July 1, 2024

राहुल गांधी ने स्पीकर ओम बिरला को याद दिलाया संविधान, विपक्ष की ताकत भी बताई; एक उम्मीद जताई


 नई दिल्ली । ओम बिरला एक बार फिर से लोकसभा के स्पीकर बन गए हैं। ध्वनिमत से उन्हें स्पीकर चुन लिया गया और विपक्ष के उम्मीदवार के. सुरेश को हार मिली। जीत के बाद ओम बिरला को चेयर पर बिठाया गया और पीएम नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत करते हुए कहा कि आपकी मुस्कान सुकून देने वाली होती है। उन्होंने 17वीं लोकसभा में लिए गए फैसलों का जिक्र करते हुए कहा कि आपका पिछला कार्यकाल स्वर्णिम था और हमें उम्मीद है कि इस बार भी आप उसी तरह नेतृत्व करते रहेंगे। वहीं उनके बाद बारी नेता विपक्ष राहुल गांधी की थी, जिन्होंने स्पीकर ओम बिरला को बधाई दी और संसद की कार्यवाही चलाने में सहयोग का भी वादा किया।
इसके साथ ही उन्होंने स्पीकर ओम बिरला को संविधान की भी याद दिलाई। राहुल गांधी ने कहा, ‘सरकार के पास राजनीतिक ताकत है, लेकिन विपक्ष भी भारत की ही आवाज रखता है। इस बार विपक्ष की ताकत बीते चुनावों के मुकाबले ज्यादा मजबूत है। विपक्ष चाहेगा कि हम आपके साथ सदन को चलने में सहयोग करें।’ राहुल गांधी ने कहा कि अहम यह नहीं है कि सदन कैसे चल रहा है। यह जरूरी है कि देश की आवाज को कैसे उठाया जा रहा है। इस चुनाव ने दिखाया है कि भारत के लोग चाहते हैं कि संविधान की रक्षा हो। हमें यकीन है कि आपकी ओर से विपक्ष को बोलने का मौका देकर संविधान की रक्षा की जाएगी।
राहुल गांधी के बाद बारी अखिलेश यादव की थी। उन्होंने कहा कि आपका अंकुश सत्ता पक्ष पर भी होना चाहिए। सभी को बोलने का समान अवसर मिलना चाहिए। अखिलेश यादव ने तंज कसते हुए कहा कि यह नया सदन है और हमें उम्मीद थी कि आपकी कुर्सी काफी ऊंची होगी, लेकिन ऐसा नहीं है। हम आपको भरोसा दिलाते हैं कि सदन को चलाने में पूरा सहयोग करेंगे। बता दें कि समाजवादी पार्टी को लोकसभा चुनाव में 37 सीटें मिली हैं। वह भाजपा और कांग्रेस के बाद लोकसभा में देश का तीसरा सबसे बड़ा दल है।