September 21, 2024

राज्य में बनेंगे डेढ़ दर्जन नए उप जिला अस्पताल, बैजनाथ भी शामिल


 देहरादून ।  उत्तराखंड में हेल्थ नेटवर्क मजबूत करने को डेढ़ दर्जन छोटे अस्पतालों को उप जिला अस्पताल में उच्चीकृत किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने अफसरों को इसके लिए कैबिनेट प्रस्ताव तैयार किए जाने के निर्देश दिए। खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के सभागार में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से छोटे अस्पतालों को उप जिला अस्पताल में उच्चीकृत किया जाएगा। विशेष कर कैलाश मानसरोवर यात्रा के साथ ही चार धाम यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर किया जाएगा। इन क्षेत्रों के छोटे अस्पतालों को उच्चीकृत किया जाएगा। चमोली में जोशीमठ, थराली, गैरसैंण, रूद्रप्रयाग में गुप्तकाशी, पौड़ी में थलीसैण, उत्तरकाशी में भटवाड़ी, पुरोला, ड़कोट, टिहरी में नैनबाग, हरिद्वार में खानपुर, पिथौरागढ़ में डीडीहाट, बागेश्वर में बैजनाथ, अल्मोड़ा में सोमेश्वर, नैनीताल में ओखलकांडा, ऊधमसिंह नगर में सितारगंज, गदरपुर शामिल है। रूद्रप्रयाग में त्रिजुगीनारायण में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुये यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जाएगा। अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी चिकित्सा इकाईयों के उच्चीकरण से जुड़े प्रस्ताव को मानकों के अनुसार तैयार किया जाए।  बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य एवं अनुश्रवण परिषद उत्तराखंड के उपाध्यक्ष सुरेश भट्ट, एमडी एनएचएम स्वाती एस भदौरिया, अपर सचिव स्वास्थ्य आनंद श्रीवास्तव, नमामि बंसल, अमनदीप कौर, अपर सचिव वित्त अमिता जोशी, डीजी हेल्थ डॉ. विनीता शाह, निदेशक चिकित्सा शिक्षा डॉ. आशुतोष सयाना, सुनीता टम्टा, भागीरथ जंगपांगी, मीतू शाह, ड्रग कंट्रोलर ताजबर सिंह जग्गी, संयुक्त निदेशक खाद्य डॉ. आरके सिंह, जीसी कंडवाल मौजूद रहे।
समय पर बजट खर्च न होने पर होगा जवाब तलब:  स्वास्थ्य मंत्री ने मार्च से पहले सभी मदों में स्वीकृत बजट को शतप्रतिशत खर्च करने के निर्देश दिए। जो जिले समय पर आवंटित बजट खर्च नहीं कर पायेंगे, उनके जिम्मेदार अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। विभागीय अधिकारियों की पदोन्नति में हो रही देर पर नाराजगी

पदोन्नति में हो रही देर पर नाराजगी जताते हुए जल्द प्रमोशन के निर्देश दिए। खाली पदों पर जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए। एक सप्ताह के भीतर एएनएम के 391 पदों को भरने को प्रस्ताव चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड को भेजने को कहा। चिकित्सा अधिकारियों के खाली बैकलाग पदों को भरने की प्रक्रिया भी शुरू करने के निर्देश दिए। कहा कि जिला स्तर पर चल रहे निर्माण कार्यों में तेजी लाई जाए। महानिदेशालय स्तर पर हर सप्ताह मॉनिटिरिंग की जाए। समय पर बजट खर्च किया जाए।