May 21, 2024

कांवड़ यात्रा 2023 के लिए हरिद्वार हरकी पैड़ी गंगाजल जाने से पहले जाने यातायात प्लान


हरिद्वार। कांवड़ यात्रा 2023  के शुरू होने के साथ ही यूपी, हरियाणा, दिल्ली सहित देश के अन्य राज्यों से कांवड़िए गंगा जल लेने को हरिद्वार हरकी पैड़ी पहुंचते हैं। कांवड़ियों की भारी भीड को देखते हुए हरिद्वार में ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान बनाया गया है। हरिद्वार पुलिस ने कांवड यात्रा के लिए यातायात प्लान जारी कर दिया है। इसके तहत हरिद्वार में आठ जुलाई तक भारी वाहन केवल रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक हाईवे पर दौड़ सकेंगे।
नौ जुलाई से 17 जुलाई यानि सोमवती अमावस्या स्नान पर्व सकुशल सम्पन्न होने तक भारी वाहन हरिद्वार में पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे। हरिद्वार-दिल्ली हाईवे पर भारी वाहनों को छोड़कर यातायात व्यवस्था सामान्य रहेगी लेकिन डाक कांवड़ का दबाव बढ़ने पर हाईवे के दोनों साइड से निकासी की जा सकती है।
कांवड़ मेला चार जुलाई से शुरू हो रहा है, हालांकि कांवड़ियों का आवागमन शुरू हो चुका है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि यातायात का दवाब अधिक होने पर दिल्ली-मेरठ की तरफ से आने वाले समस्त वाहनो को नंगला इमरती सर्विस लेन एनएच 334 से लंढौरा-लक्सर होते हुए हरिद्वार के लिए भेजा जाएगा। इसी तरह पंजाब-सहारनपुर से आ रहे वाहन भगवानपुर एनएच-344 से बिझौली, अब्दुल कलाम चौक, नंगला इमरती सर्विस लेन से लंढौरा, लक्सर, होते हुए आ सकेंगे। देहरादून और पर्वतीय क्षेत्रों की तरफ जाने वाले समस्त वाहनों को रामपुर तिराहा, मुजफ्फरनगर यूपी से डायवर्ट कर देवबन्द-गागलहेड़ी, मोहंड होते हुए देहरादून एवं पर्वतीय क्षेत्रों की तरफ रवाना किया जाएगा।
नजीबाबाद और कुमाऊं की तरफ जाने वाले वाहनों को विलासपुर तिराहा से डायवर्ट कर मीरापुर, बिजनौर होते हुए नजीबाबाद-कुमाऊं के क्षेत्रों के लिए भेजा जाएगा। सामान्य दिनों में नजीबाबाद और कुमाऊं की तरफ जाने वाले समस्त वाहनों को नंगला इमरती सर्विस लेन एनएच 334 से लढौंरा लक्सर- बालावाली से बिजनौर होते हुए भेजा जाएगा। दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर से देहरादून जाने वाले वाहनों को बिझौली सर्विस लेन अब्दुल कलाम चौक, भगवानपुर एनएच -344 से मंडावर, मोहंड होते हुए देहरादून एवं पर्वतीय क्षेत्रों के लिए रवाना किया जाएगा। एसपी यातायात रेखा यादव ने बताया कि आठ जुलाई तक आवश्यक सेवाओं में प्रयुक्त होने वाले वाहनों के अलावा भारी वाहन रात 11 बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक ही शहर में आ-जा सकेंगे।
नौ जुलाई से दिनांक 17 जुलाई तक आवश्यक सेवाओं में प्रयुक्त वाहनों के अलावा सभी भारी वाहनों का प्रवेश शहर में पूर्णत प्रतिबन्धित रहेगा। सात जुलाई तक सभी वाहन सामान्य रूप से पूर्व से निर्धारित रूट पर ही चलते रहेंगे। आठ जुलाई से 15 जुलाई तक कांवड मेले में आने वाले सभी छोटे/बड़े वाहनों को पार्किंग स्थलों के लिए डायवर्ट किया जाएगा। आठ जुलाई से ही यहां आ रहे छोटे बड़े वाहन का वैकल्पिक मार्गों से डायवर्जन किया जाएगा।
पार्किंग की व्यवस्था
– दीनदयाल पार्किंग हल्के वाहन, स्कूटर व बाइक के लिए।
– पन्तद्वीप पार्किंग कार और बाइक के लिए।
– गड्ढा पार्किंग ट्रैक्टर ट्राली, बस, कार व बाइक के लिए
– अलकनन्दा गढ़ी पार्किंग कार व बाइक के लिए।
– मोतीचूर पार्किंग देहरादून, ऋषिकेश की ओर से आने वाली रोडवेज बसों के लिए।
– सर्वानन्द घाट पार्किंग कार व बाइक के लिए।
– नीलधारा पार्किंग नजीबाबाद से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों और रोडवेज बसों के लिए।
– गौरीशंकर पार्किंग नजीबाबाद से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों और रोडवेज बसों के लिए।
– लालजीवाला पार्किंग देहरादून और ऋषिकेश की ओर से आने वाले सभी छोटे बड़े वाहनों के लिए।
– रोड़ीबेलवाला पार्किंग बाइक के लिए।
पार्किंगों में प्रवेश और निकासी का रूट प्लान
-अलकनंदा पार्किंग में वाहनों का प्रवेश अलकनंदा कट से

प्रशासनिक मार्ग होते हुए कराया जाएगा। इनकी वापसी ललतारौ पुल होते हुए चंडी चौक से राष्ट्रीय राजमार्ग- 34 से होगी।
– रोड़ीबेलवाला पार्किंग आने वाले वाहनों का प्रवेश अलकनन्दा कट से प्रशासनिक मार्ग से होते हुए कराया जाएगा। इन वाहनों की निकासी प्रशासनिक मार्ग होते हुए ललतारौ पुल के ऊपर चंडी चौक होते हुए हाईवे से करायी जाएगी।
– पंतद्वीप पार्किंग में आने वाले वाहनों को पंतद्वीप पार्किंग गेट नंबर एक से प्रवेश कराया जाएगा। इन वाहनों की वापसी हनुमान वाटिका, कैटल अंडरपास से होकर हाईवे पर कराई जाएगी।
– चमगादड़ टापू पार्किंग में आने वाले वाहनों को जयराम मोड़ से प्रवेश कराया जाएगा और इन वाहनों की वापसी हनुमान वाटिका, अंडर पास से हाईवे पर कराई जाएगी।
– शंकराचार्य चौक पर स्थानीय वाहनों के आवागमन को रोकने के लिए वाहनों को तुलसी चौक से देवपुरा चौकावर्ट कर ऋषिकुल तिराहा से चन्द्राचार्य चौक होते हुए कनखल की ओर भेजा जायेगा।
-आयरिश पुल पर अधिक दबाव बढ़ने की स्थिति में रोड़ीबेलवाला व अलकनन्दा (गड्ढा) पार्किंग के वाहनों को आनन्द वन समाधि कट से दाहिने सर्विस लेन चंडी चौक अंडर पास से दाहिने घुमाकर फ्लाई ओवर (आयरिश पुल) से भेजा जाएगा।