April 21, 2024

ज्यादा मीठा खाएंगे तो जल्दी बूढ़े हो जाएंगे आप, जानिए कैसे नुकसान और कितना नुकसान पहुंचाती है चीनी


मीठा खाना भले ही अच्छा लगता हो लेकिन आगे चलकर यही हमारे शरीर को कई बीमारियां दे सकता है. इसे खाने से कम उम्र में ही कई सारी परेशानियां आपके शरीर पर अटैक कर सकती हैं. यह न सिर्फ सेहत को नुकसान पहुंचाता है बल्कि समय से पहले बूढ़ा भी बना सकता है. प्रोसेस्ड और रिफाइंड चीनी त्वचा का बुरी तरह नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में अगर आप मीठा खाने के शौकीन है और चीनी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदल लें, वरना जल्दी ही आपका बुढ़ापा आ जाएगा. जानिए आपकी सेहत पर चीनी किस तरह असर डालती है…
चीनी खाने के नुकसान
एक्ने की समस्या
ज्यादा चीनी खाना त्वचा पर मुंहासे बढ़ाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर का शुगर लेवल बढऩे से उसमें इन्फ्लेमेशन बढ़ जाती है. जिसकी वजह से स्किन पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याएं हो सकती है. इनकी वजह से आप बूढ़े दिखने लग सकते हैं.
झुर्रियां बिगाड़ेंगी त्वचा की खूबसूरती
रिफाइंड शुगर शरीर में ग्लाइसेशन को बढ़ाने का काम करती है. ऐसे में चीनी के अणु स्किन में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर से जुड़ जाते हैं, जिसकी वजह से त्वचा इलास्टिन लूज करनेलगती है. इस वजह से स्किन पर रिंकल्स पैदा होने लगते हैं. इसका असर त्वचा की उम्र पर पड़ता है और आप समय से पहले ही बूढ़े नजर आ सकते हैं.
ऑयली स्किन की समस्या
हम सभी के शरीर में नेचुरल ऑयल पाया जाता है, जिसे सीबम कहते हैं. इसका काम स्किन को मॉइस्चराइज करना होता है. जब हम ज्यादा मीठा खाते हैं तो शरीर में सीबम का उत्पादन तेजी से बढ़ जाता है और स्कि से ज्यादा ऑयल निकलने लगती है. इसकी वजह से एक्ने और पिंपल जैसी समस्याएं हो जाती है जो आपमें जल्दी बुढ़ापा लाती हैं.
इन्फ्लेमेशन बढऩा
चीनी ज्यादा खाने से शरीर में इंफ्लेमेशन रिस्पांस ट्रिगर होता है. इससे त्वचा में सूजन होने लगती है. इस कारण हमारी त्वचा में सोरायसिस और एक्जिमा जैसी बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. स्किन में हुई इंफ्लेमेशन त्वचा से जुड़ी कई और समस्याएं भी पैदा कर सकती है. जिससे आपकी उम्र ज्यादा लगने लगेगी.