September 8, 2024

15 रूपए लीटर होगा पेट्रोल : नितिन गडकरी


नई दिल्ली । आने वाले समय में देश में पेट्रोल 15 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। इसका दावा केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया है।
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में किसान अन्नदाता नहीं ऊर्जादाता भी होगा, क्योंकि ये सारा प्रोसेस देश का किसान करेगा। नितिन गडकरी ने कहा- अगस्त में टोयोटा कंपनी की गाडिय़ों को लॉन्च कर रहा हूं। ये सभी गाडिय़ां किसानों की ओर से तैयार किए एथेनॉल पर चलेंगी। 60प्रतिशत एथेनॉल, 40प्रतिशत बिजली और फिर उसका एवरेज पकड़ा जाएगा तो 15 रुपए लीटर पेट्रोल का भाव होगा। 16 लाख करोड़ रुपए का इम्पोर्ट है। अब ये पैसा किसानों के पास जाएगा।
बता दें कि ई20 पेट्रोल यानी एथेनॉल मिला पेट्रोल एक तरह का अल्कोहल होता है, जिसे स्टार्च और शुगर के फर्मेंटेशन से बनाया जाता है। इसके लिए गन्ने के रस, मक्का, सड़े आलू, सड़ी सब्जियां, मीठा चुकंदर, ज्वार, बांस या पराली का उपयोग किया जाता है। पराली गेहूं और चावल की भूसी को कहा जाता है। चूंकि ये सारी वस्तुएं खेतों में होती हैं, इसीलिए गडकरी ने कहा कि किसान ही ये ऊर्जा देंगे। इससे श्व20 पेट्रोल के दाम घटेंगे। इसका उपयोग गाडिय़ों में किया जा सकता है।