March 29, 2024

एनर्जी ड्रिंक्स घर पर बनाना है बेहद आसान, जानें 5 रेसिपी


आजकल बाजार में कम कीमत पर अलग-अलग स्वाद वाली एनर्जी ड्रिंक्स उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर का सेवन स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में बाजार से खरीदने की बजाय घर पर ही एनर्जी ड्रिंक्स बनाकर पीना लाभदायक है। आइए आज हम आपको एनर्जी ड्रिंक की 5 आसान रेसिपी बताते हैं। ये ड्रिंक्स शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने के साथ-साथ थकान को तुरंत दूर करने में मदद कर सकती हैं।
अदरक और इलायची वाली एनर्जी ड्रिंक
अदरक और इलायची के गुणों से भरपूर एनर्जी ड्रिंक का सेवन आपको दिनभर तरोताजा रखने में मदद करेगा। अदरक और इलायची दोनों ही मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। एनर्जी ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक कप में अदरक के दो पतले स्लाइस और थोड़ा अदरक का रस डालें, फिर इसमें गर्म पानी, हल्दी पाउडर, हरी इलायची का पाउडर और शहद मिलाएं। अब इस ड्रिंक का आनंद लें।
अनानास और संतरे की एनर्जी ड्रिंक
इससे न सिर्फ आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा और ठंडक मिलेगी, बल्कि यह एक हाइड्रेटिंग ड्रिंक भी है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले अनानास और संतरे को छीलकर टुकड़ों में काट लें, फिर इन्हें एक जूसर में डालकर पीसें। अब जूस को बारीक छन्नी से छानकर गिलास में डालें और फिर गिलास में बर्फ के कुछ टुकड़े डालें। अब इस ताजी और ठंडी-ठंडी ड्रिंक का सेवन करें।
केला और पालक की स्मूदी
केले और पालक की स्मूदी का सेवन भरपूर ऊर्जा देने के साथ-साथ काफी देर तक आपका पेट भरा रख सकती है। इस स्मूदी को बनाने के लिए सबसे पहले एक ब्लेंडर में लो फैट दूध, दही, केला, ताजा पालक और पीनट बटर अच्छे से ब्लेंड करें। आप चाहें तो इस स्मूदी में बर्फ के कुछ टुकड़े और शहद भी डाल सकते हैं। इसके बाद स्मूदी का सेवन करें।
हिबिस्कस आइस टी
हिबिस्कस यानी गुड़हल की आइस टी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी और एक चौथाई कप सूखे गुड़हल के फूल डालकर उबालें और जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद करके मिश्रण को छानकर गिलास में डालें। इसके बाद इसमें स्वादानुसार शुगर सीरप या शहद और ठंडा पानी मिलाएं, फिर इसमें बर्फ के कुछ टुकड़े और पुदीने की पत्तियां डालकर इसका सेवन करें।
नारियल पानी और नींबू के रस की ड्रिंक
कई तरह के विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर नारियल पानी आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखेगा, वहीं नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर को ताजगी का एहसास कराएगी। यह एनर्जी ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक ब्लेंडर में ताजा नारियल पानी, नींबू का रस, शहद, पानी, सी सॉल्ट और अदरक डालकर ब्लेंड करें और फिर इस मिश्रण को एक गिलास में कुछ बर्फ के टुकड़ों के साथ डालकर पीएं।