July 13, 2024

रोहित और बुमराह बने विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर

रोहित और बुमराह बने विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर
लंदन । भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। उनके साथ डेवोन कॉन्वे, डेन वान निकर्क और ओली रॉबिन्सन को भी विजडन अवार्ड के लिए चुना गया है । बोहित और बुमराह ने इंग्लैंड के पिछले दौरे में क्रमश: बल्लेबाजी और गेंदबाजी औसत में टॉप किया था । यह सीरीज भारत के 2-1 से आगे रहते एक मैच पहले कोविड 19 के खतरे के मद्देनजर समाप्त हो गयी थी। बचा हुआ एक टेस्ट जुलाई में खेला जाना है।
प्रतिष्ठित क्रिकेट पत्रिका विजड़न ने साल 2021 के लिए पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की घोषणा की है। विजड़न के संपादक लॉरेंस बूथ ने यह सूची जारी करते हुए कहा, इंग्लैंड की गर्मियों में भारत ने दो टेस्ट मैच जीते। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह इसकी प्रमुख वजह थे। उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट के अंतिम दिन एक ही सत्र में तीन विकेट लिए और फिर ओवल टेस्ट में भी ऑली पोप और जॉनी बेयरस्टो का लगातार ओवरों में विकेट लेकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। ट्रेंटब्रिज़ में अगर आखऱिी दिन बारिश नहीं होती तो उस मैच में भी भारत जीत सकता था। उस मैच में भी बुमराह ने नौ विकेट लिए थे। कुल मिलाकर उन्होंने चार टेस्ट में 20 के शानदार औसत से 18 विकेट लिए और निचले क्रम में आकर अप्रत्याशित ढंग से रन भी बनाए।
बूथ ने कहा, टेस्ट सीरीज़ में भारत 2-1 से आगे है, तो इसकी एक और प्रमुख वज़ह रोहित शर्मा भी हैं। उन्होंने लॉर्ड्स की कठिन परिस्थितियों में 83 रन बनाए, जबकि ओवल में उन्होंने 127 रन की शतकीय पारी खेल अपनी टीम को पहली पारी के कम स्कोर से उबारा। उन्होंने 52 की औसत से सीरीज़ में 368 रन बनाए, जो कि सर्वाधिक था।
विजड़न ने इंग्लैंड के निवर्तमान टेस्ट कप्तान जो रुट को साल 2021 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है। रुट ने पिछले साल 15 टेस्ट में 61 की औसत से 1708 रन बनाए थे। बूथ ने कहा, इस कैलेंडर ईयर में रुट ने ऐसा प्रदर्शन किया, जिसे इतिहास के सार्वकालिक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से एक कहा जा सकता है।
विजड़न की इस सूची में न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज़ डेवोन कॉन्वे का नाम भी शामिल है, जिन्होंने लॉर्ड्स के अपने डेब्यू टेस्ट में शानदार दोहरा शतक लगाया था। वहीं साउथ अफ्ऱीका की आलराउंडर डेन वान नीकर्क इस सूची में शामिल एकमात्र महिला हैं। वह द हंड्रेड टूर्नामेंट में ओवल इंविंसिबल्स की कप्तान थीं, जिन्होंने टूर्नामेंट जीता।
इस सूची में इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ ऑली रॉबिंसन का नाम भी है, जिन्होंने अपने डेब्यू घरेलू सीजऩ में 19.60 की औसत से न्यूज़ीलैंड तथा भारत के खिलाफ अपने पहले चार मैचों में 28 विकेट झटके थे। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को टी 20 क्रिकेटर चुना गया है।
०००

)टी-20 प्रारूप क्रूर साबित हो सकता है : सचिन
मुंबई । मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर मेंटॉर के तौर पर टीम के डगआउट में मौजूद रहते हैं। सचिन ने कहा कि पांच खिताब जीतने के बाद मुंबई से उम्मीदें बहुत रहती हैं और इससे हमेशा रोहित शर्मा की टीम पर दबाव रहता है।
तेंदुलकर ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ मैच के दौरान बातचीत में कहा, चलिए पहले यह समझते हैं कि इस प्रारूप में कोई भी ऐसी टीम नहीं है जिसने इस सीजऩ मुंबई की तरह अनुभव नहीं किया हो। यह प्रारूप क्रूर साबित हो सकता है। अगर अहम मूमेंट आपके हक़ में नहीं जाते हैं तो आप दो या तीन रन या आखऱिी गेंद पर मैच हार सकते हो।
सचिन ने कहा,ऐसी कम रनों की हार से बचने के लिए ही हमें इन मूमेंट को जीतना होगा, यही वह अहम लम्हें हैं जो हमें जीतने होंगे। मैं एक और प्वाइंट साफ़ करना चाहता हूं इस चुनौतीपूर्ण सीजऩ में लडक़े जाते हैं और अभ्यास सत्रों में कड़ी मेहनत करते हैं। यह युवा टीम है और उन्हें व्यवस्थित होने में समय लग सकता है, लेकिन यह वह समय हैं जब आपको एक टीम की तरह से एकजुट होना होगा और निष्कर्ष निकालना होगा।
श्रीलंका के जूनियर मलिंगा बने चेन्नई सुपर किंग्स के सदस्य
मुम्बई । चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम में न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ ऐडम मिल्न की जगह पर महीश पथिराना को शामिल किया है। मिल्न पिछले कुछ दिनों से चोटिल चल रहे हैं। उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ खेले गए आईपीएल 2022 के पहले मैच में चोट लगी थी। उसके बाद से मिल्न ने इस सीजऩ में सीएसके के लिए कोई मैच नहीं खेला है।
19 वर्षीय पथिराना इस साल खेले गए अंडर 19 विश्व कप में श्रीलंकाई टीम के सदस्य थे। उस दौरान उन्होंने चार मैच खेले थे और 27.28 की औसत से सात विकेट झटके थे। इन चारों मैचों में उनकी इकॉनमी 6.16 की थी। पथिराना का एक्शन लगभग मलिंगा
की तरह है। वह काफ़ी तेज़ गति से यॉर्कर फेंकते हैं, जो एकदम अंतिम समय पर स्विंग होती है।
हालांकि सीनियर लेवल पर पथिराना ने केवल एक लिस्ट ए मैच और दो टी20 मैच खेला है। पिछले कुछ समय से सीएसके का ध्यान इस खिलाड़ी पर था। आईपीएल 2021 से पहले उन्होंने श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर महीश थीक्षना के साथ पथिराना को एक रिज़र्व खिलाड़ी के तौर पर रखा था। आईपीएल मेगा ऑक्शन में सीएसके ने थीक्षना को 70 लाख की रक़म देकर अपनी टीम में शामिल किया था और पथिराना भी अब सीएसके के मुख्य दल का सदस्य बन चुके हैं।
आईपीएल प्रबंधन की तरफ़ से जारी की गई एक सूचना के अनुसार सीएसके ने पथिनारा को 20 लाख रूपए की पेशकश की हैं