April 21, 2024

बालों के लिए खतरनाक हो सकता है ये हीट स्टाइलिंग टूल, हो जाएं सावधान


आजकल बालों को स्टाइल करने और नए-नए हेयर डिज़ाइन बनवाने का ट्रेंड बहुत कॉमन हो गया है. लोग अपने बालों को स्ट्रेट, कर्ली, वेवी, स्मूथ आदि अलग-अलग तरह के लुक देना पसंद करते हैं. इसके लिए वे हीट स्टाइलिंग टूल्स जैसे – हेयर स्ट्रेटनर, कर्लिंग आयरन, हेयर ड्रायर आदि का इस्तेमाल करते हैं. इन उपकरणों से बालों को आकर्षक शेप देना बहुत आसान हो गया है. इससे बालों को अलग-अलग शेप देकर डिजाइन बनाई जाती है. लेकिन हीट स्टाइलिंग टूल्स बालों के लिए काफी नुकसानदायक होता है. आइए जानते हैं यह कैसे बालों को नुकासन पहुंचा रहा है.
बालों की नमी खत्म
बालों में प्राकृतिक रूप से नमी मौजूद होती है जो उनका पोषण करती है और उन्हें स्वस्थ रखती है. लेकिन जब हम हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करते हैं, तो उनसे निकलने वाली अत्यधिक गर्मी, बालों से इस प्राकृतिक नमी को सोख लेती है. बालों का अंदरूनी हिस्सा नमी के अभाव में सूखने लगता है. इससे बाल कमजोर होने लगते हैं और आसानी से टूटने व झडऩे लगते हैं. बालों से नमी निकलने से वे बेजान हो उठते हैं और उनकी चमक भी कम हो जाती है. इससे बाल रूखे, बेजान और टूटने लगते हैं.
बालों का प्रोटीन खत्म हो जाता है
बालों के अंदर केरेटिन नामक एक प्रकार का प्रोटीन पाया जाता है. यही प्रोटीन बालों को मजबूती देता है और उन्हें हेल्दी बनाए रखता है. इस प्रोटीन की मौजूदगी से ही बालों की चमक आती है. लेकिन जब हम लगातार हीट स्टाइलिंग उपकरणों का प्रयोग करते हैं तो उससे निकलने वाली अधिक गर्मी के कारण केरेटिन प्रोटीन क्षतिग्रस्त होने लगता है. इससे बाल कमजोर और भंगुर होकर आसानी से टूटने लगते हैं.
बालों में खुजली की समस्या
बालों को स्टाइल करने के लिए हीट वाले उपकरणों का रोजाना और लगातार प्रयोग करने से स्कैल्प को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है. जब हम बार-बार बालों को कर्ल करते हैं, स्ट्रेटन करते हैं तो उस हीट की वजह से स्कैल्प पर भी असर पड़ता है. स्कैल्प में रूसी जैसी समस्या होने लगती है और कभी-कभी तो खुजली जैसी परेशानी भी हो जाती है. इससे बचने के लिए हीट उपकरणों को सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए.