September 21, 2024

मानसून के 2 माह बीतने के बाद भी बंद पड़ी चार सड़कें खुलने का नाम नहीं ले रही


पिथौरागढ़। उत्तराखंड में मानसून काल गुजरे दो माह होने को हैं, लेकिन बारिश के कारण बंद हुई चार सड़कें खुलने का नाम नहीं ले रही हैं। जिले में सड़ें बंद होने की वजह से लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पिथौरागढ़ के धारचूला, डीडीहाट से लेकर मुनस्यारी तक सड़कें बंद है, इससे सैकड़ों लोगों का जीवन ठहर सा गया है। स्कूली बच्चों से लेकर बुजुर्ग सभी बंद सड़कों के कारण परेशान हैं। बावजूद सड़क खोलने को लेकर सरकारी तंत्र गंभीर नहीं है। सबसे अधिक दिक्कत ग्रामीणों के लिए खाद्य सामाग्री का इंतजाम करना साबित हो रहा है। गांवों तक जरूरी खाद्यान्न की आपूर्ति नहीं हो रही है। कहीं दो तो कहीं चार किमी दूर ग्रामीण पीठ में राशन ढोकर पहुंचा रहे हैं। तब कहीं दो वक्त का भोजन नसीब हो रहा है।
डीडीहाट:  डीडीहाट-आदिचोरा-हुनेरा सड़क बीते मई माह से बंद चल रही है। स्थानीय लोग लगातार सड़क खोलने की मांग उठा रहे हैं, लेकिन छह माह का समय बीतने के बावजूद उन्हें राहत नहीं मिल रही है। इधर आने वाले दिनों में भी इस सड़क में आवाजाही होना मुश्किल ही लग रहा है। प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक सड़क कई जगह क्षतिग्रस्त है। सुधारीकरण के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा है, जिसे स्वीकृति अब तक नहीं मिली है।
छिरिकला:  छिरिकला-जम्कू सड़क डेढ़ साल से बंद है। लंबे समय बाद भी प्रशासन सड़क तो नहीं खोल सका, लेकिन सरकारी कागजों में सड़क खोलने का कार्य जरूर हुआ है। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक सड़क दो दिन पूर्व खुल चुकी है, लेकिन जब ग्राम प्रधान सोबन से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सड़क बंद ही है। कहा कि एक लंबे अरसे बाद भी सड़क का न खुलना प्रशासन की सुस्त कार्यप्रणाली को दर्शाता है।

मलबन:  मुनस्यारी के मलबन-कामताधुरा मार्ग से जुड़े ग्रामीण सड़क बंद होने से चार किमी पैदल चल रहे हैं। स्थानीय निवासी त्रिलोक सिंह ने बताया कि बीते मार्च माह के दौरान सड़क बंद हुई, जो अब तक नहीं खुल सकी है। उन्होंने कहा कि गांव में 200 से अधिक लोग रहते हैं। सड़क बंद होने से लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। ग्रामीणों ने कहा कि अगर शीघ्र सड़क नहीं खुली तो वह अन्य ग्रामीणों को साथ लेकर उग्र आंदोलन करेंगे।
जौलजीबी:  जौलजीबी-मदकोट सड़क में लंबे समय बाद आवाजाही सुचारू होने से लोगों को राहत मिली है। आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक वर्तमान में इस को खोल दिया गया है। इसके अलावा बांसबगड़-कोटा-पंद्रहपाला सड़क में भी अब वाहनों की आवाजाही सुचारू हो गई है। यहां की सड़क पर आवाजाही शुरू होने से लोगों को भारी राहत मिली है, लोगों को राशन मिल गया है। लोगों ने ठंड के सीजन के लिए राशन का भंडारन कर लिया है।
सिंगाली-बस्तड़ी सड़क चार माह से बंद: कनालीछीना विकासखंड की सिंगाली-बस्तड़ी सड़क चार माह से बंद है। बीते जुलाई माह के दौरान हुई बारिश के कारण सड़क बंद हुई थी, जिसमें अब तक आवाजाही सुचारू नहीं हो सकी है। इससे लोग परेशान हैं।
सड़क खोलने को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। शीघ्र बंद सड़कों पर आवाजाही सुचारू कर दी जाएगी।  -डॉ. एसके बरनवाल, एडीएम पिथौरागढ़।