September 8, 2024

भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती की आई तारीख, जानिए कैसे और कब शुरू होगा पंजीकरण


देहरादून ।    भारतीय सेना की अग्निवीर भर्ती के लिए आज से पंजीकरण शुरू होने जा रहे हैं। इसकी प्रक्रिया 22 मार्च तक चलेगी। यह भर्ती महिला सेना पुलिस, हवलदार सर्वेयर ऑटो कार्टोग्राफर, सिपाही फार्मा, नर्सिंग असिस्टेंट और नर्सिंग असिस्टेंट (पशु चिकित्सा) पद पर होगी। दून में रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इच्छुक युवा  https://www.joinindianarmy.nic.in/BravoApplicantEligibility.htm पर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके बाद ही वे भर्ती में शामिल हो सकेंगे।
भर्ती प्रक्रिया में बदलाव: एआरओ लैंसडौन के अनुसार, इस साल से भर्ती प्रक्रिया में कई बदलाव किए गए हैं। उम्मीदवारों की उपयुक्तता का पता लगाने के लिए नई परीक्षा शामिल की गई है। जो युवा इस परीक्षा को पास करते हैं।
उन्हें आगे की चयन प्रक्रिया के साथ बढ़ने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा अग्निवीर (कार्यालय सहायक), जिसे पहले अग्निवीर (क्लर्क) के नाम से जाना जाता था, इस पद के लिए टाइपिंग टेस्ट, कंबाइन एट्रेंस परीक्षा के साथ होगा। यह प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू हो सकती है।
आधार से जुड़े नंबर से कराएं रजिस्टे्रशन
अफसरों के अनुसार, भर्ती प्रक्रिया के दौरान आईिरस स्कैन के रूप में नई बायोमेट्रिक सत्यापन का पालन होगा। युवाओं को केवल आधार से जुड़े फोन नंबर के साथ पंजीकरण करना चाहिए। क्योंकि, भर्ती रैली के दौरान आधार सत्यापन किया जाएगा। चूंकि, बड़ी संख्या में उम्मीदवार साइबर कैफे के माध्यम से नामांकन कराते हैं। बाद में पंजीकरण को इस्तेमाल किए गए ईमेल भूल जाते हैं।