April 21, 2024

पीठ के इन हिस्सों में होने वाले दर्द को न करें इग्नोर, जानें क्यों होता है खतरनाक


पीठ दर्द आज के समय में आम बात हो गई है. क्योंकि आजकल की मॉर्डन लाइफस्टाइल और ऑफिस गोइंग लोगों को अक्सर यह समस्या होती है. इनमें से कुछ दर्द तो आराम से ठीक हो जाते हैं. लेकिन कुछ तो काफी दिनों तक परेशान करती है. लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए पीठ में होने वाले दर्द का मतलब बताएंगे. पीठ दर्द एक आम समस्या है जो ज्यादातर लोगों को अपना शिकार बना लेती है.
पीठ में होने वाले दर्द के हो सकते हैं यह कारण
अगर आपके भी पीठ में अक्सर काफी ज्यादा दर्द रहता है तो रोजमर्रा के काम करने में भी काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. कई बार यह दर्द बेहद असहनीय हो जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक कई बार पीठ में इतना ज्यादा दर्द बढ़ जाता है कि यह खराब सेहत की निशानी है.
आजतक में छपी खबर के मुताबिक हर तरह के पीठ दर्द का इलाज अलग-अलग तरीके से किया जाता है. इनमें से कुछ दर्द ऐसे होते हैं जिसपर हमें खास ध्यान रखने की जरूरत है. यदि काफी ज्यादा मालिश और आराम करने के बाद भी दर्द में किसी भी तरह का सुधार नहीं हो रहा है तो आपको तुरंत किसी डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है. जैसे छींकने, खांसने पर भी दर्द बढ़ जाता है तो आपको डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए.आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए पीठ के किस हिस्से में दर्द हो रहा है?
पीठ के दोनों साइड में होने वाले दर्द का मतलब
अगर आपके पीठ के दोनों साइड में दर्द होता है तो इसके गंभीर संकेत हो सकते हैं. किडनी, आंत या गर्भाशय के कारण भी गंभीर दर्द हो सकते हैं. जब भी किडनी में दिक्कत होती है तो पीठ के दोनों तरफ से पसलियों में तेज दर्द होती है.
अगर किसी व्यक्ति को किडनी की समस्या है तो अक्सर दर्द वहां या उसके आसपास के एरिया में होता है जहां किडनी होती है. किडनी पसली के ठीक बीच में होती है. इसलिए यूटीआई और किडनी की समस्या वाले मरीज को अक्सर दर्द रीढ़ की हड्डी के दोनों तरफ होती है.