October 23, 2024

हर बूथ में मौजूद रहे मूलभूत सुविधाएं : जिलाधिकारी

 

बागेश्वर ( आखरीआंख समाचार ) लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को शान्तिपूर्ण एवं सफल संचालन के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रंजना राजगुरू द्वारा नियुक्त किये गये नोडल अधिकारी/सहायक नोडल अधिकारी के साथ कलैक्ट्रेट सभागार में बैठक ली।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने उपस्थित नोडल अधिकारी/सहायक नोडल अधिकारियों से कहा कि आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन के सफल संचालन हेतु सभी अधिकारियों को अलग-अलग दायित्व एवं जिम्मेदारी सौंपी गयी है वो अपने दायित्व का निर्वहन निष्ठा एवं र्इमानदारी से करें। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील बूथों को चिन्हिकरण समय से पूर्व आवश्यक रूप से कर लिया जाय जिसके अनुरूप इन बूथों पर कार्मिकों एवं पुलिस कर्मियों की तैनाती की जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि जिस तरह से नगरपालिका के निर्वाचन में सभी अधिकारियों ने बखूबी अपने जिम्मेदारियों का निर्वहन किया है इसी प्रकार लोक सभा निर्वाचन में भी दिये गये कार्यों को दक्षता के साथ सम्पन्न करायेंगे। उन्होंने सभी नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्यो का निर्वहन करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गार्इड लाइन के अनुसार ही कार्य किये जाय तथा निर्वाचन आयोग से जो भी गार्इडलाइन प्राप्त होती है उसका सभी अधिकारी भली भॉति अवलोकन कर लें ताकि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार का कोर्इ भी परेशानी न हो।
जिलाधिकारी ने निष्पक्ष चुनाव किये जाने हेतु जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं आबकारी विभाग द्वारा अवैध रूप से प्रयोग किये जाने वाली मदिरा को रोकने के लिए संयुक्त रूप से अभियान चलाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने पोलिंग बूथों की स्थिति के सम्बन्ध में जायजा लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि निर्वाचन आयोग द्वारा दी गयी गार्इडलाइन के अनुरूप ही सभी पोलिंग बूथों पर आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि जिन बूथों का निर्माण कार्य आदि किया जा रहा है उन्हें जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाय साथ ही जिन बूथों पर मरम्मत आदि का कार्य किया जाना है वहॉ कार्यदायी संस्थायें तत्काल रूप से कार्य कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक बूथ पर बिजली, पानी, शौचालय आदि जैसी मूलभूत सुविधाओं का होना अनिवार्य है। इसके लिए सम्बन्धित नोडल अधिकारी सभी बूथों पर उक्त सुविधायें उपलब्ध कराना सनिश्चित करें।
बैठक के दौरान मतदाता जागरूकता अभियान हेतु नियुक्त किये गये अधिकारी को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के 18 से 19 वर्ष आयु के युवाओं को मतदाता सूची में सम्मलित करने हेतु व्यापक अभियान आवश्यकता है साथ ही इस वर्ग के युवाओं को मतदान अधिकार के सम्बन्ध में जागरूक करने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय। इसके लिए स्कूलों, कालेजों, प्रशिक्षण संस्थानों आदि में नुक्कड़ नाटक, वाद विवाद प्रतियोगिता, गोष्ठी आदि को आयोजन किया जाय, जिससे 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले मतदाताओं के प्रारूप 06 भरवाना सुनिश्चित किया जा सके।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने दिव्यांग मतदाताओं को सुविधा प्रदान करने हेतु नियुक्त किये गये नोडल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि दिव्यांगजनों को मतदेय स्थलों तक पहुॅचाने हेतु आवश्यक व्यवस्था के लिए कार्ययोजना तैयार कर उसके अनुरूप कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, जिससे दिव्यांग मतदाता भी अपनी मताधिकार का आसानी से प्रयोग कर सके। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी निर्देश दिये है कि जिन विभागों द्वारा अभी तक अपने विभाग से कार्मिकों की सूची उपलब्ध नहीं करायी गयी है वे अनिवार्य रूप से सूची निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, साथ ही सूची प्रेषित करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि सेवानिवृत्त होने वाले एवं गर्भवती महिला कार्मिकों के नाम सूची में सम्मलित न किये जाय।
बैठक में पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट नरेन्द्र सिंह भण्डारी, मुख्य विकास अधिकारी एस.एस.एस.पांगती, अपर जिलाधिकारी/उप निर्वाचन अधिकरी राहुल कुमार गोयल, उप जिलाधिकारी सदर राकेश चन्द्र तिवारी, वरिष्ठ कोषाधिकारी नीतू भण्डारी, जिला विकास अधिकारी के.एन.तिवारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए शिल्पी पन्त, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 उदय शंकर, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी कृष्ण चन्द्र पलडिया सहित अन्य अधिकारी एवं नोडल अधिकारी/सहायक नोडल अधिकारी मौजूद थे।