September 21, 2024

ग्रामीण खेल प्रतिभा को निखारने को खेल महाकुम्भ: खेलमंत्री अरविंद पांडे की वीसी

 

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार
ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी खेल प्रतिभाओं को निखारने के उद््देश्य से उत्तराखण्ड के सभी जिलों में खेल महाकुम्भ-2018 का आयोजन किया जा रहा है। जिससे अधिक से अधिक युवाओं को प्रतिभाग करने का मौका मिल सके। यह बात मा0 युवा कल्याण खेल मंत्री अरविन्द पाण्डे ने विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों से कही। उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगितायें न्याय पंचायत स्तर से प्रदेश स्तर तक विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन चल रहा है।
वी0सी0 के माध्यम से मा0 मंत्री ने सभी जिलाधिकारियों से कहा कि इस वर्ष फुटबाल को भी खेल महाकुम्भ में शामिल किया गया है। जिसके लिए विशेष खेल फुटबाल एकेडमी बनाने को कहा है। उन्होंने कहा कि खेल महाकुम्भ में प्रतिभावान खिलाडियों को पुरूस्कृत किया जायेगा। फुटबाल में जनपद स्तर से राज्य स्तर तक सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी को चौपहिया वाहन पुरूस्कार स्वरूप प्रदान किया जायेगा। द्वितीय स्थान पर सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाडी को मोटर सार्इकिल प्रदान की जायेगा एवं सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन करने वाले गोल कीपर को मोटर सार्इकिल दी जायेगी। वही राज्य स्तर पर विजेता टीम के सदस्यों को सार्इकिल व फुटबाल कीट पुरूस्कार स्वरूप दी जायेगी। इसके अलावा अच्छा प्रर्दशन करने वाले फुटबाल खिलाड़ियो को फुटबाल एकेडमी में प्रवेश दिया जायेगा।
मा0 मंत्री ने कहा कि खेल महाकुम्भ में महिला खिलाडियों को प्रोत्साहित करने के लिये भी विभिन्न प्रतियोगितायों आयोजित की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष महिला कबड्डी में राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करनी वाली टीम के सदस्यों को सार्इकिल दी जायेगी। उन्होंने कहा कि खेल महाकुम्भ का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय। खेल स्र्पधाओं में किसी भी तरह का भेदभाव खिलाडियों के साथ न किया जाय। मा0 मंत्री ने कहा कि खेल महाकुम्भ में दिव्यांग खिलाडियों को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर दिया जायेगा इसके लिये राज्य स्तर ही प्रतिस्र्पधायें आयोजित की जायेगी जिनका पंजीकरण सम्बन्धित जनपदों से किया जा सकता है। वी0सी0 में मा0 मंत्री द्वारा सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को बधार्इ देते हुए कहा कि उनके द्वारा अपने जनपदों में खेल प्रतियोगिताओं का सफलापूर्वक क्रियान्वयन किया जा रहा है जिसके लिए वह बधार्इं के पात्र है।
वी0सी0 में जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने मा0 मंत्री को अवगत कराया है कि जनपद बागेश्वर में न्याय पंचायत एवं ब्लाक स्तर पर आयोजित की गयी प्रतियोगितायें सम्पन्न करा ली गयी है तथा जिला स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन 27 दिसम्बर से शुरू किया जा रहा है जो 29 दिसम्बर तक सम्पन्न होगा। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि खेल महाकुम्भ में न्याय पंचायत स्तर पर अण्डर-14 बालक/बालिका खेल प्रतियोगिता में 3765 बालक/बालिकाओं द्वारा खेल प्रतियोगिता में भाग लिया गया तथा ब्लाक स्तर पर आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में अण्डर-14, 17 एवं 19 बालक/बालिकाओं में 4142 खिलाड़ियों द्वारा प्रतियोगिता में भाग लिया।
वी0सी0 में मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, जिला शिक्षा अधिकारी हरीश चन्द्र सिंह रावत, जिला क्रीड़ा अधिकारी विनोद वल्दिया, जिला पंचायत राज अधिकारी पूनम पाठक, जिला युवा कल्याण अधिकारी अजुर्न सिंह रावत उपस्थित रहे।