September 8, 2024

जनता मिलन में अनुपस्थित अधिकारियों का रोका जाये वेतन : प्रभारी डीएम अल्मोड़ा

????????????????????????????????????

अल्मोड़ा ( आखरीआंख समाचार ) जनता मिलन के दौरान प्राप्त हुई शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए उसकी निस्तारण आख्या तीन दिन के भीतर जिला कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। यह निर्देश प्रभारी जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने आज कलैक्ट्रेट में जनता मिलन कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों को दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रत्येक जिला स्तरीय अधिकारी जनता मिलन कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे अपरिहार्य कारणांे से अगर उपस्थित नहीं हो पातंे हैं तो उनके अधीनस्थ अधिकारी अवश्य उपस्थित रहें जो अधिकारी अनुपस्थित पाये जाते है उनका स्पष्टीकरण लेते हुए वेतन रोकने की कार्यवाही कर दी जायेगी।
जनता मिलन के दौरान आज कुल 09 शिकायतें दर्ज की गयी। मुख्य रूप से पेयजल, पंेशन से सम्बन्धित, सड़क निर्माण, जिला पंचायत से सम्बन्धित शिकायतें जनता दरबार में आयी। जनता मिलन कार्यक्रम में विकासखण्ड भैसियाछाना के दलबैण्ड के समीप अवैध सड़क निर्माण के शिकायत पर प्रभारी जिलाधिकारी ने तुरन्त खण्ड विकास अधिकारी से वार्ता कर मामले की जाॅच करते हुए काम रोकने के निर्देश उन्हें दिए और यह भी निर्देश दिये कि सड़क निर्माण के सम्बन्ध में स्वीकृति किस स्तर से दी गयी है इसकी भी जाॅच कर ली जाय।
जनता मिलन कार्यक्रम में तहसील सोमेश्वर के सोमेश्वर-गिरेछीना मार्ग के समीपस्थ ग्राम की शिकायत पर शिकायतकर्ता द्वारा अनुरोध किया गया कि पूर्व में जनता मिलन कार्यक्रम के दौरान मेरे द्वारा शिकायत की गयी थी उसकी जाॅच जिलाधिकारी द्वारा उपजिलाधिकारी के माध्यम से करायी गयी थी लेकिन उससे में संतुष्ट नहीं हूॅ। इस पर प्रभारी जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सोमेश्वर को निर्देश दिये कि स्वयं मौके पर जाकर जाॅच रिर्पोट प्रस्तुत करें। शिकायतकर्ता का कहना है उनके मकान के समीप जो विद्युत पोल उसे अन्यत्र हटाया जाय। लमगड़ा विकासखण्ड के एक शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत पूर्व में की गयी थी जिसमें उन्होंने कहा कि जिला पंचायत के द्वारा पूर्व में एक पेयजल योजना बनायी गयी थी जिससे एक व्यक्ति को उसका लाभ दिलाया गया है लेकिन दो अन्य परिवार इससे वंचित रह गये है इस पर प्रभारी जिलाधिकारी ने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत से पूछा। उन्होंने कहा कि हमने अपने स्तर से अनापत्ति प्रमाण पत्र दे दिया है अब इस पर खण्ड विकास कार्यालय के स्तर से कार्यवाही की जानी है। इस पर भी प्रभारी जिलाधिकारी खण्ड विकास अधिकारी लमगड़ा से दूरभाष पर वार्ता कर निर्देश दिये कि मामले की छानबीन कर जो भी व्यवस्था वहाॅ पर की जा सकती है उसका प्रस्ताव बनाकर भेजे ताकि उसका लाभ मिल सके। इसी तरह अन्य शिकायतों पर प्रभारी जिलाधिकारी ने त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये।
जनता मिलन कार्यक्रम में तहसील सल्ट में प्राप्त शिकायतों के बारे में प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि वहाॅ पर वर्तमान में जो डामरीकरण हो रहा है उसकी गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाय और उपजिलाधिकारी सल्ट स्वयं मौके पर जाकर उसका निस्तारण करायें। इसी तरह तहसील द्वाराहाट में विकास खण्ड के समीप लगे हैण्डपम्प को सुधारने के साथ राज्य आन्दोलनकारियों की जो पेंशन रूकी पड़ी है उसको तुरन्त भेजने के निर्देश अपर जिलाधिकारी को दिये। इस दौरान उन्होंने पुरानी शिकायतों के निस्तारण की भी समीक्षा की और कहा कि विभाग जब कार्यवाही करें कृत कार्यवाही से अवश्य अवगत करायें ताकि शिकायतकर्ता को भी वस्तुस्थिति से अवगत कराया जा सके। इस अवसर पर उन्होंने वन विभाग, जिला प्रोवेशन अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता विद्युत, प्रधानमंत्री सड़क योजना, सिंचाई खण्ड के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे लम्बित मामलों को शीघ्र निस्तारित कर दें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी कैलाश सिंह टोलिया, जिला विकास अधिकारी के0के0 पंत, प्रभारी चिकित्साधिकारी डा0 सविता हंयाकी,, अधीक्षण अभियन्ता जल संस्थान के0एस0 खाती, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।