September 21, 2024

पत्रकारों ने जताई सर्कुलेशन को पास से जोड़ने पर आपत्ति

देहरादून ( आखरीआंख समाचार ) जर्नलिस्ट सूनियन आॅफ उत्तराखण्ड की जिला कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं पर व्यापक चर्चा की गई और उसके समाधान के लिए कदम उठाये जाने की बात तय की गई। इस दौरान चन्द्रप्रकाश बुड़ाकोटी, प्रवीन कुमार जैन, विनय भट्ट को वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं अभिनव नायक के मंत्री के पद पर नियुक्ति किया गया। ये तीनों नाम पिछली बैठक में सदस्यों द्वारा अनुमोदित किये गये थे।
 बैठक की शुरूवात में यूनियन के पूर्व प्रदेश महामंत्री एवं वर्तमान में आईजेयू के काउंसलर गिरीश पंत ने बताया कि पिछले दिनों सूचना विभाग में अधिकारियों से वार्ता के दौरान कैश लेस इलाज की मुद्दा उठाया गया था। साथ ही गैर मान्यता वाले पत्रकारों के लिये आयुष्मान योजना के तहत सूचना विभाग द्वारा कैंप लगाकर उनके गोल्डन कार्ड बनवाये जाने की बात भी हुई। यूनियन के जिला महामंत्राी चेतन सिंह खड़का ने सचिवालय विधानसभा पास को समाचार पत्रों के सर्कलुशन से जोड़े जाने पर आपत्ति जताते हुये कहा कि सर्कुलेशन विज्ञापन से संबंधित मामला है जबकि समाचार संकलन पत्रकार का अधिकार इसलिए उक्त पास को सर्कुलेशन से जोड़ा जाना न्यायोचित नही है। इसपर बोलते हुये यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष अरूण प्रताप सिंह ने कहा कि सचिवालय विधानसभा पास को सर्कुलेशन से जोड़कर पत्राकरों को समाचार संकलन से वंचित नही किया जाना चाहिये।
कार्यकारिणी सदस्य श्री दीपक गुप्ता द्वारा समाचार पत्रों के सूचीबद्वता का मामला उठाया गया। उन्होंने कहा कि यह मामला वर्षो से अटका पड़ा है और समाचार पत्रों को नुकसान उठाना पड़ा रहा है क्योंकि सूचीबद्व न होने की वजह से अखबारों को विज्ञापनों से वंचित रहना पड़ा रहा है। इसपर यूनियन के प्रदेश महामंत्री उमाशंकर प्रवीन मेहता ने कहा कि इसके लिए सूचना विभाग पर दबाव बनाना पड़ेगा ताकि नई समितियों का गठन हो और इस मामले का समाधान निकले। गिरीश पंत इसके लिए प्रेस काउंसिल आफ इंडिया को भी पत्र लिखने की पैरवी की। वरिष्ठ पत्रकार अशोक खन्ना ने पत्रकारों के पंेशन की अर्हताओं से संबंधित मामला उठाया और कहा कि 25 वर्ष की शर्त उचित नही है। इसे या तो राज्य गठन के समय से माना जाये या इसमें शिथिलता प्रदान की जाये। उनका कहना था कि बहुत से पत्रकारों को पुराने रिकार्ड न मिलने से इसमें असुविधा हो रही है। इस दौरान जिला इकाई के महामंत्री चेतन सिंह खड़का ने बताया कि जिला इकाई का जिला इकाई अध्यक्ष ठाकुर सुक्खन सिंह द्वारा विस्तार करते हुए चन्द्रप्रकाश बुड़ाकोटी, प्रवीन कुमार जैन, विनय भट्ट को वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं अभिनव नायक के मंत्री के पद पर नियुक्ति किया है। बता दें कि उक्त नाम पिछली बैठक में सदस्यों द्वारा अनुमोदित किये गये थे। बैठक में तय हुआ कि यूनियन जल्द ही मुख्य रूप से चार बिन्दुओं पर सचिवालय विधानसभा पास, समाचार पत्रों की सूचीबद्वता, पत्रकारों की पेंशन अर्हता शर्तो में शिथिलता प्रदान करने एवं छोटे एवं मझोले समाचार पत्रों की विज्ञापन देने के मामले में अनदेखी किए जाने के मामले में सूचना निदेशक एवं सूचना सचिव से मुलाकात की जायेगी और पूरजोर तरीके से इन मामलों को डठाया जायेगा ताकि पत्रकारों की उक्त समस्या का समाधान हो सके।
यूनियन की प्रदेश कोषाध्यक्ष ललिता बलूनी ने सदस्यों से आग्रह किया कि वे समय से अपनली सदस्यता शुल्क एवं नया फार्म भरकर जमा करवा दें ताकि उन्हें कोई असुविधा न हो और यूनियन कार्यालय का कार्य सुचारू रहे। बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिला इकाई के अध्यक्ष ठाकुर सुक्खन सिंह ने उपस्थित सभी सदस्यों का आभार जताया और एकजुटता के साथ मिलकर काम करने की बात कही। इस अवसर पर नवनियुक्ति वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनय भट्ट ने बैठक के माध्यम से यूनियन के सभी सदस्यों को 25 जनवरी को देहराखास में र्साइं मंदिर समिति के कार्यक्रम में शामिल होने का न्यौता भी दिया। बैठक में मौ0 खालिद, वीरेन्द्र दत्त गैरोला, कंवर सिंह सिद्वू, संजीव पंत, राकेश बड़थ्वाल, आदित्य चन्द बडोनी, द्विजेन्द्र दत्त बहुगुणा, सत्य प्रसाद उनियाल, चैतराम भट्ट, संजय पाठक, विपिन नौटियाल, अधीर मुखर्जी, अमित नेगी, जाहिद अली, समीना, ज्योति भट्ट ध्यानी, विनोद सिंह पुण्डीर, योगेश मौर्य, अमनदीप कौर सिद्वू, अनूप रतूड़ी आदि मौजूद रहे।