपी ने बताया कि जनपद में एक भी ब्लैक स्पाॅट नहीं है व जनपद के 28 डेन्जर को कम करते हुए 13 कर दिया गया है। इसके साथ ही समय पर लोगों को जागरूक करने के लिये जागरूकता अभियान चलाया जाता है। जनपद में परिवहन, पुलिस के साथ ही राजस्व विभाग द्वारा नियमित गाड़ियो की चैकिंग की जा रही है। यही कारण है कि जनपद में दुर्घटनाये कम होती है। भारत सरकार का लक्ष्य है कि दुर्घटनाओं को 2015 के आंकडे के अनुसार 2022 तक आधा करना है वह लक्ष्य जनपद में 2017 में ही पूरा कर लिया है। इस सम्बन्ध में अधिशासी अभियन्ता लोनिवि इन्द्रजीत बोस ने बताया कि मार्गो पर आवश्यकतानुसार लगभग 3300 मीटर पर क्रैश बैरियर, 1500 मीटर पर डेलिनेटर, 17 किलोमीटर पर थर्मो प्लास्टिक पेन्ट, व चेतावनी बोर्ड लगाए गए हैं। इस अवसर पर एडीसी गवर्नर मुदित सूद, अपर जिलाधिकारी गिरीश गुणवन्त, सीडीओ एनएस रावत, एसडीएम सदर देवानन्द सहित अन्य मौजूद थे।
—————————————————————-